लाइव न्यूज़ :

रोज सुबह खाएं पपीता, इन खतरनाक बीमारियों से रहेंगे दूर, शरीर बनेगा स्वस्थ और बलवान, देखें तस्वीरें

By संदीप दाहिमा | Published: February 19, 2020 6:57 AM

Open in App
1 / 8
पपीता लीवर के लिए बेहतरीन होते हैं। ये लीवर सिरोसिस में काफी फायदेमंद होता है। आप चाहें तो इसे नींबू के रस के साथ ले सकते हैं। सुबह खाली पेट इसके सेवन से काफी फायदा होता है।
2 / 8
अगर आप प्रतिदिन पपीते का सेवन करते हैं तो आपको वायरल बुखार होने की आशंका कम हो जाती है। ये एंटी-वायरल एजेंट की तरह काम करता है। साथ ही यह संक्रामक बीमारियों में भी एक कारगर उपाय है।
3 / 8
कैंसर से बचाव के लिए पपीते के का सेवन करना फायदेमंद रहता है। इसमें आइसोथायोसायनेट नाम का एक तत्व पाया जाता है जो कैंसर के इलाज और बचाव में बहुत कारगर हो सकता है।
4 / 8
पपीते का सेवन करने से न केवल शरीर में चर्बी नहीं जमती बल्कि शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। यह शरीर की गंदगी हटाने में आपकी मदद करता है।
5 / 8
पपीते का सेवन करने से आंतों के स्वास्थ्य में सुधार आता है। इसके अलावा पपीते में एंटी बैक्टीरियल एंटी इफ्लेमेंटरी गुण होते हैं, जो पाचन स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। पाचन शक्ति के लिए पपीते के बीज रामबाण इलाज है। इसके सेवन से पाचन तंत्र ठीक रहता है, और पाचन संबंधी सारी समस्याएं दूर होती हैं।
6 / 8
पपीता खाने से किडनी की समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है। किडनी स्टोन और किडनी के ठीक तरीके से क्रियान्वयन में पपीते का सेवन बहुत ही गुणकारी माना जाता है। जब आप पहले से ही इस समस्या से पीड़ित हैं तब भी यह उपचार में मदद करता है।
7 / 8
जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत होती है उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से एक ओर जहां पीरियड साइकिल नियमित रहता है वहीं दर्द में भी आराम मिलता है।
8 / 8
पपीते में विटामिन सी भरपूर होता ही है साथ ही विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है। विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी कारगर है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूडडाइट टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यHealth Tips: महिलाएं 35 की उम्र के बाद जरूर कराएं ये टेस्ट

स्वास्थ्यConstipation Awareness Month 2023: कब्ज से जूझ रहे लोगों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

स्वास्थ्यक्यों बढ़ रही है माइग्रेन की तकलीफ? जानें इसके कारण और उपाय

स्वास्थ्यसर्दियों में आपके फेफड़ों का ख्याल रखेंगे ये 7 सुपरफूड्स, रहेंगे हेल्दी

स्वास्थ्यसर्दियों में नमक के पानी से गरारे करने से क्या सच में दूर होती है गले की खराश, जानिए इसका सच

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 Variant: कोरोना के नए वेरिएंट से बचने के लिए दोबारा लगवानी होगी वैक्सीन? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

स्वास्थ्यCOVID-19 New Jn.1 Variant: 24 घंटे में कोविड-19 के 752 नए केस, 21 मई 2023 के बाद सबसे अधिक, केरल में दो और राजस्थान-कर्नाटक में एक-एक मरीज की मौत

स्वास्थ्यCovid JN.1 Variant: भारत में तेजी से बढ़ रहे मामले, राजस्थान में सामने आया नया केस, सीएम ने स्वास्थ्य अधिकारियों से की मुलाकात

स्वास्थ्यCOVID-19 New Jn-1 Variant: केरल में हालात गंभीर!, 265 नए मामले और एक की मौत, पश्चिम बंगाल में 3 केस, जानें 

स्वास्थ्यCovid 19 JN.1: तेजी से फैल रहा कोरोना का नए वेरिएंट; नोएडा में मिला पहला केस, 2,997 एक्टिव केस