लाइव न्यूज़ :

दिवाली वास्तु टिप्स: सुख-शांति बनाए रखने के लिए इन 5 बातों का रखें खास ध्यान

By ललित कुमार | Published: November 06, 2018 1:16 PM

Open in App
1 / 6
इस दिवाली अपने घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए इन वास्तु टिप्स को जरूर अपनाएं तो आइए जानते हैं कौन कौन वो टिप्स जिससे घर का वास्तु ठीक कर आप भी पूरे साल लाभ उठा सकते हैं।
2 / 6
इस घर के मुख्य दरवाजों और खिड़कियों को खोलकर रखें, इसके दिवाली के दिन आप घर में मुख्य दरवाजे पर रंगोली बनायें और मुख्य द्वार की उत्तर दिशा में लाल कुमकुम से स्वास्तिक बना कर शुभ-लाभ जरूर लिख दें।
3 / 6
घर में मौजूद सभी पूजा में इस्तेमाल होने वाली सभी किताबों और घर की साफ़ सफाई जरूर करें क्योंकि लक्ष्मी माता भी वहीं विराजमान होती हैं जहां साफ़ सफाई होती है।
4 / 6
वास्तु के मुताबिक घर में नमक के पानी का छिडकाव करने से यह घर को शुद्ध करता है और नेगेटिव एनर्जी को भी दूर करने में कामयाब है।
5 / 6
दिवाली की पूजा के लिए इस्तेमाल होने वाली गणेशजी और लक्ष्मी माता की मूर्ति की स्थापना घर में उत्तर दिशा में करें और पूजा करते समय कुबेर भगवान की मूर्ति की भी पूजा करें।
6 / 6
वास्तु के अनुसार किसी भी अच्छे काम या पूजा में काले रंग का कपड़ा नहीं पहनना चाहिए, वास्तु में शुभ नहीं मानते हैं और इससे देवी लक्ष्मी रूठ जाती हैं।
टॅग्स :दिवालीवास्तु शास्त्रपूजा पाठ
Open in App

संबंधित खबरें

बिहारBihar Holiday Calendar 2024: शैक्षणिक कैलेंडर पर सियासी संग्राम, शिवरात्रि, रामनवमी, जन्माष्टमी, गोवर्धन पूजा और कार्तिक पूर्णिमा अवकाश खत्म, चेक कर लें कैलेंडर

कारोबारFestive Season Motor Vehicles: 42 दिन के त्योहारी सीजन में मोटर वाहन की कुल बिक्री 19 प्रतिशत बढ़कर 3793584, स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों की मांग सबसे अधिक

पूजा पाठKartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में पवित्र डुबकी लगाई, घाटों पर उमड़ी भक्तों की भीड़

पूजा पाठDev Diwali 2023: श्री काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर को देव दीपावली पर 11 टन फूल से सजाया जाएगा, गंगा द्वार पर भव्य लेजर शो का आयोजन

पूजा पाठVaranasi: 12 लाख दीये से जगमग होंगे काशी घाट, जाने कब है देव दिवाली क्या है महत्व

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठLohri 2024: लोहड़ी के दिन आग में क्यों डालते हैं पॉपकॉर्न? जानें सर्दियों में इसे खाने के लाभ

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 12 January: आज आपका आर्थिक पक्ष होगा मजबूत, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशिवालों का दैनिक राशिफल

पूजा पाठआज का पंचांग 12 जनवरी 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठMakar Sankranti 2024: आने वाली है मकर संक्रांति, खाते हैं खिचड़ी, लेकिन मनाते हैं क्यों इस पर्व को, जानिए यहां

पूजा पाठLohri 2024: पंजाब में किस तरह लोहड़ी मनाते हैं लोग? जानें त्योहार से जुड़ी परंपरा