लाइव न्यूज़ :

23 साल बाद, भारत में राफेल, वाटर सैल्यूट, सुखोई ने किया एस्कॉर्ट, राजनाथ बोले-बर्ड्स सुरक्षित उतर गए हैं, see pics

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 29, 2020 4:26 PM

Open in App
1 / 10
अंबाला एयरबेस पर राफेल लड़ाकू विमान को वाटर सैल्यूट दिया गया। आज 5 राफेल विमान अंबाला एयरबेस पहुंचे हैं। राफेल विमानों का पहला बैच अंबाला पहुंचा है। 
2 / 10
रूस से सुखोई विमानों की खरीद के करीब 23 साल बाद, नये और अत्याधुनिक पांच राफेल लड़ाकू विमानों का बेड़ा फ्रांस से आज यहां, देश के सामरिक रूप से महत्वपूर्ण अंबाला एयर बेस पर पहुंच गया।
3 / 10
इन विमानों के वायुसेना में शामिल होने के बाद देश को आस-पड़ोस के प्रतिद्वंद्वियों की हवाई युद्धक क्षमता पर बढ़त हासिल हो जाएगी। निर्विवाद ट्रैक रिकॉर्ड वाले इन राफेल विमानों को दुनिया के सबसे बेहतरीन लड़ाकू विमानों में से एक माना जाता है।
4 / 10
फ्रांस के बोरदु शहर में स्थित मेरिगनेक एयरबेस से 7,000 किलोमीटर की दूरी तय करके ये विमान आज दोपहर हरियाणा में स्थिति अंबाला एयरबेस पर उतरे। राफेल विमानों के भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद दो सुखोई 30एमकेआई विमानों ने उनकी आगवानी की और उनके साथ उड़ते हुए अंबाला तक आए।
5 / 10
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह नपे ट्वीट किया है, ‘‘बर्ड्स सुरक्षित उतर गए हैं।’’ वायुसेना में लड़ाकू विमानों को ‘बर्ड’ (चिड़िया) कहा जाता है। सिंह ने ट्वीट किया है, ‘‘राफेल लड़ाकू विमानों का भारत पहुंचना हमारे सैन्य इतिहास के नये अध्याय की शुरुआत है। ये बहुद्देशीय विमान भारतीय वायुसेना की क्षमता में अभूतपूर्व वृद्धि करेंगे।’’
6 / 10
राजग सरकार ने 23 सितंबर, 2016 को फ्रांस की एरोस्पेस कंपनी दसाल्ट एविएशन के साथ 36 लड़ाकू विमान खरीदने के लिए 59,000 करोड़ रुपये का सौदा किया था। गौरतलब है कि इससे पहले तत्कालीन संप्रग सरकार करीब सात साल तक भारतीय वायुसेना के लिए 126 मध्य बहुद्देशीय लड़ाकू विमानों के खरीद की कोशिश करती रही थी, लेकिन वह सौदा सफल नहीं हो पाया था।
7 / 10
दसाल्ट एविएशन के साथ आपात स्थिति में राफेल विमानों की खरीद का यह सौदा भारतीय वायुसेना की कम होती युद्धक क्षमता में सुधार के लिए किया गया था, क्योंकि वायुसेना के पास फिलहाल 31 लड़ाकू विमान हैं।
8 / 10
वायुसेना के स्क्वाड्रन में इनकी स्वीकृत संख्या के अनुसार, कम से कम 42 लड़ाकू विमान होने चाहिए। अंबाला पहुंचे पांच राफेल विमानों में से तीन राफेल एक सीट वाले जबकि दो राफेल दो सीट वाले लड़ाकू विमान हैं। इन्हें भारतीय वायुसेना के अंबाला स्थित स्क्वाड्रन 17 में शामिल किया जाएगा जो ‘गोल्डन एरोज’ के नाम से प्रसिद्ध है। 
9 / 10
पांच राफेल विमान भारत सीमा में प्रवेश कर चुके हैं। भारतीय सीमा में प्रवेश करते ही राफेल विमानों का आईएनएस कोलकाता ने स्वागत किया था। इसके बाद दो सुखोई लड़ाकू विमानों ने पांचों राफेल विमान को एस्कॉर्ट किया।
10 / 10
फ्रांस से उड़ने के बाद पांचों राफेल विमान संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अल डाफरा एयरबेस में रुके थे। आज सुबह ही यूएई की सरजमीन से जब राफेल विमानों ने उड़ान भरी तो कुछ ही देर बाद भारतीय वायुसीमा में एंट्री ली।
टॅग्स :राफेल फाइटर जेटनरेंद्र मोदीइंडियन एयर फोर्सभारतीय सेनाचीनपाकिस्तानफ़्रांसराजनाथ सिंहलद्दाखजम्मू कश्मीर
Open in App

संबंधित खबरें

भारतसैन्य ताकत के मामले में पाकिस्तान से बहुत आगे है भारत, चीन से बस थोड़ा सा पीछे, जानिए किस देश के पास है सबसे शक्तिशाली सेना

विश्वपाकिस्तान ने ईरान के हमले पर उठाया बड़ा कदम, राजदूत को वतन वापसी का भेजा आदेश

भारतएलएसी पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच गलवान के बाद भी हुई थी झड़प, हुआ खुलासा, जानें पूरा मामला

भारतUP Politics News: युवा, महिला और लाभार्थी पर ध्यान देगी भाजपा, यूपी में वोटबैंक बढ़ाने के लिए बदली रणनीति, जानिए समीकरण, सभी 80 संसदीय सीटें पर फोकस

विश्वMaldives President Mohamed Muizzu भारत को दिखा रहे आंख, लगा दीं कुछ पाबंदियां...

भारत अधिक खबरें

भारतकेंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने लाल सागर टेंशन के बीच कही ये बात..

भारतBudget 2024: वित्त मंत्री का आम आदमी को तोहफा! अंतरिम बजट में आयुष्मान भारत बीमा कवर कर सकते है दोगुना

भारतRam Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर बोले श्री श्री रविशंकर, कहा-तिरुपति बालाजी मंदिर को बाद में बनवाया गया, देखें वीडियो

भारतBihar Politics News: महागठबंधन नेता को बताया मेंढक का समूह, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने किया हमला, कहा- टर-टर...

भारतAyodhya Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन इन राज्यों में बंद रहेंगे स्कूल और कार्यालय, कहीं आपका शहर भी तो शामिल नहीं