लाइव न्यूज़ :

हरियाणा सरकार ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में कहा, "हत्या और बलात्कार के दोषी राम रहीम 'कट्टर अपराधी' नहीं हैं"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 01, 2023 9:28 AM

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के समक्ष हरियाणा सरकार ने हत्या और बलात्कार जैसे जघन्य अपराध के सजायाफ्ता दोषी गुरमीत राम रहीम सिंह को कट्टर अपराधी मानने से इनकार कर दिया है।

Open in App
ठळक मुद्देहरियाणा सरकार ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में गुरमीत राम रहीम के पैरोल का किया बचावशिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने याचिका दायर करके किया था पैरोल का विरोधहरियाणा सरकार ने कहा कि हत्या और बलात्कार के दोषी राम रहीम आदतन अपराधी नहीं हैं

चंडीगढ़:हरियाणा सरकार ने हत्या और बलात्कार जैसे जघन्य अपराध के सजायाफ्ता दोषी गुरमीत राम रहीम सिंह को कट्टर अपराधी मानने से इनकार कर दिया है। हरियाणा सरकार ने डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को 21 जनवरी को दिये 40 दिन के पैरोल के खिलाफ पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में दायर याचिका का जवाब देते हुए कहा कि दो हत्याओं और बलात्कार के दोषी राम रहीम को आदतन अपराधी नहीं कहा जा सकता है।

हरियाणा सरकार ने राम रहीम के दिये पैरोल के खिलाफ दायर याचिका में यह भी कहा है कि राम रहीम को उन हत्याओं में सह-अभियुक्तों के साथ आपराधिक साजिश का दोषी ठहराया गया है। उन्हें आईपीसी की धारा 120-बी के कारण आईपीसी की धारा 302 के तहत दोषी मानते हुए सजा दी गई है।

हाईकोर्ट में दिये तर्क में सरकार की ओर से यह भी कहा गया है कि धारा 120-बी एक स्वतंत्र अपराध है और इस धारा के तहत आरोप स्वतंत्र रूप से तय किए जाते हैं। इसके साथ ही सरकार ने यह भी कहा कि गुरमीत दोनों हत्याओं में दोषी जरूर हैं लेकिन वो हमलावर नहीं थे।

हरियाणा सरकार की ओर से रोहतक की सुनारिया जेल के अधीक्षक सुनील सांगवान ने यह जवाब हाईकोर्ट में दाखिल किया है। इस याचिका को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) द्वारा दायर की गई है, जिसमें एसजीपीसी की ओर से कहा गया है कि डेरा प्रमुख राम रहीम को मिली 40 दिनों की पैरोल नियमों के विरूद्ध है, वो सीरियल किलर हैं और इस नाते उनकी पैरोल रद्द की जानी चाहिए।

वहीं हाईकोर्ट में सुनारिया जेल के अधीक्षक ने यह भी बताया कि हाईकोर्ट पहले ही डेरा प्रमुख को अस्थायी फरलो देने के पिछले आदेश को बरकरार रखा था।

एसजीपीसी द्वारा पैरोल की आपत्ति पर सरकार की ओर से कहा गया कि राज्य सरकार पैरोल की मंजूरी पर इस कारण से कायम है ताकि कैदी अपनी व्यक्तिगत और पारिवारिक समस्याओं को हल करने और समाज के साथ अपने संबंधों को बनाए रखने में सक्षम हो सकें। राज्य सरकार पैरोल को "कैदी पुनर्वास" की तरह देखती है।

हरियाणा सरकार ने कोर्ट में यह तर्क भी दिया कि डेरा प्रमुख को पहले भी तीन अलग-अलग मौकों पर अस्थायी पैरोल या फरलो दिया गया था और उस दौरान कोई भी अप्रिय या गैरकानूनी घटना नहीं हुई।

मालूम हो कि गुरमीत राम रहीम पर डेरा के पूर्व मैनेजर रंजीत सिंह और पत्रकार राम चंदर छत्रपति की हत्या सहित बलात्कार के दो मामलों में आजीवन कारावास की सजा मिली हुई है। इन अपराधों के अलावा डेरा प्रमुख पर चार अन्य आपराधिक मामले भी हैं, जिनमें एक शिष्यों के कथित बधियाकरण और तीन अन्य सिख धर्म की बेअदबी से जुड़े हैं।

टॅग्स :गुरमीत राम रहीमहरियाणाHaryana Governmentहत्यारेप
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टAlwar Gang Rape Crime News: 24 वर्षीय विवाहिता के साथ 3 लोगों ने किया सामूहिक दुष्कर्म, वीडियो बनाकर वायरल करने की धमकी, जानें कहानी

क्राइम अलर्ट40 वर्षीय रिश्तेदार ने नाबालिग से किया दुष्कर्म, 8 महीने की गर्भवती ने अस्पताल के बाहर मृत बच्चे को दिया जन्म

भारतLok Sabha Election 6th Phase: इलाज का नहीं हुआ असर, हार्ट अटैक ने छीनी विधायक की जान

क्राइम अलर्टMandavalli Rape Case: कक्षा 7 की छात्रा को अकेला देखकर 10वीं छात्र ने स्कूल ले जाकर रेप किया, कुछ लोगों ने कृत्य को कैमरे में कैद कर किया प्रसारित, 4 अरेस्ट

क्राइम अलर्टDamoh Family Murder: 25 वर्षीय पत्नी सोनम पटेल और छह महीने की बेटी की कुल्हाड़ी से हत्या की, 35 वर्षीय पति ने कमरे में फांसी लगाई, दंपति की दो और चार साल की दो बेटियां ऐसे बची...

भारत अधिक खबरें

भारतRajkot Gaming Zone Fire: राजकोट हादसे की जांच करेगी SIT, गेमिंग जोन में आग लगने से 9 बच्चों समेत 27 की मौत से मचा हाहाकार

भारतयूपी: शाहजहांपुर में बड़ा सड़क हादसा, बस-ट्रक की टक्कर में 11 लोगों की मौत, 10 घायल

भारतGujarat fire: राजकोट में गेमिंग जोन में भीषण आग से हुआ बड़ा हादसा, 24 लोगों की हुई मौत, पीएम मोदी ने जताया शोक

भारतDelhi Lok Sabha polls 2024: राष्ट्रीय राजधानी में शाम 7 बजे तक 54.48% मतदान दर्ज; नई दिल्ली सीट में सबसे कम

भारतLok Sabha Elections 2024: छठे चरण में 59% से अधिक मतदान, पश्चिम बंगाल 78% के साथ सबसे आगे