लाइव न्यूज़ :

ललित मोदी को सुप्रीम कोर्ट से मिली बड़ी राहत, अवमानना का मामला किया बंद

By अंजली चौहान | Published: April 24, 2023 1:14 PM

कोर्ट के खिलाफ टिप्पणी करने के मामले में ललित मोदी ने बिना शर्त कोर्ट से माफी मांग ली, जिसे न्यायमूर्ति शाह ने स्वीकार भी कर लिया है।

Open in App
ठळक मुद्देसुप्रीम कोर्ट ने ललित मोदी के खिलाफ अवमानना मामले को बंद कर दिया है न्यापालिका की अवमानना करने के मामले में ललित मोदी के खिलाफ कोर्ट में सुनवाई की जा रही थीकोर्ट ने चेतावनी देते हुए उनके खिलाफ मामले को बंद कर दिया

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को सुनवाई करते हुए पूर्व आईपीएल अध्यक्ष ललित मोदी के खिलाफ बिना शर्त माफी मांगने के बाद भारतीय न्यायपालिका के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के खिलाफ अवमानना ​​​​कार्यवाही बंद कर दी।

इसके साथ ही न्यायमूर्ति एमआर शाह और सीआर रविकुमार की पीठ ने मोदी को न्यायपालिका की छवि खराब करने वाली ऐसी किसी भी गतिविधि से दूर रहने की चेतावनी दी है।

दरअसल, कोर्ट के खिलाफ टिप्पणी करने के मामले में ललित मोदी ने बिना शर्त कोर्ट से माफी मांग ली, जिसे न्यायमूर्ति शाह ने स्वीकार भी कर लिया है।

माफी स्वीकार करते हुए न्यायमूर्ति एमआर शाह ने कहा, "अदालत हमेशा माफी में विश्वास करती है जब बिना शर्त और खुले दिल से माफी मांगी जाती है। अदालत ने मोदी को चेतावनी दी कि न्यायपालिका को कलंकित करने के ऐसे किसी भी प्रयास को 'बहुत गंभीरता' से लिया जाएगा।"

अदालत ने कहा कि हम बिना शर्त माफी स्वीकार करते हैं। हम प्रतिवादी ललित मोदी को याद दिलाते हैं कि भविष्य में उनकी ओर से ऐसा कोई भी प्रयास, जो भारतीय न्यायपालिका और अदालतों की छवि को धूमिल करने के समान होगा तो उसे गंभीरता से लिया जाएगा।

हम बिना शर्त स्वीकार करते हैं क्योंकि अदालत हमेशा माफी में ज्यादा विश्वास करती है खासकर तब जब माफी बिना शर्त और दिल की गहराइयों से मांगी गई हो।

माफी को स्वीकार करते हुए हम मौजूदा कार्यवाही बंद करते हैं। कोर्ट ने आगे कहा कि सभी संस्थानों का समान रूप से सम्मान होना चाहिए।  

गौरतलब है कि इससे पहले पिछले हफ्ते अदालत में ललित मोदी के केस में सुनवाई करते हुए उन्हें उनके सोशल मीडिया पोस्ट के लिए फटकार लगाई थी।

इसके अलावा उन्हें बिना शर्त माफी मांगने के लिए आदेश दिया था। अदालत ने कहा था कि हलफनामे में कहा गया है कि भविष्य में ऐसी कोई पोस्ट नहीं की जाएगी जो भारतीय न्यायपालिका की छवि को धूमिल करने के समान हो।

वरिष्ठ अधिवक्ता सीयू सिंह ने मोदी के खिलाफ अवमानना ​​याचिका दायर करते हुए कहा था कि उन्होंने 30 मार्च, 2023 को एक ट्वीट किया था, जिसने न्यायपालिका की छवि को धूमिल किया और न्यायाधीशों के खिलाफ निंदनीय टिप्पणी की। 

टॅग्स :ललित मोदीसुप्रीम कोर्ट
Open in App

संबंधित खबरें

भारतHemant Soren-Supreme Court: आपने महत्वपूर्ण तथ्यों को छिपाया, पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से उच्चतम न्यायालय खफा!

भारतब्लॉग: तकनीक के उपयोग से मुकदमों के शीघ्र निपटारे में मदद मिलेगी

भारतNCBC Punjab and West Bengal: पंजाब-पश्चिम बंगाल में रोजगार आरक्षण कोटा बढ़ाने की सिफारिश, लोकसभा चुनाव के बीच एनसीबीसी ने अन्य पिछड़ा वर्ग दिया तोहफा, जानें असर

भारतसुप्रीम कोर्ट से ईडी को लगा तगड़ा झटका, कोर्ट ने कहा- 'विशेष अदालत के संज्ञान लेने के बाद एजेंसी नहीं कर सकती है गिरफ्तारी'

भारतLok Sabha Elections 2024: "अमित शाह ने केजरीवाल की जमानत पर बयान देकर सुप्रीम कोर्ट की मंशा पर सवाल खड़ा किया है", कपिल सिब्बल ने गृह मंत्री की टिप्पणी पर किया हमला

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: छठे चरण में 59% से अधिक मतदान, पश्चिम बंगाल 78% के साथ सबसे आगे

भारतBihar LS Polls 2024: बिहार में छठे चरण में 55.54 फीसदी लोगों ने किया मतदान, 2019 की तुलना में 3 फीसदी कम हुई वोटिंग

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी को संविधान का ज्ञान नहीं, तेजस्वी यादव ने कहा- अगले पांच साल में वह बिहार के लिए क्या करेंगे?

भारतGhazipur Lok Sabha Seat: 'माफिया 'लाल बत्ती' लेकर घूमते थे, हर महीने 2-3 बड़े दंगे होते थे', सपा की सरकार पर पीएम मोदी का हमला

भारतAgniveer Scheme: '4 साल बाद 75% अग्निवीरों का जीवन बर्बाद', राहुल गांधी पर अमित शाह का जवाब