T20 World Cup 2024: लाखों दिव्यांग खेल प्रेमियों के लिए सांकेतिक भाषा में होगा मैच का प्रसारण

T20 World Cup 2024: एक जून से टी-20 विश्व कप का आगाज हो जाएगा। देशभर के करोड़ों क्रिकेट फैंस विश्व कप में भारत को सपोर्ट करने के लिए तैयारी कर रहे हैं।

By धीरज मिश्रा | Published: May 16, 2024 01:26 PM2024-05-16T13:26:59+5:302024-05-16T13:28:41+5:30

T20 World Cup 2024 hearing and visually impaired fans special feed | T20 World Cup 2024: लाखों दिव्यांग खेल प्रेमियों के लिए सांकेतिक भाषा में होगा मैच का प्रसारण

फाइल फोटो

googleNewsNext
Highlightsपहली बार विश्व कप में सांकेतिक भाषा में विशेष प्रसारण की व्यवस्था की जाएगीविशेष प्रसारण की घोषणा डिज्नी हॉटस्टार और स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ने की हैअनुराग ठाकुर ने ब्रॉडकास्टर के द्वारा लिए गए इस कदम का स्वागत किया

T20 World Cup 2024: एक जून से टी-20 विश्व कप का आगाज हो जाएगा। देशभर के करोड़ों क्रिकेट फैंस विश्व कप में भारत को सपोर्ट करने के लिए तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में एक खुशखबरी उन लाखों फैंस के लिए भी है जो सुन नहीं सकते हैं, देख नहीं सकते हैं। लेकिन, उनके दिलों में क्रिकेट का क्रेज जिंदा है। ऐसे फैंस के लिए पहली बार विश्व कप में सांकेतिक भाषा में विशेष प्रसारण की व्यवस्था की जाएगी। यहां बताते चले कि अमेरिका और वेस्टइंडीज में टी-20 विश्व कप आयोजित किया जाएगा। हिन्दुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार, दिव्यांग खेल प्रेमियों के लिए विशेष प्रसारण की घोषणा डिज्नी हॉटस्टार और स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ने की है। 

किस मैच में होगी यह व्यवस्था

दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए यह व्यवस्था भारत के सभी मैचों में होगी। साथ ही सेमीफाइनल और फाइनल सहित 10 मैचों के लिए लागू होगा। ब्रॉडकास्टर के अनुसार, ऐसा पहली बार हो रहा है जब टी20 विश्व कप का प्रसारण सांकेतिक भाषा और वर्णनात्मक कमेंट्री के साथ किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने फैसले का किया स्वागत

सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने  ब्रॉडकास्टर के द्वारा लिए गए इस कदम का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि भारत सरकार एक समावेशी समाज बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और मेरा दृढ़ विश्वास है कि यह पहल लाखों दिव्यांग खेल प्रेमियों के लिए खेल देखने के अनुभव को बढ़ाएगी। उन्होंने इस संबंध में एक्स पर एक पोस्ट भी किया है। 

डिज़्नी हॉटस्टार इंडिया के प्रमुख साजिथ शिवानंदन ने कहा कि हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि क्रिकेट का उत्साह कोई सीमा न हो। डिज़्नी स्टार के प्रमुख संजोग गुप्ता ने कहा, उन्होंने कहा कि इस इनोवेशन को मौजूदा आईपीएल में अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। बताते चले कि आईपीएल के मैच दिव्यांग खेल प्रेमियों के लिए  सांकेतिक भाषा में उपलब्ध कराए गए। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, भारत में 6.3 करोड़ बधिर और चार करोड़ दृष्टिबाधित व्यक्तियों का समुदाय है।

Open in app