Heart Attack: कैसे पता चलेगा 'दिल का दौरा', क्या हैं इसके लक्षण, जानिए क्या कहता है WHO

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 15, 2024 07:00 AM2024-02-15T07:00:53+5:302024-02-15T07:00:53+5:30

Heart Attack: इंसानों की भागती-दौड़ती जिंदगी के कारण खानपान में हो रहे बदलाव, खाने में जंक फूड की बढ़ती मात्रा, तनाव और अवसाद ऐसे कुछ प्रमुख कारण है, जो बेहद खामोशी से 'दिल के दौरे' को बुलावा देते हैं।

Heart Attack: How to suffer from 'heart attack', what are the symptoms, know what WHO means | Heart Attack: कैसे पता चलेगा 'दिल का दौरा', क्या हैं इसके लक्षण, जानिए क्या कहता है WHO

फाइल फोटो

Highlightsडब्लूएचओ के अनुसार मनुष्य के सीने में बीच वाले हिस्से में दर्द हो रहा हो तो वह हार्ट अटैक का लक्षण हैडब्लूएचओ के अनुसार सांस लेने में दिक्कत होना, दम फूलना हार्ट अटैक के सामान्य लक्षण हैंअचानक ठंडा लगने के साथ पसीना आ रहा है, तो यह भी हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है

Heart Attack: इंसानों की भागती-दौड़ती जिंदगी के कारण खानपान में हो रहे बदलाव, खाने में जंक फूड की बढ़ती मात्रा, तनाव और अवसाद ऐसे कुछ प्रमुख कारण है, जो बेहद खामोशी से 'दिल के दौरे' को बुलावा देते हैं और जब हार्ट अटैक आता है तो अमूमन हम उसे सामान्य सी परेशानी समझ कर इग्नोर कर देते हैं।

हालांकि हमारी कम समझ के कारण कभी-कभी स्थिति बेहद घातक हो जाती है और धड़कने हमेशा के लिए खामोश हो जाती हैं। इसलिए हार्ट अटैक के लक्षणों को समझना एक आम इंसान के लिए बेहज जरूरी है ताकि वो हमेशा इससे सतर्क रहे।

पूरा विश्व हाल ही में कोरोना जैसी भयंकर महामारी को जूझकर सामान्य जिंदगी की ओर लौटा है लेकिन हाल के दिनों में कोरोना के बाद पूरे विश्व में हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्या काफी इजाफा हुआ है और इसने न केवल कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले बुजुर्गों बल्कि सामान्य, स्वस्थ्य और नौजवान लोगों को भी काफी संख्या में अपने चपेट में लिया है। स्थिति तो इतनी भयावह है कि स्कूली बच्चों में भी कार्डियक अरेस्ट या हार्ट अटैक के कारण मौत के मामले देखे गये हैं।

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़ों के अनुसार साल 2022 में हार्ट अटैक के केस में 12.5 फीसदी का उछाल आया है। एनसीआरबी की मानें तो 2022 में दिल के दौरे से 32,457 लोगों की मौत हुई थी। साल 2023 में भी ऐसी ही स्थिति रही और हार्ट अटैके के मामलों में कोई खास कमी नहीं देखने को मिली।

एक अनुमान के अनुसार अकेले भारत में हर साल लगभग 5 से 6 लाख लोग हार्ट अटैक के कारण मर जाते हैं। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) की मानें तो हर साल दुनियाभर में 17.9 मिलियन लोगों की जान चली जाती है।

ऐसे में सवाल उठाते है कि आखिर ये हार्ट अटैक आता क्यों है, क्या हैं हार्ट अटैक के लक्षण, कैसे पहचाने इस घातक समस्या को।

दरअसल हार्ट हमारे शरीर का वह अंग है, जिसके कारण हमारे पूरे शरीर में खून दौड़ता है। इसलिए लंबी उम्र के लिए सबसे जरूरी है कि हमारा हार्ट स्वस्थ रहे। वैसे तो हृदय रोग कई तरह के होते हैं, लेकिन हार्ट अटैक सबसे ज्यादा मौतों का कारण बनता है।

डब्लूएचओ की मानें तो हार्ट की 5 बीमारियों में काम से कम 4 की मौत हार्ट अटैक की वजह से होती है। इसलिए बहुत जरूरी है कि सभी लोगों को हार्ट अटैक के लक्षण पता हो ताकि पीड़ित को समय पर सही इलाज मिले और उसकी जान बच सके।

डब्लूएचओ ने बताया हार्ट अटैक का लक्षण-

सीने के बीच में दर्द होना

डब्लूएचओ के अनुसार अगर मनुष्य के सीने में बीच वाले हिस्से में दर्द हो, तो वह हार्ट अटैक का सबसे साधारण लक्षण है। अगर आपको अचानक से सीने में दर्द होता है, तो इसे नजरअंदाज न करें। सीने में हो रही असहजता को कभी इग्नोर न करें और तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करें।

सांस लेने में बार-बार परेशानी होना 

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक सांस लेने में दिक्कत होना हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। इसके अलावा, अगर चलते समय अगर आपका दम फूलता हो या फिर सामान्य कार्य करने में सांस लेने में दिक्कत हो रही हो तो यह भी हार्ट अटैक का एक लक्षण है।

शरीर के खास अंगों में दर्द रहना

डब्लूएचओ के अनुसार अगर मनुष्य के शरी के कुछ खास हिस्से में दर्द हो रहा हो तो वह हार्ट अटैक के लक्षण की ओर इशारा करते हैं। मसलन बाएं कंधे, बाएं हाथ, कोहनी, कमर या जबड़े में दर्द होना हार्ट अटैक के लक्षण हो सकता है। इसलिए शरीर के इन हिस्सों में होने वाली परेशानियों को कभी अनदेखा न करें।

अचानक ठंड के साथ पसीना आना

अगर आपको अचानक ठंडा लगने के साथ पसीना आ रहा है, तो यह भी हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। ऐसी स्थिति कभी नहीं होती कि इंसान को ठंड लगे और उसे पसीना भी आये। इसलिए अगर ऐसी स्थिति शरीर में दिखाई दे तो समझ लें कि यह हार्ट अटैक के लक्षण हैं।

English summary :
It is very important for a common man to understand the symptoms of heart attack so that he always remains alert about it.


Web Title: Heart Attack: How to suffer from 'heart attack', what are the symptoms, know what WHO means

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे