लाइव न्यूज़ :

Bubonic Plague: कोरोना के बाद चीन में अब ब्यूबानिक प्लेग का खतरा, जाने लक्षण और कैसे फैलता है...

By संदीप दाहिमा | Published: July 08, 2020 7:50 AM

Open in App
1 / 6
स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इस समय, शहर में प्लेग जैसी महामारी फैलने का खतरा है। लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए जागरूकता और क्षमता बढ़ाने की जरूरत है। अगर किसी को स्वास्थ्य में कुछ भी गड़बड़ लगे तो उसे स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों को तुरंत संपर्क करना चाहिए। लोगों को जान बचाने के लिए जागरूकता और क्षमता बढ़ानी चाहिए। जनता को असामान्य स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में डॉक्टर को तत्काल जानकारी देनी चाहिए।
2 / 6
बुबोनिक प्लेग को ग्लैंडुलर प्लेग कहा जा सकता है जिसमें शरीर असहनीय दर्द, तेज बुखार, पल्स रेट में वृद्धि से पीड़ित होता है, प्लेग सबसे पहले चूहों में होता है, जब चूहों की मृत्यु हो जाती है तो जीवित प्लेग वायरस उनके शरीर से बाहर आ जाता है और मानव शरीर में प्रवेश करता है।
3 / 6
प्लेग का प्रसार और प्रकोप मुख्य रूप से चूहों और उनके पिस्सू के कारण होता है। ये पिस्सू मनुष्यों को काटते हैं और मानव शरीर को संक्रमित करके उन्हें संक्रमित करते हैं। चूहों के मरने के दो से तीन हफ्ते बाद प्लेग इंसानों में फैलता है।
4 / 6
एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, संक्रमित जानवरों के शिकार और खाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, और लोगों को बिना किसी स्पष्ट कारण के प्लेग जैसे लक्षण या बुखार की रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है।
5 / 6
यदि कोई बूबोनिक प्लेग से पीड़ित है, तो बैक्टीरिया के संपर्क में आने के एक से सात दिनों के भीतर फ्लू जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। बुबोनिक प्लेग के लक्षणों में सिरदर्द, बुखार और उल्टी शामिल हैं।
6 / 6
बुबोनिक प्लेग एक जीवाणु जनित बीमारी है जो जंगली चूहों जैसे मर्म को प्रभावित करती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, प्लेग से पीड़ित व्यक्ति का समय पर इलाज नहीं कराने से यह बीमारी उसे 24 घंटे से भी कम में मौत के घाट उतार सकती है।
टॅग्स :चीनहेल्थ टिप्समेडिकल ट्रीटमेंटकोरोना वायरस
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: बड़ों को ही नहीं बच्चों को भी हो सकता है थायराइड, इन लक्षणों से लगाए पता

भारतसैन्य ताकत के मामले में पाकिस्तान से बहुत आगे है भारत, चीन से बस थोड़ा सा पीछे, जानिए किस देश के पास है सबसे शक्तिशाली सेना

भारतएलएसी पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच गलवान के बाद भी हुई थी झड़प, हुआ खुलासा, जानें पूरा मामला

विश्वMaldives President Mohamed Muizzu भारत को दिखा रहे आंख, लगा दीं कुछ पाबंदियां...

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में कोविड के 269 नए मामले, 3 लोगों की मौत

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यAyushman bharat yojana: 10 लाख रुपये तक इलाज फ्री!, गरीबों को तोहफा, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के तहत बीमा कवर डबल करने की तैयारी, जानें कैसे उठाएं फायदा

स्वास्थ्यकोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है Disease X, जानिए इस वायरस के बारे में सबकुछ

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 180 नए मामले, 3 लोगों की मौत

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए पिएं हल्दी वाला दूध, होगा जबरदस्त फायदा

स्वास्थ्यमुंबई: फिर एक बार कोविड-19 का डर सताने लगा, जेएन.1 वैरिएंट का पहला मामला 41 साल के व्यक्ति में मिला