लाइव न्यूज़ :

Health Tips: भूख बढ़ाने का घरेलू उपाय, खाएं हींग कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: September 27, 2021 6:20 PM

Open in App
1 / 5
यदि आप भूख न लगने की समस्या से परेशान है, तो आपको हींग का पानी पीना शुरु कर देना चाहिए। आप रोज थोड़ा-थोड़ा हींग का पानी पियें, इससे धीरे-धीरे आपको भूख लगनी शुरू हो जाएगी। आप हींग को गर्म पानी के साथ भी पी सकते है।
2 / 5
यदि आप कान के दर्द से परेशान हैं, तो आप थोड़ा सा पानी ले और उसके अंदर थोड़ी सी हींग मिलाकर कान में डाल ले। या आप ऐसा करें गर्म तेल में थोड़ी सी हींग डालकर उसको कान में डाल लें। ऐसा करने से आपको कान के दर्द से तुरंत आराम मिल सकता है।
3 / 5
यदि आपके दांतो में कीड़ा लग गया है तो आप हींग के पानी से आप कुल्ला कर ले या फिर आप हींग का पानी रुई की मदद से अपने दांतो पर लगा ले। ऐसा करने से आपके दांतो में लगा कीड़ा खत्म होने लगेगा आपके दांतो को आराम पहुंचेगा।
4 / 5
यदि आपको कब्ज और गैस की समस्या है तो आप ऐसा करें सोने से पहले हींग का पानी पी ले। सुबह तक आपके पेट को कब्ज और गैस की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।
5 / 5
हींग प्राकृतिक रूप से बलगम को दूर करके छाती के कंजेस्शन को ठीक करता है। यह एक शक्तिशाली श्वसन उत्तेजक है। इसे शहद, अदरक के साथ मिलाकर खाने से खांसी व ब्रोंकाइटिस की समस्या में आराम मिलता है।
टॅग्स :डाइट टिप्सहेल्थ टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यBenefits Of Aam Panna: आम पन्ना न केवल लू बचाता है, शरीर को भी रखता है कई बीमारियों से दूर, जानिए इसके फायदे

स्वास्थ्यBenefits Of Bael: जानिए बेल के रस के हैरान कर देने वाले अचूक फायदे, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

स्वास्थ्यBenefits Of Jaggery: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो खाइये गुड़, ब्लडप्रेशर भी करेगा कंट्रोल, जानिए गुड़ के आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्यBenefits of Sugar Cane Juice: चिलचिलाती धूप में पीजिए गन्ने का जूस, रखेगा कई रोगों से आपको दूर, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

स्वास्थ्यAyurvedic Treatment Of Migraine: क्या आयुर्वेद से दूर हो सकती है माइग्रेन की समस्या?, जानिए यहां

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यबोर्नविटा 'स्वास्थ्य पेय' नहीं, सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों को जारी की एडवाइजरी, कंपनी से भी एक सप्ताह के भीतर जवाब देने को कहा गया

स्वास्थ्यSupplements Mislabeled In India: नए अध्ययन में दावा, भारत में 70 प्रतिशत प्रोटीन सप्लीमेंट पर गलत लेबल

स्वास्थ्यBeetroot vegetable: चुकंदर वनस्पति वियाग्रा तो नहीं है, लेकिन और बहुत कुछ कर सकता, यहां जानें 10 बड़ी बातें, क्या कोई नकारात्मक पहलू हैं?

स्वास्थ्यपरिवार की सुरक्षा में स्वास्थ्य बीमा योजनाएं: 2024 के लिए आपकी व्यापक मार्गदर्शिका, जानें डिटेल

स्वास्थ्यViral Hepatitis: आखिर क्या है वायरल हेपेटाइटिस संक्रमण, रोजाना 3,500 और प्रतिवर्ष 13 लाख लोगों की मौत, डब्ल्यूएचओ रिपोर्ट ने किया सतर्क