लाइव न्यूज़ :

Chandrayaan-3: यान का अनियंत्रित हिस्सा पृथ्वी के वायुमंडल में फिर लौटा, इसरो ने दी जानकारी

By अंजली चौहान | Published: November 16, 2023 8:59 AM

इसरो के बयान के अनुसार, संभावित प्रभाव बिंदु उत्तरी प्रशांत महासागर के ऊपर होने की भविष्यवाणी की गई थी, और अंतिम जमीनी ट्रैक भारत के ऊपर से नहीं गुजरा। विचाराधीन रॉकेट बॉडी LVM-3 M4 लॉन्च वाहन का एक घटक था।

Open in App

Chandrayaan-3: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने चंद्रयान 3 को लेकर अपडेट जारी करते हुए बताया है कि LVM3 M4 लॉन्च वाहन के क्रायोजेनिक ऊपरी चरण ने बुधवार को पृथ्वी के वायुमंडल में एक अनियंत्रित पुन: प्रवेश कर लिया है।

चंद्रयान 3 का यह हिस्सा चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान को कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित करने के लिए आवश्यक था जिसने अहम भूमिका निभाई है। इसरो ने एक बयान में कहा, "उत्तरी प्रशांत महासागर के ऊपर संभावित प्रभाव बिंदु की भविष्यवाणी की गई थी। अंतिम ग्राउंड ट्रैक भारत के ऊपर से नहीं गुजरा।"

रॉकेट बॉडी LVM-3 M4 लॉन्च वाहन का एक घटक था। पृथ्वी के वायुमंडल में पुनः प्रवेश लगभग 14:42 IST पर हुआ, जो इसके प्रक्षेपण के 124 दिन बाद हुआ।

इसरो ने इस बात पर प्रकाश डाला कि LVM3 M4 क्रायोजेनिक ऊपरी चरण का मिशन के बाद का कक्षीय जीवनकाल कम-पृथ्वी कक्षा की वस्तुओं के लिए अंतर-एजेंसी अंतरिक्ष मलबे समन्वय समिति (IADC) द्वारा अनुशंसित "25-वर्षीय नियम" का पालन करता है।

चंद्रयान-3 इंजेक्शन के बाद, संयुक्त राष्ट्र और आईएडीसी द्वारा निर्धारित अंतरिक्ष मलबे शमन दिशानिर्देशों के अनुसार आकस्मिक विस्फोटों के जोखिम को कम करने के लिए सभी अवशिष्ट प्रणोदक और ऊर्जा स्रोतों को हटाने के लिए ऊपरी चरण को भी "निष्क्रिय" किया गया था।

इसरो ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत दिशानिर्देशों के अनुपालन में इस रॉकेट निकाय का निष्क्रियता और मिशन के बाद निपटान एक बार फिर बाहरी अंतरिक्ष गतिविधियों की दीर्घकालिक स्थिरता को बनाए रखने के लिए भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

बता दें कि 14 जुलाई को श्रीहरिकोटा से लॉन्च किए गए चंद्रयान-3 ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर अपनी सफल लैंडिंग पूरी की और इतिहास लिख दिया। भारत चंद्रमा के दक्षिणी पोलैंड पर उतरने वाला पहला देश बन गया है और संयुक्त राज्य अमेरिका, सोवियत संघ और चीन के बाद चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला चौथा देश बन गया है।

टॅग्स :चंद्रयान-3इसरोभारतसाइंटिस्ट
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटT20 World Cup 2024: लाखों दिव्यांग खेल प्रेमियों के लिए सांकेतिक भाषा में होगा मैच का प्रसारण

भारतब्लॉग: चुनावी राजनीति से क्यों गायब है पर्यावरण का मुद्दा ?

कारोबारमहिलाओं और युवाओं को मिला रोजगार, घरेलू जरूरतें हुईं पूरी, शहरी क्षेत्र में ग्रोथ सबसे ज्यादा- रिपोर्ट

भारतब्लॉग: अर्थव्यवस्था का सहारा बने प्रवासी भारतीय

विश्व"भारत चंद्रमा पर उतर चुका है, जबकि हम...": पाकिस्तानी सांसद ने कराची में सुविधाओं की कमी पर कही ये बात

भारत अधिक खबरें

भारतAmit Shah On Rahul Gandhi: 'राहुल गांधी थाईलैंड छुट्टी पर जाते हैं, मोदी सीमा पर दिवाली मनाते हैं', मधुबनी में बोले अमित शाह

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारत'4 जून के बाद इंडी अलायंस टूट के बिखर जाएगा खटाखट खटाखट', पीएम मोदी ने राहुल गांधी की वायरल स्पीच पर कसा तंज

भारतदिल्ली स्थित भाजपा कार्यालय में लगी आग, घटना का वीडियो आया सामने

भारतSaran Seat 2024: राजीव प्रताप रूडी के सामने लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य, 2014-2019 में बीजेपी ने दी मात, 2024 में प्रतिष्ठा दांव पर, जानें क्या कहते हैं लोग...