लाइव न्यूज़ :

खाली पेट भीगे बादाम खाने के 8 बेमिसाल फायदे, दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा होगा कम

By संदीप दाहिमा | Published: November 25, 2021 1:48 PM

Open in App
1 / 10
बादाम में प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड, विटामिन ई, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक न्यूट्रीशन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जोकि आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं। इसके अलावा बादाम के छिलके में टैनीन होता है, जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक लेता है।
2 / 10
भीगे बादाम पाचन में भी मदद करते हैं और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। चलिए जानते हैं भीगे बादाम खाने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं।
3 / 10
जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रोजाना सुबह 4 से 6 बादाम का सेवन करने से आपकी मेमोरी तेज़ होती है और आपका सेंट्रल नर्वस सिस्टम ठीक से काम करता है जिससे दिमाग स्वस्थ रहता है।
4 / 10
कई अध्ययन के अनुसार, भीगे बादाम में प्री-बायोटिक गुण होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। प्री-बायोटिक की वजह से यह आंतो में मौजूद गुड बैक्टीरिया के निर्माण को बढ़ाता है जिससे ऐसी कोई बिमारी नहीं होती है जिसका असर आपकी आंतो पर पड़े।
5 / 10
स्किन से झुर्रियों को दूर करने के लिए कोई और चीजें इस्तेमाल करने की बजाय आपको भीगे हुए बादाम खाने चाहिए। बादाम को एक नेचुरल एंटी-एजिंग फूड माना जाता है। सुबह-सुबह भीगे बादाम खाने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं और आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है।
6 / 10
भीगे हुए बादाम में फॉलिक एसिड काफी होता है, ये पोषक तत्व गर्भ के शिशु के मस्तिष्क और न्यूरोलॉजिकल सिस्टम के विकास में मददगार साबित होता है। गर्भवती महिलाओं की कमजोर पाचन क्रिया के लिए इसे खाना अच्छा होता है।
7 / 10
जर्नल ऑफ फूड साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन में ये पाया गया कि भीगे कच्चे बादाम खाने से पेट जल्दी साफ होता है और प्रोटीन पचाना आसान हो जाता है। बादाम का छिलका निकल जाने से उसके उसमें मौजूद एंजाइम अलग हो जाते हैं और इस वजह से फैट तोड़ने में आसानी होती है। ऐसे में पाचन क्रिया और पोषक तत्वों का अवशोषण आसान हो जाता है।
8 / 10
जर्नल फ्री रेडिकल रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, वैज्ञानिकों ने पाया कि बादाम का सेवन करने से ब्लड में अल्फा टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जो किसी के भी रक्तचाप को बनाये रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है। नियमित रूप से बादाम खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है।
9 / 10
जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, बादाम एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट एजेंट हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सी्करण को रोकने में मदद करता है। बादाम के ये गुण दिल को स्व‍स्थज रखने और पूरे हृदय प्रणाली को नुकसान और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करता है।
10 / 10
कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना हृदय रोग और दिल की धमनियों में रुकावट समेत कई प्रकार के रोगों का एक बड़ा कारण है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बादाम आपकी मदद कर सकता है। बादाम शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाता है और खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूडडाइट टिप्सघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: बड़ों को ही नहीं बच्चों को भी हो सकता है थायराइड, इन लक्षणों से लगाए पता

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए पिएं हल्दी वाला दूध, होगा जबरदस्त फायदा

स्वास्थ्यHeart Health: सुबह की ये 5 अच्छी आदतें, सर्दियों में भी रखेंगी दिल का ख्याल; अभी करें फॉलो

स्वास्थ्यSleeping Tips: चमकदार त्वचा के लिए सिर्फ मेकअप ही नहीं अच्छी नींद भी है जरूरी, इस पोजिशन में सोने से मिलेगा फायदा

स्वास्थ्यNewborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्य“ओवरी कैंसर कोशिकाएं वृद्ध व्यक्तियों में अधिक आसानी से और तेजी से फैल सकती हैं“: भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु

स्वास्थ्यCovid-19 variant JN.1: 1226 केस, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में सबसे अधिक मामले दर्ज, देखें लिस्ट

स्वास्थ्यAyushman bharat yojana: 10 लाख रुपये तक इलाज फ्री!, गरीबों को तोहफा, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के तहत बीमा कवर डबल करने की तैयारी, जानें कैसे उठाएं फायदा

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में कोविड के 269 नए मामले, 3 लोगों की मौत

स्वास्थ्यकोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है Disease X, जानिए इस वायरस के बारे में सबकुछ