लाइव न्यूज़ :

Weather updates: अगले दो दिन यूपी समेत इन राज्यों में IMD ने की लू की भविष्यवाणी, जानें दिल्ली के हाल

By मनाली रस्तोगी | Published: May 16, 2024 7:17 AM

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि सप्ताहांत में उत्तर पश्चिम भारत और दिल्ली-एनसीआर में हीटवेव की स्थिति फिर से लौटेगी, तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है।

Open in App
ठळक मुद्देआईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, शनिवार, 18 मई तक दिल्ली और आसपास के राज्यों में तापमान धीरे-धीरे बढ़ने की उम्मीद है.मौसम विभाग ने कहा कि सप्ताहांत में दिल्ली में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.मौसम एजेंसी ने भविष्यवाणी की है कि अगले पांच दिनों तक राजस्थान के कुछ हिस्सों में गर्म और उमस भरा मौसम बना रहेगा.

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 16 मई से 18 मई तक पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली सहित कई उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी राज्यों में लू चलने की भविष्यवाणी की है. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, शनिवार, 18 मई तक दिल्ली और आसपास के राज्यों में तापमान धीरे-धीरे बढ़ने की उम्मीद है.

मौसम विभाग ने कहा कि सप्ताहांत में दिल्ली में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. बढ़ते पारे के लिए शुष्क पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी हवाओं को जिम्मेदार ठहराया गया है, साथ ही साफ आसमान के कारण गुरुवार से उत्तरी राज्यों में सीधी धूप निकलेगी. 

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, "पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में पारा बढ़ रहा है और यह सप्ताहांत तक जारी रहने की संभावना है क्योंकि कोई पश्चिमी विक्षोभ या बारिश की उम्मीद नहीं है. शुक्रवार तक अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और शनिवार को 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. कुछ स्टेशन हीटवेव के मानदंडों को पूरा कर सकते हैं."

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, लू की स्थिति 15 मई से 18 मई तक पश्चिमी राजस्थान को प्रभावित करेगी, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब और दक्षिणी हरियाणा में आज से शनिवार तक लू चलेगी. शुक्रवार और शनिवार के बीच उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और बिहार के लिए भी लू की चेतावनी जारी की गई है. मौसम एजेंसी ने भविष्यवाणी की है कि अगले पांच दिनों तक राजस्थान के कुछ हिस्सों में गर्म और उमस भरा मौसम बना रहेगा.

17 मई से 19 मई तक पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर सहित उत्तरी मैदानी इलाकों में लू की स्थिति तेज हो जाएगी, राष्ट्रीय राजधानी में इस सप्ताह के अंत में मौसम की पहली लू देखने को मिलेगी. राजधानी में अभी तक लू वाले दिन रिकॉर्ड नहीं किए गए हैं क्योंकि अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं रहा है.

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि दक्षिण पश्चिम मानसून 31 मई तक केरल पहुंचेगा, जिससे राज्य के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की जाएगी. आईएमडी ने कहा, "दक्षिण-पश्चिम मानसून आम तौर पर लगभग सात दिनों के मानक विचलन के साथ 1 जून को केरल में प्रवेश करता है. इस वर्ष दक्षिण-पश्चिम मानसून के 31 मई को केरल में प्रवेश करने की संभावना है."

आईएमडी ने आगे कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून के 19 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की संभावना है.

टॅग्स :मौसम रिपोर्टमौसमभारतीय मौसम विज्ञान विभाग
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: भीषण लू ने कराया जलवायु परिवर्तन के खतरे का अहसास

भारतMonsoon Update: मौसम विभाग ने इन तारीखों पर कई राज्यों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की, देखें लिस्ट

भारतMonsoon Update: मानसून निर्धारित समय से दो दिन पहले मुंबई पहुंचा, इन क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना

भारतब्लॉग: अनुमान से कहीं अधिक तेजी से बढ़ रही है ग्लोबल वार्मिंग

भारतदिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु को लेकर IMD ने जारी किया मौसम अपडेट, जताई बारिश की संभावना

भारत अधिक खबरें

भारतजानिए कैबिनेट मंत्री , राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और राज्य मंत्री में अंतर, किसे मिलता है कितना वेतन

भारतNEET 2024 परीक्षा के रिजल्ट पर सवाल, सुप्रीम कोर्ट को अब NTA और केंद्र से जवाब का इंतजार

भारत"भारत माता की जय बोलना अब सुरक्षित नहीं": कर्नाटक में बीजेपी समर्थकों पर बेरहमी से चाकू से हमला, देखें वीडियो

भारतNEET 2024: रिजल्ट में हुई गड़बड़ी को लेकर Physics Wallah के अलख पांडे SC पहुंचे, कुछ देर में होगी सुनवाई

भारतकांग्रेस प्रवक्ता रागिनी नायक का आरोप- 'पत्रकार रजत शर्मा ने लाइव डिबेट में दी गाली', शेयर किया वीडियो, देखिए