लाइव न्यूज़ :

महाराष्ट्र राज्यसभा उपचुनावः कांग्रेस से रजनी पाटिल और भाजपा से संजय उपाध्याय होंगे प्रत्याशी, जानें मामला

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: September 21, 2021 2:57 PM

Maharashtra Rajya Sabha by-election: रजनी पाटिल मौजूदा समय में जम्मू-कश्मीर के लिए कांग्रेस की प्रभारी हैं। वह 2013-18 के बीच राज्यसभा की सदस्य रह चुकी हैं।

Open in App
ठळक मुद्देरजनी पाटिल 1996 से 1998 के दौरान बीड लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व भी कर चुकी हैं।कांग्रेस राज्यसभा सदस्य राजीव सातव का कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद निधन हो गया था।मुकुल वासनिक सीट से कांग्रेस के टिकट के दावेदार थे।

मुंबईः कांग्रेस ने महाराष्ट्र से राज्यसभा की एक सीट पर उपचुनाव के लिए रजनी पाटिल को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने चार अक्टूबर को होने वाले चुनाव के लिए पार्टी की मुंबई इकाई के महासचिव संजय उपाध्याय के नाम की घोषणा की है।

कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रजनी पाटिल की उम्मीदवारी को स्वीकृति प्रदान की। राजीव सातव के निधन के कारण यह उपचुनाव कराया जा रहा है।

कांग्रेस ने कहा कि पाटिल शिवसेना के नेतृत्व वाले महा विकास आघाड़ी (एमवीए) की उम्मीदवार हैं, जिसमें कांग्रेस एक घटक है। सातव का निधन इसी साल 16 मई को हुआ था। उनका कार्यकाल दो अप्रैल 2026 को समाप्त होने वाला था। उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 22 सितंबर है।

नामांकन पत्रों की जांच 23 सितंबर को होगी और नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख 27 सितंबर है। मतदान चार अक्टूबर को होगा और उसी दिन वोटों की गिनती होगी। महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा के सदस्य मतदान करेंगे।

पाटिल (63) इससे पहले 2013 में राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुनी गई थीं। पाटिल ने 1996 में बीड लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया था। उन्होंने 1990 के दशक में जिला परिषद के लिए निर्वाचित होकर चुनावी राजनीति में अपना करियर शुरू किया।

यह उपचुनाव चार अक्टूबर को तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, असम, पुडुचेरी और मध्य प्रदेश से राज्यसभा की छह अन्य सीटों के साथ होगा। निर्वाचन आयोग ने इस महीने की शुरुआत में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा था कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 संबंधी सभी व्यापक दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा।

सोनोवाल ने असम से दाखिल किया राज्यसभा का नामांकन, निर्विरोध चुने जाने की संभावना

केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने मंगलवार को असम की राज्यसभा सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया और उनका निर्विरोध चुना जाना लगभग तय है क्योंकि विपक्ष ने उनके खिलाफ कोई उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है। केंद्रीय जहाजरानी मंत्री ने असम विधानसभा में निर्वाचान अधिकारी दुलाल पेगू के समक्ष अपना पर्चा दाखिल किया।

पूर्व मुख्यमंत्री भाजपा, अगप और यूपीपीएल वाले राज्य के सत्तारूढ़ गठबंधन के सर्वसम्मत उम्मीदवार हैं। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, अगप नेता एवं कृषि मंत्री अतुल बोरा, यूपीपीएल नेता एवं हथकरघा और कपड़ा मंत्री यू जी ब्रह्मा, बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र के प्रमुख प्रमोद बोडो, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भाबेश कलिता, और कैबिनेट मंत्री और भाजपा के कई अन्य नेता उनके साथ थे।

असम विधानसभा के लिए चुने जाने के बाद बिस्वजीत दैमारी के उच्च सदन से इस्तीफा देने के बाद राज्यसभा की यह सीट खाली हुई है। वह वर्तमान में राज्य विधानसभा के अध्यक्ष हैं। सोनोवाल इस साल मई में लगातार दूसरी बार माजुली से विधानसभा के लिए चुने गए थे। 59 वर्षीय भाजपा नेता को जुलाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल किया गया।

राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 22 सितंबर है, जबकि 23 सितंबर को पर्चा की जांच की जाएगी और नतीजे चार अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। सोनोवाल की जीत निश्चित लग रही है क्योंकि विपक्षी दलों ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है। सोनोवाल ने उन्हें सेवा का अवसर देने के लिए असम के लोगों का आभार व्यक्त किया और सभी का आशीर्वाद मांगा। उन्होंने प्रधानमंत्री और माजुली के लोगों को भी धन्यवाद दिया। 

टॅग्स :संसदमहाराष्ट्रकांग्रेसBJPअसमसोनिया गाँधीजेपी नड्डासर्बानंद सोनोवाल
Open in App

संबंधित खबरें

भारतयोगी आदित्यनाथ बदल सकते हैं अकबरपुर का नाम, बोले- “नाम लेने से खराब हो जाता है मुंह का स्वाद"

भारतमणिशंकर अय्यर के विवादित बोल, कहा- "पाकिस्तान का सम्मान करें नहीं तो वो भारत पर परमाणु बम गिरा देंगे"

भारतLok Sabha Elections 2024: "भाजपा में राजपूतों के साथ भेदभाव हो रहा है, उनका अपमान हो रहा है", करणी सेना के अध्यक्ष सूरज पाल अमू ने इन आरोपों के साथ दिया पार्टी से इस्तीफा

भारतLok Sabha Elections 2024: "नरेंद्र मोदी ने 10 सालों में केवल 'अडानी' जैसे लोगों के लिए काम किया है", राहुल गांधी का प्रधानमंत्री पर सीधा हमला

भारतLok Sabha Elections 2024: "भाजपा राम मंदिर पर नहीं रुकेगी, हमें देश का हर मंदिर मुक्त कराना है, हमारा एजेंडा लंबा है", हिमंत बिस्वा सरमा ने दिया विवादित बयान

भारत अधिक खबरें

भारतTN 10th Result 2024 Declared: तमिलनाडु के 10वीं कक्षा के परिणाम घोषित, इन आसान स्टेप्स के जरिए देखें रिजल्ट

भारतChar Dham Yatra 2024: अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर खुले केदारनाथ धाम के कपाट, सीएम धामी ने पत्नी संग किए दर्शन

भारतLok Sabha Elections 2024: "आचार्य प्रमोद अमेठी में स्मृति ईरानी की हार को देखते हुए उन्हीं की भाषा बोल रहे हैं", शिवसेना (यूबीटी) की नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: "नहीं डरती किसी से, जो पाकिस्तान के लिए काम करते हैं, उन्हें जवाब देना जरूरी है". नवनीत राणा ने "15 सेकंड" वाले बयान पर कहा

भारतप्रज्वल रेवन्ना सेक्स स्कैंडल: सिद्धारमैया सरकार से कुमारस्वामी ने पूछा- "कहां हैं 2900 पीड़ित?"