Phalodi Maximum Temperature: फलोदी में तापमान 51 डिग्री, बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, गंगानगर, चूरू, पिलानी, कोटा, जोधपुर और जयपुर का बुरा हाल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 26, 2024 09:43 PM2024-05-26T21:43:08+5:302024-05-26T21:44:34+5:30

Phalodi Maximum Temperature: मौसम केंद्र ने बताया कि बाड़मेर में अधिकतम तापमान 49 डिग्री, बीकानेर में 48.6 डिग्री, जैसलमेर में 48.5 डिग्री, गंगानगर में 47.8 डिग्री, चूरू में 47.6 डिग्री, पिलानी में 47.4 डिग्री, कोटा में 47.1 डिग्री, जोधपुर में 46.4 डिग्री, राजधानी जयपुर में 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Phalodi Maximum Temperature Mercury hits 51 degrees Celsius 49 degrees in Barmer, 48-6 degrees in Bikaner, 48-5 degrees in Jaisalmer 47-8 degrees in Ganganagar | Phalodi Maximum Temperature: फलोदी में तापमान 51 डिग्री, बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, गंगानगर, चूरू, पिलानी, कोटा, जोधपुर और जयपुर का बुरा हाल

file photo

HighlightsPhalodi Maximum Temperature: जयपुर में जगह-जगह स्मोक गन से पानी की फुहार छोड़ गई। Phalodi Maximum Temperature: पुलिस कर्मी भी पानी की फुहार के नीचे खड़े नजर आए। Phalodi Maximum Temperature: नगर निगम (ग्रेटर) ने रामबाग चौराहे पर ग्रीन शेड लगाया है।

Phalodi Maximum Temperature: राजस्थान में झुलसाने वाली गर्मी का प्रकोप रविवार को भी जारी रहा और राज्य के फलोदी में अधिकतम तापमान 51 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, राज्य में फलोदी 51 डिग्री सेल्सियस के साथ दूसरे दिन सबसे गर्म स्थान रहा। मौसम केंद्र ने बताया कि बाड़मेर में अधिकतम तापमान 49 डिग्री, बीकानेर में 48.6 डिग्री, जैसलमेर में 48.5 डिग्री, गंगानगर में 47.8 डिग्री, चूरू में 47.6 डिग्री, पिलानी में 47.4 डिग्री, कोटा में 47.1 डिग्री, जोधपुर में 46.4 डिग्री, राजधानी जयपुर में 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

भीषण गर्मी से राहत के लिए जयपुर में जगह-जगह स्मोक गन से पानी की फुहार छोड़ गई। इस दौरान पुलिस कर्मी भी पानी की फुहार के नीचे खड़े नजर आए। जयपुर में तेज गर्मी और धूप से लोगों को राहत देने के लिए नगर निगम (ग्रेटर) ने रामबाग चौराहे पर ग्रीन शेड लगाया है। इससे लाल बत्ती पर रुकने वाले लोगों को तेज धूप से राहत मिल रही है तथा यातायात पुलिस के जवानों को भी इस व्यवस्था से काफी राहत मिली है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, राज्य के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस से लेकर 6.7 डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया।

वहीं, न्यूनतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री से लेकर 7.4 सेल्सियस ज्यादा रहा। बाड़मेर में न्यूनतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 7.4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था। राज्य के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम पारा 25.5 डिग्री से लेकर 35 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। जोधपुर, बीकानेर और कोटा संभाग के कई इलाकों में आज भीषण गर्मी रही जबकि जयपुर, अजमेर और उदयपुर संभाग के कुछ स्थानों पर लू चली । मौसम विभाग के अनुसार, फलौदी में अधिकतम तापमान 49.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 6.8 डिग्री अधिक है।

विभाग के अनुसार आगामी 48 घंटों में बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है। विभाग ने कहा कि अगले तीन-चार दिनों तक राज्य में भीषण गर्मी की स्थिति बनी रहेगी। 29 मई से पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में और 30 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में तापमान में 2 से 3 डिग्री की कमी होने की संभावना है।

इस बीच, रविवार को राज्य में लू से एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि हुई। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, 40 वर्षीय व्यक्ति की रूपनगढ़ से अजमेर के किशनगढ़ अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई। मृतक मोती सिंह मार्बल फैक्ट्री में मजदूर था। शनिवार को रूपनगढ़ में काम करते समय वह बीमार पड़ गया। उन्हें किशनगढ़ अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि प्रदेश में एक मार्च 2024 से 25 मई को प्रातः 10 बजे तक चिकित्सा संस्थानों में करीब 82 हजार रोगी आए जिनमें से 2243 रोगी लू लगने की वजह से बीमार पड़े थे। सिंह ने बताया कि विभाग ने सभी चिकित्सा संस्थानों को लू से होने वाली मौतों की जांच के मापदंडों की जानकारी दे दी है।

अधिकारी ने बताया कि राज्य में लू की स्थिति से निपटने के लिए चिकित्सा संस्थानों में दवा, जांच एवं उपचार आदि की समुचित व्यवस्था की गई है। उनके मुताबिक, लू से पीड़ित मरीजों के लिए अलग वार्ड बनाये गये हैं। उन्होंने कहा, "राज्य, क्षेत्रीय, जिला और ब्लॉक स्तर पर लू प्रबंधन और मौसमी बीमारियों की प्रभावी निगरानी सुनिश्चित की जा रही है।" स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह 27 और 28 मई को उच्च स्तरीय बैठक में लू प्रबंधन और मौसमी बीमारियों की समीक्षा करेंगे।

 

Web Title: Phalodi Maximum Temperature Mercury hits 51 degrees Celsius 49 degrees in Barmer, 48-6 degrees in Bikaner, 48-5 degrees in Jaisalmer 47-8 degrees in Ganganagar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे