लाइव न्यूज़ :

इम्यूनिटी को बूस्ट करेंगी ये 5 चीजें, आज ही डाइट में करें शामिल

By संदीप दाहिमा | Published: September 15, 2021 7:14 AM

Open in App
1 / 5
एक मध्यम आकार के संतरे (100 ग्राम) में 53।2 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। खट्टे फल के एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। सर्दी और अन्य एलर्जी से पीड़ित होने पर संतरे भी अच्छे होते हैं। इस फल को कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।
2 / 5
अनानास सदियों से पाचन और सूजन की समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें विटामिन सी और मैंगनीज की उच्च मात्रा होती है। यह कैलोरी में भी कम है और आहार फाइबर और ब्रोमलेन में समृद्ध है। रोजाना अनानास खाने से वायरल और बैक्टीरियल दोनों संक्रमणों का खतरा कम हो सकता है।
3 / 5
नींबू विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट के सबसे अधिक उपलब्ध स्रोतों में से एक है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है। एंटीऑक्सिडेंट शरीर को मुक्त कणों को हटाने में मदद करते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस छोटे फल में काफी मात्रा में थियामिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी -6, पैंटोथेनिक एसिड, कॉपर और मैंगनीज भी होते हैं।
4 / 5
मिर्च में किसी भी खट्टे फल की तुलना में विटामिन सी की समान मात्रा होती है। यह सब्जी बीटा कैरोटीन का भी बेहतर स्रोत है। इसमें मौजूद खनिज और विटामिन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकते हैं। यह आंखों को स्वस्थ रखने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में भी मदद कर सकता है।
5 / 5
आंवला का इस्तेमाल आयुर्वेदिक चिकित्सकों द्वारा सदियों से विभिन्न स्वास्थ्य रोगों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। यह छोटा हरा फल विटामिन सी के सबसे बेहतर स्रोतों में से एक है। एक आंवला में संतरे की तुलना में लगभग 20 गुना अधिक विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और तंत्रिका तंत्र, प्रतिरक्षा प्रणाली और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सडाइट टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यBenefits Of Aam Panna: आम पन्ना न केवल लू बचाता है, शरीर को भी रखता है कई बीमारियों से दूर, जानिए इसके फायदे

स्वास्थ्यBenefits Of Bael: जानिए बेल के रस के हैरान कर देने वाले अचूक फायदे, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

स्वास्थ्यBenefits Of Jaggery: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो खाइये गुड़, ब्लडप्रेशर भी करेगा कंट्रोल, जानिए गुड़ के आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्यBenefits of Sugar Cane Juice: चिलचिलाती धूप में पीजिए गन्ने का जूस, रखेगा कई रोगों से आपको दूर, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

स्वास्थ्यAyurvedic Treatment Of Migraine: क्या आयुर्वेद से दूर हो सकती है माइग्रेन की समस्या?, जानिए यहां

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यबोर्नविटा 'स्वास्थ्य पेय' नहीं, सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों को जारी की एडवाइजरी, कंपनी से भी एक सप्ताह के भीतर जवाब देने को कहा गया

स्वास्थ्यSupplements Mislabeled In India: नए अध्ययन में दावा, भारत में 70 प्रतिशत प्रोटीन सप्लीमेंट पर गलत लेबल

स्वास्थ्यBeetroot vegetable: चुकंदर वनस्पति वियाग्रा तो नहीं है, लेकिन और बहुत कुछ कर सकता, यहां जानें 10 बड़ी बातें, क्या कोई नकारात्मक पहलू हैं?

स्वास्थ्यपरिवार की सुरक्षा में स्वास्थ्य बीमा योजनाएं: 2024 के लिए आपकी व्यापक मार्गदर्शिका, जानें डिटेल

स्वास्थ्यViral Hepatitis: आखिर क्या है वायरल हेपेटाइटिस संक्रमण, रोजाना 3,500 और प्रतिवर्ष 13 लाख लोगों की मौत, डब्ल्यूएचओ रिपोर्ट ने किया सतर्क