लाइव न्यूज़ :

Swami Vivekananda Jayanti 2024: विवेकानंद से जुड़ी इन बातों को नहीं जानते होंगे आप, महान भारतीय दार्शनिक की 161वीं जयंती पर उनके बारे में रोचक तथ्य

By अंजली चौहान | Published: January 12, 2024 6:57 AM

Swami Vivekananda Jayanti 2024: उनके योगदान और शिक्षाओं का सम्मान करने के लिए भारत में विवेकानन्द के जन्मदिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Open in App
ठळक मुद्देस्वामी विवेकानन्द की जयंती हर साल 12 जनवरी को मनाई जाती हैविवेकानन्द ने पश्चिमी दुनिया में वेदांत और योग के भारतीय दर्शन को पेश किया थास्वामी विवेकानन्द 19वीं सदी के भारतीय रहस्यवादी रामकृष्ण परमहंस के एक प्रमुख शिष्य थे

Swami Vivekananda Jayanti 2024: हर साल 12 जनवरी को पूरे भारत में स्वामी विवेकानन्द की जयंती बड़े उत्साह के साथ मनाई जाती है। 12 जनवरी, 1863 को कोलकाता में जन्मे विवेकानन्द पश्चिमी दुनिया में वेदांत और योग के भारतीय दर्शन को पेश करने में एक प्रमुख व्यक्ति थे।

स्वामी विवेकानन्द 19वीं सदी के भारतीय रहस्यवादी रामकृष्ण परमहंस के एक प्रमुख शिष्य थे और उन्होंने भारत में हिंदू धर्म के पुनरुद्धार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इस वर्ष, भारत स्वामी विवेकानंद की 161वीं जयंती मनाएगा, जो भारत के आध्यात्मिक और दार्शनिक क्षेत्र में एक उल्लेखनीय व्यक्ति थे। उनकी जयंती के अवसर पर, यहां कुछ दिलचस्प तथ्य हैं जो आपको भारत के महान दार्शनिक के बारे में जानना चाहिए।

विवेकानंद के विचारों के बारे में तो हम सभी ने पढ़ा है लेकिन आज हम आपको उनके बारे में कुछ ऐसे रोचक तथ्य बताने वाले हैं जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे...

1- स्वामी बहुत छोटी उम्र से ही संगीत प्रेमी थे। वह एक योग्य शास्त्रीय संगीतकार थे, जिन्होंने भारत के दो संगीत उस्तादों, बेनी गुप्ता और अहमद खान से ध्रुपद में प्रशिक्षण प्राप्त किया। विवेकानन्द सितार और ढोलक सहित विभिन्न संगीत वाद्ययंत्र बजा सकते थे। 

2- विवेकानन्द रहस्यवादी रामकृष्ण परमहंस के समर्पित अनुयायी बन गये और उनकी शिक्षाओं से बहुत प्रभावित हुए। रामकृष्ण की मृत्यु के बाद, विवेकानन्द ने अपने गुरु के संदेश को फैलाने की जिम्मेदारी ली।

3- स्वामी विवेकानन्द ने उनकी मृत्यु की भविष्यवाणी की थी। वह हमेशा कहते थे कि वह 40 वर्ष से अधिक जीवित नहीं रहेंगे और 39 वर्ष की आयु में उन्होंने अंतिम सांस ली।

4- विवेकानन्द ने व्यक्तिगत और सामाजिक परिवर्तन के लिए शिक्षा को एक उपकरण के रूप में महत्व दिया। वह व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करने में विश्वास करते थे जो लोगों को अपने जीवन को बेहतर बनाने में सक्षम बनाएगा।

5- स्वामी विवेकानंद ने आध्यात्मिकता का संदेश फैलाते हुए पूरे भारत और पश्चिम में बड़े पैमाने पर यात्रा की। उनके व्याख्यानों और लेखों का जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों पर गहरा प्रभाव पड़ा।

6- विवेकानन्द पश्चिमी दुनिया में वेदांत और योग की शुरुआत करने वाले एक प्रमुख व्यक्ति थे और आधुनिक भारतीय राष्ट्रवाद के जनक थे, जिन्हें अंतरधार्मिक जागरूकता बढ़ाने और हिंदू धर्म को एक प्रमुख विश्व धर्म की स्थिति में लाने का श्रेय दिया जाता है।

7- 11 सितंबर, 1893 को शिकागो में विश्व धर्म सम्मेलन में स्वामी विवेकानंद का प्रतिष्ठित भाषण एक प्रसिद्ध भाषण है। उनके शुरूआती शब्दों, 'अमेरिका की बहनों और भाइयों' ने उन्हें खड़े होकर तालियाँ दीं, और उन्होंने धार्मिक सहिष्णुता, सार्वभौमिक स्वीकृति और हिंदू धर्म के सार के बारे में वाक्पटुता से बात की।

8- उनके योगदान और शिक्षाओं का सम्मान करने के लिए भारत में विवेकानन्द के जन्मदिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। आध्यात्मिकता, सार्वभौमिक सहिष्णुता और प्रत्येक आत्मा की संभावित दिव्यता पर उनकी शिक्षाएं दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित करती रहती हैं।

टॅग्स :स्वामी विवेकानंदभारत
Open in App

संबंधित खबरें

भारतChina Border Dispute: "कोई भी देश की एक इंच जमीन नहीं कब्जा नहीं कर सकता", राजनाथ सिंह ने एक बार फिर विपक्ष द्वारा लगाये जा रहे 'चीनी घुसपैठ' के आरोपों से साफ इनकार किया

स्वास्थ्यकहीं आप भी जहर में डुबाकर पकाया गया आम तो नहीं खा रहे! कैल्शियम कार्बाइड है बेहद खतरनाक, जानें इसके नुकसान

भारतIndia Next Prime Minister: 'देश का दुर्भाग्य होगा अगर अमित शाह, योगी आदित्यनाथ पीएम बनेंगे', योगेंद्र यादव ने कहा

भारतFact Check: राहुल गांधी रैलियों में ले जाते हैं चीन का संविधान? जानें लाल कवर वाले संविधान बुक का सच

भारतब्लॉग: देश की युवा शक्ति आखिर कहां व्यस्त है?

भारत अधिक खबरें

भारतबिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की फिर फिसली जुबान, कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिर से मुख्यमंत्री बनाना है

भारतPhalodi Maximum Temperature: फलोदी में तापमान 51 डिग्री, बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, गंगानगर, चूरू, पिलानी, कोटा, जोधपुर और जयपुर का बुरा हाल

भारतVIDEO: रॉबर्ट वाड्रा ने मणिशंकर अय्यर को कहा- 'बड़बोला', दिग्विजय सिंह को 'अनुभवहीन' और केजरीवाल को बताया 'अवसरवादी'

भारत'पीओके भारत का हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा, हम लोग पाकिस्तान से लेकर ही रहेंगे', एक चुनावी सभा में बोले अमित शाह

भारतChandauli Lok Sabha Seat: पीएम मोदी के करिश्मे से ही महेंद्र नाथ पांडे की चंदौली में होगी जीत , सपा के वीरेंद्र सिंह दे रहे हैं कड़ी टक्कर