लाइव न्यूज़ :

Coronavirus: कोरोना के इन लक्षणों को न करें नजर अंदाज, शुरुआत के 10 दिनों में शरीर देता है ये संकेत

By संदीप दाहिमा | Published: September 08, 2020 6:13 AM

Open in App
1 / 11
इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है और सावधाने ही बचाव है। कोरोना के लक्षण सर्दी, फ्लू और एलर्जी की तरह हैं जिन्हें लोग नहीं समझ पा रहे हैं। यही वजह है कि जब तक कोई प्रभावित व्यक्ति की रिपोर्ट आती है तब तक उससे कई लोग संक्रमित हो चुके होते हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका की एक महिला को कोरोना पॉजिटिव हुआ था हालांकि इलाज के बाद वो सही हो गई है। उस महिला का नाम बजोंडा हलीती है। उसने बीमारी के लक्षण, डॉक्टर के पास जाने की जरूरी कब हुई आदि के बारे में अपने अनुभव साझा किये हैं ताकि लोगों को इस बीमारी के बारे में समझने में ज्यादा मदद मिल सके।
2 / 11
उसने बताया कि उसे पहले दिन हल्की सूखी खांसी और गले में खराश महसूस हुई।
3 / 11
सिर में भारीपन महसूस होने लगा। बेचैनी से बचने के लिए मुझे धीरे-धीरे खांसी। उस रात, मुझे ठंड लग गई और बुखार हो गया। इसके अलावा मुझे आंखों में दर्द महसूस हो रहा था जोकि मेरे लिए एक अजीब लक्षण था।
4 / 11
मुझे थकान और सुस्ती महसूस होने लगी। मइस दिन मैं केवल सो रही थी और अभी भी बुखार था। यहां मुझे सूखी खांसी, माइग्रेन, बुखार, ठंड लगना, कुछ मतली जैसे लक्षण महसूस हुए। मैंने डॉक्टरों के पास जाने का फैसला किया और फ्लू कस टेस्ट निगेटिव आया।
5 / 11
इस दिन अधिक बुखार नहीं था लेकिन एक नया लक्षण दिखा: सांस की तकलीफ। यह असुविधाजनक था, ऐसा महसूस हुआ कि मेरे सीने पर ईंटें लगी हैं।
6 / 11
इस दिन गले में खराश, खांसी और सांस की तकलीफ बढ़ गई थी। मैं उसी डॉक्टर के पास गया और मैं परीक्षण करवाया। छाती के एक्स-रे भी करवाया, जोकि नॉर्मल आया।
7 / 11
मैंने एंटीबायोटिक और इबुप्रोफेन लेना शुरू कर दिया था जबकि लक्षण अभी तक बने हुए थे जिसमें गले में खराश, खांसी, सांस की तकलीफ शामिल है। हालांकि मेरा एनर्जी लेवल बढ़ने लगा था।
8 / 11
इस दिन तक गले में खराश, हल्की खांसी, सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण बने हुए थे हालांकि ऊर्जा का स्तर बढ़ रहा था।
9 / 11
इस दिन तक हल्की खांसी थी लेकिन सिरदर्द से राहत मिल चुकी थी। ऊर्जा का स्तर बढ़ने लगा था।
10 / 11
मेरी खांसी थोड़ी भारी थी लेकिन ऊर्जा का स्तर नॉर्मल था।
11 / 11
इस दिन हल्की खांसी, बलगम, ऊर्जा में कमी महसूस हो रही थी और मेरा टेस्ट रिजल्ट आ चुका था जोकि पॉजिटिव था। इस महिला ने कोरोना से बचने के कुछ उपाय भी बताए हैं जो इस तरह हैं। डॉक्टर द्वारा सुझाए गए उपाय के अनुसार मैं बिल्कुल अलग रह रही हूं जो इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए जरूरी है। हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब तरल पदार्थों के सेवन कर रही हूं। इसके लिए पानी सबसे महत्वपूर्ण है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सकोरोना वायरसकोविड-19 इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यSaree Cancer: क्या साड़ी को कसकर बांधने से हो सकता है कैंसर? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यBenefits Of Neem: नीम दांतों को रखता है मजबूत, शरीर के लिए है बेहद फायदे, जानिए इसके औषधीय गुण

स्वास्थ्यProtect Your Eyes In Summer: गर्मियों में कैसे रखें आंखों को महफूज, जानिए आई केयर के कुछ टिप्स

स्वास्थ्यBenefits Of Jatamansi: 'जटामांसी एक, गुण अनेक', दिलाए सिरदर्द से छुटकारा, करे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल, जानिए इसके आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्यBenefits Of Pippali: आयुर्वेद में 'पिप्पली' को गुणों का खजाना कहते हैं, कई रोगों में करती है रामबाण इलाज, जानिए यहां

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यअब 65 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति भी खरीद सकेंगे स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी, IRDAI ने नियमों में बदलाव किया

स्वास्थ्यSummer Diet Tips: गर्मियों में खान-पान का रखें विशेष ध्यान, डाइट में शामिल करें ये आहार, सेहत रहेगी दुरुस्त

स्वास्थ्यसीसीपीए ने एफएसएसएआई से कहा, नेस्ले के शिशु उत्पादों में चीनी मिलाने की रिपोर्ट का संज्ञान लें

स्वास्थ्यBreast Cancer: दुनिया की सबसे आम कैंसर बीमारी, 2040 तक प्रति वर्ष 10 लाख लोगों की मौत होने की आशंका!, नई रिपोर्ट में अहम खुलासा

स्वास्थ्यBenefits Of Chirata: चिरायता शरीर के त्रिदोष वात, पित्त, कफ को करता है संतुलित, डायबिटीज के साथ अन्य कई बीमारियों में है राम बाण, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद