लाइव न्यूज़ :

तीन ग्रेनेड हमले और हिंसा के बीच अनंतनाग सीट पर निराशाजनक मतदान हुआ संपन्न, लद्दाख ने रखी ‘इज्जत’

By सुरेश डुग्गर | Published: May 06, 2019 5:58 PM

लोकसभा चुनाव 2019: अनंतनाग में 18 प्रत्याशी मैदान में हैं लेकिन मुख्य मुकाबला पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की महबूबा मुफ्ती, कांग्रेस के गुलाम अहमद मीर और नेशनल कांफ्रेस के हसनैन मसूदी (सेवानिवृत्त न्यायाधीश) के बीच है।

Open in App

रियासत में आखिरी चरण के मतदान में लद्दाख लोकसभा क्षेत्र के मतदाताओं ने ‘इज्जत’ बचा ली है जबकि अनंतनाग संसदीय क्षेत्र में तीसरे चरण के तहत पुलवामा और शोपियां जिलों में मतदाताओं ने दम ही निकाल दिया क्योंकि अनंतनाग में मात्र पौन तीन परसेंट लोग मतदान के लिए निकले थे। हालांकि कई ग्रेनेड हमले भी हुए और इस दौरान कई जगह पर हिंसा भी हुई।

अनंतनाग के पुलवामा में तीसरी बार ग्रेनेड से हमला हुआ है। इसमें रोहमू में ग्रेनेड से और त्राल के बटपोरा में पेट्रोल बम से हमला होने की खबर है। हमले में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। दोपहर 3 बजे तक अनंतनाग लोकसभा सीट पर 2.27 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं लद्दाख लोकसभा सीट पर 55 प्रतिशत मतदान हुआ है।

सुबह 11 बजे तक अनंतनाग लोकसभा सीट पर 1.12 प्रतिशत मतदान हुआ था। वहीं लद्दाख लोकसभा सीट पर 21.01 प्रतिशत मतदान हुआ था। जम्मू कश्मीर मे आज तीन बजे तक कुल 28 प्रतिशत मतदान हुआ था।

दक्षिण कश्मीर के पुलवामा व शोपियां में रविवार को भी हिंसक घटनाएं हुईं थीं। आज भी हिंसा हुई। इन झड़पों में तीन सुरक्षा कर्मी और एक मतदान पीठासीन अधिकारी, तीन मतदानकर्मी व सात पत्थरबाजों समेत 14 लोग घायल हो गए। मतदान कर्मियों व सुरक्षा कर्मियों को लेकर जा रही दो बसें भी क्षतिग्रस्त हो गई। यही नहीं संदिग्ध आतंकियों द्वारा लगाई गई आग में पुलवामा व शोपियां में दो पंचायत घरों के अलावा एक स्कूल की इमारत भी क्षतिग्रस्त हो गई। आतंकियों व अलगाववादियों ने लोगों को मतदान से दूर रहने का फरमान सुनाते हुए आज पूरे इलाके में बंद का एलान कर रखा था। प्रशासन ने मतदान वाले इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवा पर रोक लगाने के साथ ही अगले आदेश तक बनिहाल-बारामुला रेल सेवा भी बंद थी।

आज अनंतनाग के शोपियां, वाची, राजपोरा, पुलवामा, त्राल क्षेत्रों में शायद ही कोई मतदाता मतदान केंद्र पर पहुंचा हो। आतंकवादियों द्वारा रोहमू में मतदान केंद्र के बाहर ग्रेनेड हमला करने से स्थिति तनावपूर्ण हो गई। हालांकि इस हमले में कोई नुकसान नहीं हुआ, लेकिन मतदाताओं में डर जरूर बैठ गया। त्राल में भी मतदान केंद्र के बाहर रहस्यमयी विस्फोट की सूचना मिली है। पुलिस ने बताया कि वे इसकी जांच कर रहे हैं।

अनंतनाग निर्वाचन क्षेत्र के शोपियां और पुलवामा जिले में करीब 522,530 मतदाता सोमवार को मतदान करने के योग्य हैं। वहीं लद्दाख के लेह और कारगिल में 174,618 मतदाता मतदान करने के योग्य हैं।

अलगाववादियों ने शोपियां और पुलवामा में चुनाव का बहिष्कार करने के साथ ही बंद का ऐलान किया था। इन दोनों जगहों के मतदान केंद्रों पर सन्नाटा पसरा हुआ है।

हालांकि दोनों लोकसभा सीटों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ लेकिन अनंतनाग क्षेत्र में मतदान प्रक्रिया शाम चार बजे और लद्दाख में शाम छह बजे समाप्त होगी।

अनंतनाग में 18 प्रत्याशी मैदान में हैं लेकिन मुख्य मुकाबला पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की महबूबा मुफ्ती, कांग्रेस के गुलाम अहमद मीर और नेशनल कांफ्रेस के हसनैन मसूदी (सेवानिवृत्त न्यायाधीश) के बीच है।

लद्दाख में भाजपा उम्मीदवार जम्यांग त्सेरिंग नामग्याल, कांग्रेस के रिगजीन स्पालबार और दो निर्दलीय उम्मीदवारों हाजी असगर अली करबलाई और सज्जाद हुसैन के बीच मुकाबला है।

टॅग्स :लोकसभा चुनावजम्मू और कश्मीर लोकसभा चुनाव 2019अनंतनाग
Open in App

संबंधित खबरें

भारतKarakat Lok Sabha Constituency: 'अपहरण, डकैती, हत्या, ये बिहार का दुर्भाग्य बन गया था', चुनावी सभा में बोले मोदी

भारतLok Sabha Election Phase 6th: ऊंगली दिखाओ, रसमलाई खाओ, फ्री में दुकानदार ने क्यों बांटी रसमलाई

भारतIndia Next Prime Minister: 'देश का दुर्भाग्य होगा अगर अमित शाह, योगी आदित्यनाथ पीएम बनेंगे', योगेंद्र यादव ने कहा

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: यूपी में भाजपा का पसीना छुड़ा रहा छठा चरण!, सभी सीटों पर भाजपा और इंडिया गठबंधन से सीधा मुकाबला

भारतLok Sabha Elections 6th Phase: '25 मई छुट्टी का नहीं, ड्यूटी का दिन है', एलजी विनय सक्सेना की दिल्ली के वोटरों से अपील

भारत अधिक खबरें

भारतPune Car Accident Case: साइबर सेल ने घटना पर रैप वीडियो बनाने वाले और एक अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की

भारतFact Check: क्या चुनावों में गारंटी देकर बाद में भूल जाते हैं मोदी? अमित शाह ने किसके लिए दिया बयान, वायरल वीडियो अधूरी, जानें सच्चाई

भारतFact Check: क्या पीएम मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के रंग पर की टिप्पणी? जानें वायरल वीडियो का सच

भारतब्लॉग: आशंका-अनुमान के बीच दस दिन की शांति

भारतकेजरीवाल पर परोक्ष हमला करते हुए बोले पीएम मोदी- "आजकल गंभीर आरोपों का सामना करने वालों का मनाया जाता है जश्न, मीडिया लेती है इंटरव्यू"