लाइव न्यूज़ :

जानिए कौन है ISIS का मोस्ट वांटेड आतंकी शाहनवाज उर्फ शैफी उज्जमा? दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार

By मनाली रस्तोगी | Published: October 02, 2023 1:11 PM

अधिकारियों ने बताया कि पेशे से इंजीनियर शाहनवाज उर्फ ​​शफी उज्जमा को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार कर लिया है और फिलहाल उससे पूछताछ की जा रही है।

Open in App

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की मोस्ट वांटेड सूची में शामिल संदिग्ध इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) शाहनवाज उर्फ ​​शफी उज्जमा को दिल्ली पुलिस ने सोमवार को आतंकवाद विरोधी एजेंसी की एक बड़ी कार्रवाई के दौरान गिरफ्तार कर लिया। एएनआई ने यह जानकारी साझा की। समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि मॉड्यूल से जुड़े और मामले में हिरासत में लिए गए चार से पांच लोगों से भी पूछताछ की जा रही है।

कौन है शाहनवाज उर्फ ​​शफी उज्जमा?

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, शाहनवाज एक खनन इंजीनियर है और माना जाता है कि वह पुणे से भागकर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आ गया था और रह रहा था। 

पिछले महीने एनआईए ने पुणे आईएसआईएस (इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया) मॉड्यूल मामले में वांछित शाहनवाज सहित चार आतंकी संदिग्धों की तस्वीरें जारी की थीं और उनकी गिरफ्तारी के लिए विश्वसनीय जानकारी देने वाले प्रत्येक व्यक्ति को 3 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की थी। एजेंसी ने कहा है कि सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।

अन्य तीन की पहचान पुणे के तल्हा लियाकत खान और दिल्ली के रिजवान अब्दुल हाजी अली और अब्दुल्ला फैयाज शेख उर्फ ​​डेपरवाला के रूप में की गई है। शाहनवाज और दो अन्य मोहम्मद इमरान मोहम्मद यूनुस खान और मोहम्मद यूनुस मोहम्मद याकूब साकी को 18 जुलाई को पुणे में कोथरुड पुलिस ने दोपहिया वाहन चोरी करने का प्रयास करते हुए गिरफ्तार किया था।

जब पुलिस उन्हें तलाशी के लिए पुणे के कोंढवा स्थित उनके आवास पर ले जा रही थी तो शाहनवाज पुलिस वाहन से कूद गया और भागने में सफल रहा। खान और साकी से पूछताछ करने पर पुलिस को पता चला कि वे मध्य प्रदेश के रतलाम के रहने वाले थे और मार्च 2022 में एक कार में विस्फोटक पाए जाने के बाद राजस्थान में दर्ज एक आतंकी मामले में कथित तौर पर शामिल थे। 

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि उन पर पांच-पांच लाख रुपये का इनाम भी था। महाराष्ट्र आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने 22 जुलाई को जांच अपने हाथ में ले ली। आगे की जांच के दौरान खान और साकी ने कहा कि शाहनवाज ने कोंढवा के पास बोपतघाट में कुछ एसिड रखा था, एजेंसी ने बम निरोधक और जांच दस्ते की मदद ली और एसिड और कई अन्य रसायनों को जब्त कर लिया जिनका उपयोग बम बनाने के लिए किया गया था।

एटीएस ने कई अन्य सामग्रियां भी जब्त कीं और आरोपियों के लैपटॉप और मोबाइल फोन में 500 जीबी डेटा पाया, जिसमें बम बनाने के यूट्यूब वीडियो के लिंक और विभिन्न स्थानों की गूगल छवियां शामिल थीं। जांच के दौरान यह पता चला कि एक विदेशी-आधारित हैंडलर ने संभवतः फरवरी में आतंकी हमले को अंजाम देने के निर्देश के साथ शाहनवाज को इमरान और यूनुस के संपर्क में रखा था। 

सूत्रों ने कहा कि 10-15 दिनों के बाद शाहनवाज कथित तौर पर रिजवान नामक व्यक्ति को दिल्ली से मॉड्यूल में लाया। एजेंसी को यह भी पता चला कि गिरोह ने कोल्हापुर, सांगली और सतारा में स्थानों का दौरा किया था, और यह जांचने के लिए वहां टीमें भेजी थीं कि उन्होंने क्या करने की योजना बनाई थी। 

एटीएस ने 8 अगस्त को ठाणे जिले में दो और आरोपियों आकिफ अतीक नाचन और जुल्फिकार अली बड़ौदावाला को गिरफ्तार करने के बाद मामला एनआईए को सौंप दिया था। जांच के दौरान एनआईए को पता चला कि एक विदेशी-आधारित हैंडलर ने संभवतः फरवरी में शाहनवाज को एक आतंकी हमले को अंजाम देने के निर्देश के साथ संपर्क में रखा था।

टॅग्स :आईएसआईएसदिल्ली पुलिसएनआईए
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टDelhi Kapashera: नाले से मिला शव, पड़ोसी ने किया बलात्कार, बच्ची को अगवा कर ले गया था आरोपी

क्राइम अलर्टBomb scare at Delhi colleges: लेडी श्रीराम कॉलेज, श्री वेंकटेश्वर कॉलेज को बम से उड़ाने की धमकी मिली

भारतSwati Maliwal First Interview: 'प्यार से मांगते तो मैं जान दे देती, राज्यसभा सीट तो बहुत छोटी चीज है', सीएम आवास पर हुई मारपीट के बाद बोलीं स्वाति मालीवाल

भारतLok Sabha Election Phase 6: 33,000 पुलिसकर्मी, 51 अर्धसैनिक बल, 17,500 होम गार्ड, बॉर्डर पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे

भारतSwati Maliwal Assault Case: दिल्ली पुलिस अरविंद केजरीवाल के माता-पिता का बयान आज नहीं करेगी दर्ज: सूत्र

भारत अधिक खबरें

भारतPune Car Accident Case: साइबर सेल ने घटना पर रैप वीडियो बनाने वाले और एक अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की

भारतKarakat Lok Sabha Constituency: 'अपहरण, डकैती, हत्या, ये बिहार का दुर्भाग्य बन गया था', चुनावी सभा में बोले मोदी

भारतFact Check: क्या चुनावों में गारंटी देकर बाद में भूल जाते हैं मोदी? अमित शाह ने किसके लिए दिया बयान, वायरल वीडियो अधूरी, जानें सच्चाई

भारतFact Check: क्या पीएम मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के रंग पर की टिप्पणी? जानें वायरल वीडियो का सच

भारतLok Sabha Election Phase 6th: ऊंगली दिखाओ, रसमलाई खाओ, फ्री में दुकानदार ने क्यों बांटी रसमलाई