लाइव न्यूज़ :

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती और पूजा की गई, देखें तस्वीरें

By बृजेश परमार | Published: August 30, 2023 8:19 PM

Open in App
1 / 5
श्री महाकाल को बंधी सबसे पहली राखी, लगाया असंख्य लड्डुओं का महाभोग उज्जैन। रक्षाबंधन पर्व पर बुधवार को ज्योतिर्लिंग महाकाल को सबसे पहले तडके भस्मारती में पुजारी परिवार की महिलाओं ने राखी बांधी ।इसके साथ ही भगवान को असंख्य लड्‌डुओं का महाभोग लगाया गया। ये लड‌डू भोग लगने के बाद दिनभर मंदिर में आए दर्शनार्थियों को प्रसाद स्वरूप बांटे गए।
2 / 5
भस्मारती के पुजारी प्रदीप गुरु, दिलीप गुरु, बबलू गुरु के परिवार की महिलाओं ने भगवान महाकाल को घर से लाई गई राखी बांधी। तड़के 3 बजे मंदिर के पट खोले गए। गर्भगृह में पंचामृत अभिषेक पूजन के पश्चात भगवान महाकाल को परंपरा अनुसार सबसे पहले राखी अर्पित की गई। इसके बाद पुजारी परिवार की 8 महिलाओं ने मिलकर भगवान को रेशमी धागे, विशेष वस्त्र व आभूषण से बनी दो फीट चौड़ी राखी बांधी।
3 / 5
इसके पश्चात असंख्य लड्‌डुओं का महाभोग अर्पित किया गया। परंपरा रही है कि राखी पर भगवान महाकाल को सवा लाख लड्‌डू अर्पित किए जाते हैं।इस अवसर पर देशभर के श्रद्धालुओं ने भस्मारती में उपस्थित होकर रक्षाबंधन का पर्व मनाया।मंदिर परिसर में इस बार रक्षाबंधन पर्व पर महाभोग के रूप में सजाई गई लड्‌डुओं की झांकी पहली बार गोलाकार में सजाई गई।
4 / 5
पुजारी यश गुरु ने बताया अभिषेक स्थल पर महल तैयार किया गया तो रंग-बिरंगी लाइटिंग के साथ ही यहां महाकाल के स्वरूप चांदी की प्रतिमाएं भी दर्शन हेतु रखी गई। गोल झांकी बनाने के लिए विशेष रूप से छोटे-बड़े लड्‌डू के थाल तैयार किए गए थे। वहीं लड्‌डू रंगीन भी बनवाए गए थे। साथ में फलों की टोकरी, ड्रायफ्रूटस व अन्य प्रकार की मिठाई भी पहली बार ही रखे गए। 25 क्विंटल बेसन, 20 क्विंटल घी से बने लड्‌डू, 45 लोग लगे।
5 / 5
इन असंख्य लड्डुओं को बनाने में मंदिर के मानसरोवर की ऊपरी बिल्डिंग में इंदौर से आए मुख्य हलवाई के साथ 45 लोगों की टीम लगाई गई। इतने लड्‌डू बनाने में 25 क्विंटल बेसन, 25 क्विंटल शक्कर, 20 क्विंटल शुद्ध घी, डेढ़ क्विंटल काजू, डेढ़ क्विंटल किशमिश, 50 किलो इलाइची का उपयोग किया गया।
टॅग्स :रक्षाबन्धनमहाकालेश्वर मंदिरउज्जैनभगवान शिवMadhya Pradesh
Open in App

संबंधित खबरें

भारतमोहन के जिस सुझाव को CM रहते शिवराज ने ठुकराया,उसे CM मोहन अब करेंगे लागू

भारतMadhya Pradesh : CM Mohan का ग्राउंड रियालटी चैक, किसे कहा कि हमें छेड़ा तो नहीं छोड़गें|

भारतMadhya Pradesh: अमित शाह बोले- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 साल में पालिटिक्स आफ परफार्मेंस की स्थापना की, कौरवों से की विपक्ष की तुलना

भारतMadhya Pradesh: BJP में जाने की अटकलें खारिज होने के बाद Kamal Nath पूरे एक्शन में आ गए !

भारतMadhya Pradesh: LOK SABHA ELECTION जानिए AMIT SAHA के दौरे के पहले क्या है BJP का 'प्लान A'

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 26 February: जानें मेष से लेकर मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा वाला है आज का दिन

पूजा पाठआज का पंचांग 26 फरवरी 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठसाप्ताहिक राशिफल (26 फरवरी - 3 मार्च, 2024)- इस सप्ताह इन 5 राशिवालों के सितारे रहने वाले हैं बुलंद

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 25 February:25 आज तुला राशिवाले रहेंगे ऊर्जावान, मिथुन राशि के जातक करेंगे वित्तीय चुनौतियों का सामना, जानें सभी राशियों का भविष्य

पूजा पाठआज का पंचांग 25 फरवरी 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय