लाइव न्यूज़ :

World Pneumonia Day 2023: क्यों होता है निमोनिया? बच्चों के लिए है बेहद खतरनाक, जानें कारण और बचाव का तरीका

By अंजली चौहान | Published: November 12, 2023 11:45 AM

निमोनिया, एक गंभीर श्वसन संक्रमण, अक्सर गलतफहमियों से घिरा रहता है। बीमारी और इसकी रोकथाम की बेहतर समझ के लिए इन मिथकों को स्पष्ट करना आवश्यक है।

Open in App

World Pneumonia Day 2023:निमोनिया के खिलाफ लड़ाई को उजागर करने के लिए हर साल 12 नवंबर को विश्व निमोनिया दिवस मनाया जाता है। निमोनिया की समस्यया ज्यादातर छोटे बच्चों को अपनी चपेट में लेती है जो बेहद खतरनाक है।

12 नवंबर को इस खतरनाक बीमारी के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए दुनिया भर के स्वास्थ्य संगठन इस संक्रामक बीमारी के जोखिम कारकों, लक्षणों और रोकथाम के बारे में जागरूकता फैलाने की कोशिश करने के लिए एक साथ आते हैं।

विश्व निमोनिया दिवस पहली बार 'स्टॉप निमोनिया' के तहत मनाया गया था, जो कि ग्लोबल कोएलिशन अगेंस्ट चाइल्ड निमोनिया की एक पहल है।

क्या होता है निमोनिया?

चिकित्सकों के अनुसार, निमोनिया एक संक्रमण है जो एक या दोनों फेफड़ों में वायु की थैलियों को फुला देता है। हवा की थैलियां तरल पदार्थ या मवाद (शुद्ध पदार्थ) से भर सकती हैं, जिससे कफ या मवाद के साथ खांसी, बुखार, ठंड लगना और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। बैक्टीरिया, वायरस और कवक सहित विभिन्न प्रकार के जीव निमोनिया का कारण बन सकते हैं।

निमोनिया के कारण

निमोनिया का संक्रामक रोग फेफड़ों में सूजन और तरल पदार्थ है जो बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण के कारण होता है। इससे बुखार के साथ-साथ सांस लेने में कठिनाई और पीले, हरे या खूनी बलगम वाली खांसी हो सकती है। 

निमोनिया के लक्षण

- सांस लेने या खांसने पर सीने में दर्द

- भ्रम या मानसिक जागरूकता में बदलाव (65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वयस्कों में)

- कफ वाली खांसी 

- थकान, बुखार, पसीना और कंपकंपी वाली ठंड

- मतली, उल्टी या दस्त

निमोनिया के उपचार 

उपचार आपके निमोनिया के प्रकार पर निर्भर करता है। अधिकांश समय, निमोनिया का इलाज घर पर किया जाता है, लेकिन गंभीर मामलों का इलाज अस्पताल में किया जा सकता है। जीवाणुजन्य निमोनिया के लिए एंटीबायोटिक्स का उपयोग किया जाता है।

एंटीबायोटिक्स माइकोप्लाज्मा निमोनिया और कुछ विशेष मामलों में रिकवरी को भी तेज कर सकते हैं। अधिकांश वायरल निमोनिया का विशिष्ट उपचार नहीं होता है। वे आमतौर पर अपने आप बेहतर हो जाते हैं।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य विशेषज्ञ राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

टॅग्स :निमोनियाहेल्थ टिप्सchild
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यगर्मी के मौसम में हाई बीपी और डायबिटीज के रोगियों को सुरक्षित रहने में मदद करेंगे ये 7 टिप्स

स्वास्थ्यखाली पेट पानी पीने के होते हैं कई फायदे, जानिए कितने गिलास पीना चाहिए

स्वास्थ्यजिंक से भरपूर होता है काजू, हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ करता है ये काम, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदे

क्राइम अलर्टWatch: भाभी ने अपनी ही ननद के बच्चे को पिलाया जहर, तड़पता रहा मासूम; दिल दहला देने वाला वीडियो वायरल

स्वास्थ्यक्या है दिमाग खाने वाला अमीबा? जानें इस घातक संक्रमण के कारण, लक्षण और रोकथाम के बारे में

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यकहीं आप भी जहर में डुबाकर पकाया गया आम तो नहीं खा रहे! कैल्शियम कार्बाइड है बेहद खतरनाक, जानें इसके नुकसान

स्वास्थ्यCovid new flirt variants: आखिर क्या है "फ्लर्ट" वेरिएंट, ऑस्ट्रेलिया और अन्य जगहों पर तेजी से फैल रहा!, कहां से आए और क्या वे चिंता का कारण हैं?, जानिए एक्सपर्ट की राय

स्वास्थ्यचीनी वैज्ञानिकों ने लैब में तैयार किया इबोला वायरस का खतरनाक म्यूटंट, भयावह लक्षण आए सामने

स्वास्थ्यगरमी का प्रकोप: भारत में 1 मार्च से अब तक 16,000 से अधिक हीटस्ट्रोक के मामले , 60 मौतें दर्ज, जानें इसके लक्षण और बचाव

स्वास्थ्यजेन-जी के BORG शराब पीने के ट्रेंड को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स ने जारी की चेतवानी, जानें क्या कहा