Covid 19 JN.1: तेजी से फैल रहा कोरोना का नए वेरिएंट; नोएडा में मिला पहला केस, 2,997 एक्टिव केस

By अंजली चौहान | Published: December 22, 2023 12:07 PM2023-12-22T12:07:09+5:302023-12-22T12:07:29+5:30

भारत में 640 नए मामले दर्ज; जेएन.1 कोविड वैरिएंट सामने आने पर देश अलर्ट पर है।

Covid 19 JN.1 New variant of Corona spreading rapidly First case found in Noida 2,997 active cases | Covid 19 JN.1: तेजी से फैल रहा कोरोना का नए वेरिएंट; नोएडा में मिला पहला केस, 2,997 एक्टिव केस

Covid 19 JN.1: तेजी से फैल रहा कोरोना का नए वेरिएंट; नोएडा में मिला पहला केस, 2,997 एक्टिव केस

Covid 19 JN.1: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ने देश में दस्तक देने के साथ ही तेजी से पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। कोरोना के मामले देश के अन्य हिस्सों में काफी तेजी से बढ़ रहे हैं जिसके कारण स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। कोविड-19 जेएन.1 वेरिएंट के भारत में 640 नए मामले दर्ज किए गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, सक्रिय मामलों की संख्या एक दिन पहले के 2,669 से बढ़कर 2,997 हो गई।

नोएडा में मिला पहला केस

गौरतलब है कि नोएडा में कई महीनों में पहला कोविड मामला सामने आया है। नोएडा के एक निवासी में कोविड का निदान किया गया है जो उत्तर गौतम बौद्ध नगर में संक्रमण का प्रारंभिक उदाहरण है।

अधिकारियों के अनुसार, कई महीनों की अवधि के बाद प्रदेश। नोएडा में रहने के दौरान गुरुग्राम में एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में कार्यरत 54 वर्षीय व्यक्ति ने सकारात्मक परीक्षण किया है, जिसकी पुष्टि गुरुवार को गौतम बौद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील शर्मा ने की।  

भारत में सीओवीआईडी ​​​​-19 मामलों में वृद्धि के मद्देनजर हवाई अड्डों पर सीओवीआईडी ​​​​के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य करने की अब तक कोई योजना नहीं है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि देश के भीतर यात्रियों के लिए हवाई अड्डों पर कोविड-19 के लिए अनिवार्य आरटी-पीसीआर परीक्षण लागू करने का फिलहाल कोई इरादा नहीं है।

जानकारी के अनुसार, वर्तमान में आरटी-पीसीआर परीक्षण को अनिवार्य करने की कोई योजना नहीं है। हवाई अड्डों पर कोविड के लिए पीसीआर परीक्षण। गौरतलब है कि जुलाई में, भारत ने अपने दिशानिर्देशों को संशोधित किया था, जिससे आने वाले यात्रियों के यादृच्छिक 2% के आरटी-पीसीआर-आधारित परीक्षण के आदेश को समाप्त कर दिया गया था।

राजस्थान में कोविड उप-संस्करण जेएन.1 के चार मामले गुरुवार को, राजस्थान में हाल ही में पहचाने गए कोविड के उप-संस्करण के दो अतिरिक्त मामले दर्ज किए गए, जिससे ऐसे मामलों की कुल चार संख्या सामने आ गई। स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमण के प्रबंधन के लिए एक निवारक और नियंत्रण सलाह जारी की है।

राजस्थान स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग ने व्यक्तियों से सर्दी, खांसी, बुखार या गले में खराश जैसे हल्के लक्षण महसूस होने पर तुरंत चिकित्सा मार्गदर्शन लेने का आग्रह किया है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, जैसलमेर में बुधवार को JN.1 सब-वेरिएंट के दो मामले सामने आए।

वहीं, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि राज्य सरकार ने COVID-19 के नए स्ट्रेन के संबंध में केंद्र सरकार द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों को अपनाया।

गौरतलब है कि या वैरिएंट बुजुर्गों और सह-रुग्णता वाले लोगों के लिए घातक हो सकता है। बुजुर्गों, मोटापे से ग्रस्त लोगों, सह-रुग्णता वाले लोगों और टीकाकरण न कराने वालों को अतिरिक्त सतर्क रहना होगा क्योंकि नए प्रकार के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है।

विशेषज्ञों का मानना है कि नया स्ट्रेन अधिक उम्र के लोगों और कई गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए समस्याग्रस्त हो सकता है। नया वेरिएंट ओमीकॉर्न कोविड-19 जेएन.1 वेरिएंट केस लाइव की तुलना में तेजी से फैलता है। 

Web Title: Covid 19 JN.1 New variant of Corona spreading rapidly First case found in Noida 2,997 active cases

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे