लाइव न्यूज़ :

लोकसभा चुनाव 2024ः सात केंद्रीय मंत्रियों और तीन पूर्व सीएम की ड्यूटी, यूपी की 80 सीट पर नजर, जानें किस मंत्री के पास कौन से जिला

By राजेंद्र कुमार | Published: May 26, 2023 6:45 PM

Lok Sabha Elections 2024: केंद्रीय मंत्री और पूर्व मुख्यमंत्रियों को सूबे की सभी 80 संसदीय सीटों पर जीत सुनिश्चित करने के लिए बनाए गए 21 क्लस्टर में रखा गया है.

Open in App
ठळक मुद्देभाजपा इन 21 क्लस्टर के जरिए चुनावी जमीन को उपजाऊ बनाएगी.  आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर यूपी पार्टी के लिए बेहद अहम है.यूपी में इस समय 80 में 66 सीटों पर भाजपा काबिज है.

लखनऊः कर्नाटक विधानसभा चुनावों में मिली पराजय से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शीर्ष नेतृत्व ने सबक लिया है. जिसके चलते अब आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर उत्तर प्रदेश में भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने चुनावी तैयारियों को गति देने के लिए सात केंद्रीय मंत्रियों और तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों की ड्यूटी लगा दी है.

इन केंद्रीय मंत्री और पूर्व मुख्यमंत्रियों को सूबे की सभी 80 संसदीय सीटों पर जीत सुनिश्चित करने के लिए बनाए गए 21 क्लस्टर में रखा गया है. भाजपा इन 21 क्लस्टर के जरिए चुनावी जमीन को उपजाऊ बनाएगी. भाजपा नेताओं के अनुसार चुनाव छोटा हो या बड़ा पार्टी पूरी तैयारी और मुस्तैदी से चुनाव लड़ती है. आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर यूपी पार्टी के लिए बेहद अहम है.

यूपी में इस समय 80 में 66 सीटों पर भाजपा काबिज है. पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनावों में सूबे की सभी 80 सीटों पर पार्टी का झंडा फहराने का लक्ष्य रखा है. इसलिए, हर सीट की मजबूती-कमजोरी का जमीनी आकलन किया जा रहा है. हर एक वोट को सहेजना और हर सीट को जीतने के लिए दम लगाने की चुनावी रणनीति के तहत पार्टी 'सीट टू सीट' मार्किंग में जुट गई है.

यह कार्य आसानी से किया जा सके, इसके लिए पार्टी ने 80 लोकसभा सीटों को 21 क्लस्टर में बांटा है. हर क्लस्टर में तीन से चार जिलों की लोकसभा सीटों को रखा गया. भाजपा नेताओं के हर लोकसभा क्लस्टर में तीन सदस्यीय टीम बनाई है. इसमें पहला सदस्य केंद्रीय मंत्री, दूसरे राज्यों की सरकार में मंत्री, पूर्व सीएम या पूर्व प्रदेश अध्यक्ष जैसे कद का नेता है.

दूसरे सदस्य के रूप में राष्ट्रीय संगठन या मोर्चे के मौजूदा या पूर्व पदाधिकारी, दूसरे प्रदेशों में अहम पद पर शुमार या सांसद/विधायक आदि को शामिल किया गया है. तीसरे सदस्य के तौर पर पूर्व जिलाध्यक्ष, स्थानीय या क्षेत्रीय स्तर पर संगठन के पदाधिकारी रहे चेहरे को जगह दी गई है. क्लस्टर का काम राष्ट्रीय पदाधिकारियों के समन्वय व कार्यक्रमों का समायोजन करने का होगा.

क्लस्टर के मुखिया की देखरेख में प्रत्येक लोकसभा क्षेत्रवार संपर्क व कार्यक्रमों चलाए जाएंगे. पहले चरण में क्लस्टर के सदस्य 30 मई से 30 जून तक पार्टी का महाजनसंपर्क अभियान में शामिल होकर सरकार की उपलब्धियों को लोगों तक पहुंचाएंगे. हर क्लस्टर फोकस उन बूथों पर भी होगा, जहां पिछली बार भाजपा के पक्ष में कम वोट पड़े थे.

उन हिस्सों को भी चिह्नित किया जाएगा, जहां मतदाताओं में स्थानीय मुद्दों या किसी अन्य कारण से नाराजगी का खतरा है. दोनों ही आशंकाओं को संपर्क व संवाद से दूर करने की कोशिश की जाएगी. इस कवायद के जरिए पार्टी का पूरा लक्ष्य हर सीट पर ऐसा 'नया वोट बैंक' तैयार करने का है, जो उन वोटों की भरपाई कर सके, जिनके किसी वजह से खिसकने की आशंका है. भाजपा नेताओं का कहना है की इस रणनीति के जरिए परिणाम को माकूल बनाना आसान होगा. 

इन मंत्रियों और पूर्व सीएम को मिली ज़िम्मेदारी: 

यूपी में सात केंद्रीय मंत्रियों आरके सिंह, अश्वनी वैष्णव, मीनीक्षी लेखी, नरेंद्र सिंह तोमर, एसपी सिंह बघेल, अन्नपूर्णा देवी व जितेंद्र सिंह को लगाया है। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, रमेश पोखरियाल व रघुबर दास को भी एक-एक क्लस्टर की जिम्मेदारी दी गई है. 

- आरके सिंह : जालौन, झांसी, अकबरपुर, कानपुर।

- अश्विनी वैष्णव : सहारनपुर, नगीना बिजनौर। 

- मीनाक्षी लेखी : फिरोजाबाद, आगरा, फतेहपुर, एटा। 

- जितेंद्र सिंह : संभल, मुरादाबाद, मैनपुरी, अमरोहा। 

- नरेंद्र सिंह तोमर : रायबरेली, अम्बेडकर नगर, श्रावस्ती, लालगंज। 

- एसपी सिंह बघेल : भदोही, मछली शहर, वाराणसी, चंदौली। 

- अन्नपूर्णा देवी : जौनपुर, गाजीपुर, घोसी।

- त्रिवेंद्र सिंह रावत : बांसगांव, देवरिया, बलिया, आजमगढ़, सलेमपुर। 

- रमेश पोखरियाल : फतेहपुर, कौशांबी, बांदा, हमीरपुर। 

- रघुवर दास : डुमरियागंज, गोरखपुर, कुशीनगर, महराजगंज। 

टॅग्स :लोकसभा चुनाव 2024BJPउत्तर प्रदेशनरेंद्र मोदीयोगी आदित्यनाथलखनऊनरेन्द्र सिंह तोमररघुवर दासत्रिवेंद्र सिंह रावतउत्तराखण्डअमित शाहजेपी नड्डाjp nadda
Open in App

संबंधित खबरें

भारतAmit Shah On Rahul Gandhi: 'राहुल गांधी थाईलैंड छुट्टी पर जाते हैं, मोदी सीमा पर दिवाली मनाते हैं', मधुबनी में बोले अमित शाह

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे

भारत'4 जून के बाद इंडी अलायंस टूट के बिखर जाएगा खटाखट खटाखट', पीएम मोदी ने राहुल गांधी की वायरल स्पीच पर कसा तंज

भारतदिल्ली स्थित भाजपा कार्यालय में लगी आग, घटना का वीडियो आया सामने

भारतSaran Seat 2024: राजीव प्रताप रूडी के सामने लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य, 2014-2019 में बीजेपी ने दी मात, 2024 में प्रतिष्ठा दांव पर, जानें क्या कहते हैं लोग...

भारत अधिक खबरें

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारतHindu Refugee On Pakistan: 'पाकिस्तान में मुसलमान हिंदू लड़कियों को उठाते हैं और धर्म परिवर्तन कराते हैं', नागरिकता मिलने पर बोली हिंदू शरणार्थी भावना

भारतSwati Maliwal Assault Case: स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट मामले में परिवार ने तोड़ी चुप्पी, 'आप' सांसद की मां ने कही ये बात

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: तेजस्वी बोले- महंगाई भाजपा की मां और बेरोजगारी बाप, केंद्रीय मंत्री चौबे ने कहा-चुनावी पोस्टर में अपने मां-बाप का नाम क्यों नहीं दे रहे हैं?

भारतKupwara LOC intrusion: टंगडार में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, दो आतंकी ढेर, गोलीबारी जारी