लाइव न्यूज़ :

एस्ट्राजेनेका ने माना- दुर्लभ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है कोविशील्ड, जम सकते हैं खून के थक्के

By मनाली रस्तोगी | Published: April 30, 2024 7:56 AM

एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोविशील्ड का उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा किया गया था और देश में व्यापक रूप से प्रशासित किया गया था।

Open in App
ठळक मुद्देब्रिटिश फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने स्वीकार किया है कि उसकी कोविड वैक्सीन दुर्लभ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है।कोविशील्ड का उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा किया गया था।यूके हाई कोर्ट में 51 मामलों में पीड़ित 100 मिलियन पाउंड तक के हर्जाने की मांग कर रहे हैं।

नई दिल्ली: ब्रिटिश फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने स्वीकार किया है कि उसकी कोविड वैक्सीन दुर्लभ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है। वैक्सीन निर्माता ने अदालत में कबूल किया कि दुर्लभ मामलों में कोविशील्ड एक ऐसी स्थिति का कारण बन सकती है, जिससे खून के थक्के जम सकते हैं और प्लेटलेट की संख्या कम हो सकती है।

महामारी के दौरान एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोविशील्ड का उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा किया गया था और देश में व्यापक रूप से प्रशासित किया गया था। एस्ट्राजेनेका को ब्रिटेन में इस दावे को लेकर वर्ग कार्रवाई मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है कि उसके टीके के कारण कई मामलों में मौतें हुईं और गंभीर चोटें आईं। 

यूके हाई कोर्ट में 51 मामलों में पीड़ित 100 मिलियन पाउंड तक के हर्जाने की मांग कर रहे हैं। मामले के पहले शिकायतकर्ता जेमी स्कॉट ने आरोप लगाया था कि उन्हें अप्रैल 2021 में टीका लगाया गया था, जिससे रक्त का थक्का जमने के बाद उनके मस्तिष्क में स्थायी चोट लग गई। उन्होंने दावा किया कि इसने उन्हें काम करने से रोक दिया है और अस्पताल ने उनकी पत्नी को तीन बार यहां तक ​​कहा कि वह मरने वाले हैं।

एस्ट्राजेनेका ने दावों का विरोध किया है, लेकिन फरवरी में एक अदालती दस्तावेज में स्वीकार किया कि कोविशील्ड बहुत ही दुर्लभ मामलों में टीटीएस का कारण बन सकता है। टीटीएस (थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम के साथ थ्रोम्बोसिस) मनुष्यों में रक्त के थक्के और कम रक्त प्लेटलेट गिनती का कारण बनता है।

एस्ट्राजेनेका ने कहा, "यह माना जाता है कि AZ टीका, बहुत ही दुर्लभ मामलों में, टीटीएस का कारण बन सकता है। कारण तंत्र ज्ञात नहीं है।।।इसके अलावा, टीटीएस AZ वैक्सीन (या किसी भी वैक्सीन) की अनुपस्थिति में भी हो सकता है। किसी भी व्यक्तिगत मामले में कारण-कारण विशेषज्ञ साक्ष्य का विषय होगा।"

एस्ट्राजेनेका ने स्कॉट के दावे के कानूनी बचाव में अपनी स्वीकृति दी, जिससे पीड़ितों और शोक संतप्त रिश्तेदारों को भुगतान मिल सकता है। नई स्वीकारोक्ति कंपनी के 2023 के रुख का भी खंडन करती है, जिसमें उसने जेमी स्कॉट के वकीलों से कहा था कि "हम यह स्वीकार नहीं करते हैं कि टीटीएस सामान्य स्तर पर वैक्सीन के कारण होता है"।

हालांकि, एस्ट्राज़ेनेका ने वकीलों के दावों का खंडन किया है कि टीका दोषपूर्ण है और इसकी प्रभावकारिता काफी हद तक बढ़ा-चढ़ाकर बताई गई है।

टॅग्स :कोविशील्‍डSerum Institute's CovishieldSerum Institute of India
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीक्या श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण आया हार्ट अटैक? एक्टर ने खुद बताई सच्चाई

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी को वैक्सीन कंपनी ने 52 करोड़ रुपये का चंदा दिया, सर्टिफिकेट पर उनकी फोटो लगी, अब उसी वैक्सीन से युवाओं को हार्ट अटैक आ रहा है", प्रियंका गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

भारतब्लॉग: कोविड वैक्सीन ने करोड़ों जानें बचाईं संदेह करना अनुचित

भारतकोविशील्ड के दुष्प्रभावों पर बहस के बीच भारत बायोटेक ने जारी किया बयान, कहा- "कोवैक्सीन को पहले सुरक्षा.."

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा