लाइव न्यूज़ :

लॉकडाउन की वजह से तनाव में हैं तो पिएं ये 8 ड्रिंक्स, अच्छी नींद के साथ चिंता होगी दूर

By संदीप दाहिमा | Published: April 10, 2020 5:04 PM

Open in App
1 / 8
गर्म दूध को गहरी और आरामदायक नींद को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। इसमें ट्रिप्टोफैन होता है, जो दिमाग में सेरोटोनिन को बढ़ाता है, एक ऐसा पदार्थ जो हमें खुशी की भावना को बढ़ाता है। अगर आप अनिद्रा से पीड़ित हैं, तो आपको सोने से पहले गर्म दूध जरूर पीना चाहिए।
2 / 8
इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पेट के दर्द से राहत देते हैं। पुदीना मांसपेशियों को आराम देने में सहायक है। यदि आपको रात को नींद नहीं आती है या चिंता सताती है, तो आपको सोने से पहले एक कप चाय पीने चाहिए।
3 / 8
दूध की तरह चेरी के रस में ट्रिप्टोफैन होता है। इसलिए, यह आपके नींद की गुणवत्ता में सुधार, हार्मोन मेलाटोनिन का उत्पादन कर सकता है। कई अध्ययनों में इस रस को अनिद्रा के इलाज के लिए बेहतर माना गया है।
4 / 8
नारियल के दूध में मैग्नीशियम और पोटेशियम, 2 खनिज होते हैं जो मांसपेशियों को आराम देने और अच्छी नींद को बढ़ावा देने में सक्षम हैं। इसके अलावा, यह गुर्दे में रक्तचाप और सूजन को कम करता है। इसकी बड़ी मात्रा में नैचुरल इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर को संतुलन और आराम देने में सहायक हैं।
5 / 8
केले में पोटेशियम और मैग्नीशियम दो प्रमुख खनिजों के अलावा ट्रिप्टोफैन भी होता है, जो मांसपेशियों के आराम के लिए जरूरी है। फल में एक शांत प्रभाव होता है, जो शारीरिक तनाव को कम करता है। साथ ही, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की इसकी मात्रा पेट को भर देती है और तृप्ति की भावना पैदा करते हैं, जिससे सोने की इच्छा बढ़ती है।
6 / 8
यह एंटीऑक्सिडेंट का भंडार है। ग्रीन टी को दिन के किसी भी समय लिया जा सकता है। हालांकि, जब नींद आती है, तो डिकैफ़िनेटेड ग्रीन टी सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें थीनिन होता है, जो शारीरिक तनाव को कम करता है, जिससे आपको रात में अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।
7 / 8
बादाम में ऐसे कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो गहरी नींद में सहायक हैं। मैग्नीशियम से भरपूर, बादाम का दूध नींद को बढ़ावा देने के लिए बहुत प्रभावी साबित हुआ है। गाय के दूध की तरह, बादाम के दूध में ट्रिप्टोफैन होता है, जो शरीर में मेलाटोनिन का उत्पादन कर सकता है। यह हार्मोन नींद के लिए आवश्यक है।
8 / 8
कैमोमाइल चाय शरीर पर एक आरामदायक प्रभाव डालती है। यह आमतौर पर पेट के दर्द के लिए बेहतर है, क्योंकि यह पाचन में मदद कर सकती है और आंतरिक तनाव को कम कर सकती है। हालांकि, कैमोमाइल तनाव के लक्षणों को कम करने में बहुत प्रभावी साबित हुआ है, जैसे अनिद्रा और चिंता।
टॅग्स :कोरोना वायरससीओवीआईडी-19 इंडियाहेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यरोजाना खाली पेट हींग का पानी पीने के हैं हैरान कर देने वाले फायदे, कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

स्वास्थ्यBenefits Of Flaxseed: अलसी से बढ़ता है पुरुषों का स्पर्म काउंट, आयुर्वेदिक में हजारों वर्षों से हो रहा अलसी का उपयोग, जानिए इसके फायदे

भारतLokmat Maharashtrian of the Year Awards 2024: आईएएस अधिकारी भूषण गगरानी को लोकमत ने विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया

स्वास्थ्यपीठ दर्द और लोवर बैक पेन से मिलेगी राहत, आजमाएं ये सुरक्षित घरेलू उपचार

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: एक दिन में कोविड-19 के 120 नए मामले, वायरस से दिल्ली में एक की मौत, जानें हालात

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यकॉटन कैंडी से कैंसर का खतरा, तमिलनाडु में इसकी बिक्री पर लगाया गया प्रतिबंध

स्वास्थ्यभागदौड़ भरी जिंदगी में भी रहना है तरोताजा और स्वस्थ तो फॉलो करें ये टिप्स, मिलेगी मदद

स्वास्थ्यअगर एक बार पड़ चुका हो दिल का दौरा तो इन बातों का रखें ध्यान, जानिए क्या करें और क्या न करें

स्वास्थ्यHeart Attack: कैसे पता चलेगा 'दिल का दौरा', क्या हैं इसके लक्षण, जानिए क्या कहता है WHO

स्वास्थ्यनींबू के रस के ये फायदे जरूर जानना चाहिए, कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद कर सकता है