गर्मी के मौसम में हाई बीपी और डायबिटीज के रोगियों को सुरक्षित रहने में मदद करेंगे ये 7 टिप्स

By मनाली रस्तोगी | Published: May 25, 2024 03:00 PM2024-05-25T15:00:50+5:302024-05-25T15:03:58+5:30

मई में बढ़ता तापमान बिल्कुल भी सहन करने योग्य नहीं है। चिलचिलाती धूप में बाहर निकलते ही हम पसीने से भीग जाते हैं। चिलचिलाती धूप त्वचा को झुलसा रही है। गर्मियों में बढ़ता तापमान शरीर पर तेजी से असर डालता है।

7 essential tips for diabetes and high BP patients to stay safe during summer | गर्मी के मौसम में हाई बीपी और डायबिटीज के रोगियों को सुरक्षित रहने में मदद करेंगे ये 7 टिप्स

गर्मी के मौसम में हाई बीपी और डायबिटीज के रोगियों को सुरक्षित रहने में मदद करेंगे ये 7 टिप्स

Highlightsगर्मियों में शरीर में पानी की कमी को दूर करना जरूरी हो जाता है।गर्मी के कारण ब्लड प्रेशर और बढ़ने का खतरा रहता है।गर्मियों में हाई बीपी और शुगर के मरीजों को कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

मई में बढ़ता तापमान बिल्कुल भी सहन करने योग्य नहीं है। चिलचिलाती धूप में बाहर निकलते ही हम पसीने से भीग जाते हैं। चिलचिलाती धूप त्वचा को झुलसा रही है। गर्मियों में बढ़ता तापमान शरीर पर तेजी से असर डालता है। अगर आप मधुमेह के रोगी हैं या आपको उच्च रक्तचाप है तो आपको थोड़ा अधिक सावधान रहने की जरूरत है। थोड़ी सी लापरवाही से ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है। 

खासतौर पर गर्मियों में शरीर में पानी की कमी को दूर करना जरूरी हो जाता है। इससे ब्लड शुगर पर तेजी से असर पड़ता है। गर्मी के कारण ब्लड प्रेशर और बढ़ने का खतरा रहता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का असंतुलन न होने दें। गर्मियों में हाई बीपी और शुगर के मरीजों को कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

डायबिटीज और बीपी के मरीज गर्मी में बरतें ये सावधानियां

-आपको हर दिन नियमित रूप से अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करने की आवश्यकता है। इससे शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है।

-गर्मी से बचने के लिए नींबू पानी पीते रहें। अगर ब्लड प्रेशर और शुगर दोनों कंट्रोल में हैं तो आप इसमें चीनी और नमक मिला सकते हैं।

-जितना हो सके मौसमी फल और सब्जियां खाएं। इससे शरीर को प्राकृतिक रूप से पानी मिलता है जिससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है।

गर्मियों में टमाटर खाना फायदेमंद होता है, लेकिन किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों को इससे दूर रहना चाहिए।

-अगर आपको गर्मी के कारण बहुत कमजोरी महसूस हो रही है तो सत्तू पिएं। इसमें नमक या चीनी मिलाना जरूरी नहीं है।

-अगर आप लू से बचना चाहते हैं तो खुद को ढककर रखें और लगातार पानी पीते रहें।

-लू लगने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, लापरवाही से परेशानी बढ़ सकती है।

गर्मी का असर हर किसी पर पड़ रहा है, लेकिन हाई ब्लड प्रेशर और हाई ब्लड शुगर के मरीजों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। ऐसे लोगों पर गर्मी का मौसम जल्दी असर करता है। इसलिए उन्हें कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। इसके अलावा, मधुमेह वाले व्यक्तियों को अपने इंसुलिन भंडारण के साथ अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि उच्च तापमान इसकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 7 essential tips for diabetes and high BP patients to stay safe during summer

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे