लाइव न्यूज़ :

आ रही हैं मारुति सुजुकी की ये दो नई धांसू कारें, मिलेगा जबरदस्त माइलेज

By रजनीश | Published: April 02, 2020 5:33 PM

बीएस6 एमिशन लागू होने के बाद वाहन निर्माता कंपनियां अपने कई मॉडल्स को बीएस6 में अपग्रेड कर रही हैं। इसी दौरान कंपनियां अपने कारों के इंटीरियर और एक्सटीरियर लुक में भी बदलाव कर उनका फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में हैं।

Open in App
ठळक मुद्देमारुति स्विफ्ट के फेसलिफ्ट में नई डिजायर वाला 1.2-लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। स्विफ्ट के फेसलिफ्ट मॉडल का माइलेज नई डिजायर के बारबर ही होगा।

कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने हाल ही में कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया है। डिजायर के इस फेसलिफ्ट मॉडल में कंपनी ने कार के लुक थोड़ा अपडेट किया है साथ ही इसमें फीचर्स भी बढ़ाए गए हैं। एक सबसे खास बात यह है कि इस कार में पहले के मुकाबले इंजन भी ज्यादा पॉवरफुल दिया गया है। 

इसके बाद मारुति अब दो और नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। इनमें स्विफ्ट का फेसलिफ्ट मॉडल और एस-क्रॉस का पेट्रोल वैरियंट शामिल हैं। कंपनी इन दोनों ही मॉडल को लॉकडाउन खत्म होने के बाद लॉन्च कर सकती है। चलिए जान लेते हैं इन दोनों कारों में क्या बड़े अपग्रेड देखने को मिल सकते हैं...

​स्विफ्ट फेसलिफ्टमारुति स्विफ्ट के फेसलिफ्ट में नई डिजायर वाला 1.2-लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। अभी तक स्विफ्ट में 1.2-लीटर K12B पेट्रोल इंजन दिया जाता रहा है। नया ड्यूल-जेट पेट्रोल इंजन आइडल स्टार्ट-स्टॉप टेक्नॉलजी से लैस है, जो कार के माइलेज को भी बढ़ाने में मदद करती है। 

स्विफ्ट के फेसलिफ्ट मॉडल का माइलेज नई डिजायर के बारबर ही होगा। क्योंकि इसमें दिया गया डिजायर वाला इंजन मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ 23.26 किलोमीटर और ऑटोमैटिक गियर शिफ्ट (AGS) के साथ 24.12 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है।

​लुक/फीचरस्विफ्ट फेसलिफ्ट में नए डिजाइन की अपहोलस्ट्री और अपडेटेड इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ ही 7-इंच का नया स्मार्टप्ले स्टूडियो इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है। एक्सटीरियर में नई ग्रिल, रिवाइज्ड बंपर और अपडेटेड टेललैम्प देखने को मिलेंगे।

​एस-क्रॉस पेट्रोलदिल्ली-एनसीआर में फरवरी में संपन्न हुए ऑटो एक्सपो में मारुति ने एस-क्रॉस का पेट्रोल मॉडल पेश किया था। इसमें सुजुकी की माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नॉलजी वाला बीएस6-कम्प्लायंट 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 103.5bhp का पावर और 138Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार के साथ 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जाएगा।

तस्वीर एस-क्रॉस के मौजूदा मॉडल की है।

फीचरस्विफ्ट की तरह ही मारुति एस-क्रॉस में भी नया टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम देखने को मिल सकता है। नया इंफोटेनमेंट सिस्टम लेटेस्ट स्मार्टफोन एप्स को सपोर्ट करेगा। इस क्रॉसओवर एसयूवी की डिजाइन में कोई बड़ा बदलाव नहीं देखने को मिलेगा। इस लुक और डिजाइन डीजल मॉडल की तरह ही है। जरूरी बात यह भी है कि मारुति एस-क्रॉस सिर्फ डीलज इंजन में आती थी, जिसे अब बीएस6 इफेक्ट के चलते बंद करने की तैयारी है।

टॅग्स :मारुति सुजुकीकारएसयूवीमारुति सुजुकी डिजायर
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबार'एलेक्सा' की मदद से यूपी की इस लड़की ने कुछ ऐसा कर दिया, आनंद महिंद्रा हुए खुश और कर दिया जॉब ऑफर

भारतभाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की पत्नी की चोरी हुई कार को पुलिस ने खोज निकाला, 2 को लिया हिरासत में

कारोबारMaruti Suzuki India MSI: एक अप्रैल से कई बदलाव, मारुति सुजुकी ने निदेशक मंडल में किए कई अहम नियुक्त, शेयर बाजार को दी जानकारी

क्रिकेटआनंद महिंद्रा सरफराज खान के पिता को उपहार में देना चाहते हैं थार, कारोबारी ने कहा, यह मेरा सौभाग्य और सम्मान होगा

कारोबारनई कारों को लेकर जल्द होगा इंतजार खत्म, अंतरिम बजट 2024 के बाद फरवरी में ये होगी लॉन्च

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें