Lohri 2024: लोहड़ी के दिन आग में क्यों डालते हैं पॉपकॉर्न? जानें सर्दियों में इसे खाने के लाभ

By अंजली चौहान | Published: January 12, 2024 12:35 PM2024-01-12T12:35:08+5:302024-01-12T12:35:30+5:30

पॉपकॉर्न एक संपूर्ण अनाज है, जो विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। इसकी हल्की और हवादार बनावट इसे भारी नाश्ते का एक स्वस्थ विकल्प बनाती है।

Lohri 2024 Why is popcorn put in fire on the day of Lohri Know the benefits of eating it in winter | Lohri 2024: लोहड़ी के दिन आग में क्यों डालते हैं पॉपकॉर्न? जानें सर्दियों में इसे खाने के लाभ

Lohri 2024: लोहड़ी के दिन आग में क्यों डालते हैं पॉपकॉर्न? जानें सर्दियों में इसे खाने के लाभ

Lohri 2024: उत्तर भारत में धूमधाम से मनाया जाने वाला पर्व लोहड़ी बस आ चुका है और लोग इसकी तैयारियों में जुट गए हैं। लोहड़ी को विशेषकर पंजाब, हरियाणा के लोगों द्वारा मनाया जाता है और सिख समुदाय में इसका खास महत्व है। लोहड़ी के दिन लोग लड़कियों को इकट्ठा कर अलाव जलाकर इस त्योहार को मनाते हैं।

लोहड़ी समारोह के दौरान पॉपकॉर्न का उपयोग करने की परंपरा उत्सव को बढ़ाने वाले आनंददायक तत्वों में से एक है। लोहड़ी के दिन लोग पॉपकॉर्न और मूंगफली को आग में फेंकते हैं और उस आग के चारों तरफ घूमते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों किया जाता है।

लोहड़ी के दिन आग में पॉपकॉर्न फेंकने की परंपरा क्यों और कहा से आई है? अगर आपको भी इस बारे में नहीं पता तो चलिए हम आपको बताते हैं इससे जुड़ा इतिहास...

पॉपकॉर्न को लोहड़ी के दिन क्यों इस्तेमाल किया जाता है?

यह कुरकुरा व्यंजन सांस्कृतिक महत्व रखता है, जो लोहड़ी उत्सव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। पॉपकॉर्न, गुठली से फूली हुई खुशी में परिवर्तन के साथ, उस प्रचुरता और समृद्धि का प्रतीक है जिसे समुदाय आने वाले मौसम में काटना चाहता है। लोहड़ी के दौरान मक्का फोड़ने का कार्य विकास, प्रचुरता और भरपूर फसल के विचार से मेल खाता है, जिसकी समुदायों को आगामी कृषि मौसम में उम्मीद है।

लोहड़ी अलाव के बिना अधूरी है, जहां परिवार और दोस्त एकजुटता की गर्मी का जश्न मनाने के लिए इकट्ठा होते हैं। पॉपकॉर्न, साझा करना और वितरित करना आसान होने के कारण, अलाव के आसपास खुशी और सौहार्द साझा करने का प्रतीक बन जाता है। जैसे ही गुठली फूटती है और हवा को एक आकर्षक सुगंध से भर देती है यह हर किसी को त्योहार के बारे में विशेष महसूस कराती है।

पॉपकॉर्न के फायदे

अपने सांस्कृतिक महत्व के अलावा, पॉपकॉर्न कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ लाता है जो इसे उत्सव के नाश्ते के लिए एक स्मार्ट विकल्प बनाता है। फाइबर से भरपूर, पॉपकॉर्न पाचन में सहायता करता है और बिना किसी अपराधबोध के संतुष्टिदायक कुरकुरापन प्रदान करता है। कम कैलोरी और साबुत अनाज का एक अच्छा स्रोत, यह आधुनिक आहार प्राथमिकताओं के साथ संरेखित होता है, जिससे यह सभी आयु समूहों के लिए एक बहुमुखी नाश्ता बन जाता है।

पॉपकॉर्न एक संपूर्ण अनाज है, जो विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। इसकी हल्की और हवादार बनावट इसे भारी स्नैक्स का एक स्वस्थ विकल्प बनाती है, जो संतुलित आहार में योगदान देती है। इसके अलावा, यह ग्लूटेन-मुक्त है, जो इसे ग्लूटेन संवेदनशीलता वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त बनाता है।

यही वजह है कि लोहड़ी समारोह के दौरान पॉपकॉर्न की उपस्थिति इसके आनंददायक स्वाद से कहीं अधिक है। यह उत्सव के अलाव के आसपास साझा खुशी और एकजुटता की गर्माहट का प्रतीक बन जाता है। इस हल्के और स्वादिष्ट नाश्ते के स्वास्थ्य लाभों को स्वीकार करते हुए परंपरा को अपनाते हुए, पॉपकॉर्न के साथ लोहड़ी एक ऐसा उत्सव बन जाता है जो सांस्कृतिक महत्व को आधुनिक संवेदनाओं के साथ जोड़ता है। 

Web Title: Lohri 2024 Why is popcorn put in fire on the day of Lohri Know the benefits of eating it in winter

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे