लाइव न्यूज़ :

Petrol-Diesel Consumption: अप्रैल में पेट्रोल की खपत सात प्रतिशत बढ़ी, डीजल की बिक्री में 9.5 प्रतिशत की गिरावट, यहां देखें आंकड़े

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 16, 2024 4:50 PM

Petrol-Diesel Consumption: भीषण गर्मी के मौसम की शुरुआत से पहले पेट्रोल और डीजल बिक्री के संबंध में परस्पर विरोधी आंकड़े सामने आए हैं।  

Open in App
ठळक मुद्देपिछले साल की समान अवधि में यह 11.4 लाख टन थी। अवधि में डीजल की मांग 9.5 प्रतिशत घटकर 31.4 लाख टन रह गई।पेट्रोल और डीजल की कीमतों में दो-दो रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी।

Petrol-Diesel Consumption: देश में पेट्रोल की खपत अप्रैल के पहले पखवाड़े में सात प्रतिशत बढ़ गई जबकि डीजल की बिक्री में 9.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों के आंकड़ों से यह जानकारी सामने आई है। भीषण गर्मी के मौसम की शुरुआत से पहले पेट्रोल और डीजल बिक्री के संबंध में परस्पर विरोधी आंकड़े सामने आए हैं। तीनों सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों का ईंधन बाजार के 90 प्रतिशत हिस्से पर नियंत्रण है। आंकड़ों से पता चलता है कि एक से 15 अप्रैल के दौरान पेट्रोल की बिक्री बढ़कर 12.2 लाख टन हो गई, जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह 11.4 लाख टन थी। वहीं इस अवधि में डीजल की मांग 9.5 प्रतिशत घटकर 31.4 लाख टन रह गई।

पेट्रोल की कीमतों में आंशिक कटौती की वजह से निजी वाहनों का इस्तेमाल बढ़ने के कारण बिक्री बढ़ गई। लेकिन फसल कटाई के मौसम के साथ गर्मी बढ़ने पर कारों में एयर कंडीशनिंग की मांग बढ़ने पर आगे चलकर डीजल की मांग बढ़ने का अनुमान है। पिछले महीने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में दो-दो रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी।

इससे पहले दो साल तक ईंधन कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था। डीजल भारत में सबसे अधिक खपत वाला ईंधन है, जो सभी पेट्रोलियम उत्पादों की खपत का लगभग 40 प्रतिशत है। देश में कुल डीजल बिक्री में परिवहन क्षेत्र की हिस्सेदारी 70 प्रतिशत है। यह हार्वेस्टर और ट्रैक्टर सहित कृषि क्षेत्रों में उपयोग किया जाने वाला प्रमुख ईंधन है।

पेट्रोल की खपत में लगातार साल-दर-साल वृद्धि देखी जा रही है जबकि डीजल की खपत में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। आलोच्य अवधि में विमानों में इस्तेमाल होने वाले ईंधन (एटीएफ) की बिक्री सालाना आधार पर 10.4 प्रतिशत बढ़कर 3,35,700 टन हो गई।

पेट्रोल और डीजल की तरह, एटीएफ की मांग भी अब पूर्व-कोविड स्तर से अधिक हो चुकी है। अप्रैल के पहले पखवाड़े में रसोई गैस एलपीजी की बिक्री सालाना आधार पर 8.8 प्रतिशत बढ़कर 12 लाख टन हो गई। हालांकि, मासिक आधार पर एलपीजी की मांग 11.6 प्रतिशत घटी है।

टॅग्स :पेट्रोल का भावडीजल का भावभारत सरकार
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारPetrol Diesel Price Today: क्रूड ऑयल के दाम नहीं हुई कोई बढ़ोतरी, जानें आपके शहर में जारी ताजा रेट के बारे में

कारोबारCentral Government Employees: शिक्षा भत्ता 2812.5 और छात्रावास सब्सिडी 8437.5 रुपये प्रति माह, केंद्र ने अपने कर्मचारियों को दिया तोहफा, एक जनवरी 2024 से लागू होगा!

भारतव्हाट्सएप बनाम भारत सरकार: वे कौन से मुद्दे हैं जिन्हें लेकर है टकराव, क्या हैं सरकार के तर्क, यहां जानिए

कारोबारPetrol Diesel Price Today: दिल्ली में आज भी पेट्रोल 94.72 रुपए, जानें आपके शहर में क्या है ईंधन का भाव

कारोबारPetrol Diesel Price Today: क्या है रविवार को आपके शहर में ईंधन का भाव, यहां जानिए..

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारभीषण गर्मी से बचाएगा सोनी का नया AC, कपड़ों के साथ पहनने वाला गैजेट देख दंग रह जाएंगे आप

कारोबारउत्तराखंड सरकार ने पतंजलि आयुर्वेद द्वारा बेचे गए 15 उत्पादों का रद्द किया लाइसेंस

कारोबारReserve Bank of India: इलेक्ट्रॉनिक कारोबारी मंच को लेकर मसौदा रूपरेखा जारी, मुद्रास्फीति प्रत्याशा सर्वेक्षण और उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण शुरू, जानें क्या है

कारोबारReserve Bank of India: ब्याज वसूलते समय ग्राहक से सही बर्ताव कीजिए, आरबीआई ने बैंकों से कहा-अतिरिक्त शुल्क वापस करें

कारोबारShare Market Highlights 29 April: बाजार पूंजीकरण 40652419.94 करोड़ रुपये, रिकॉर्ड शिखर पर पहुंचा, जानें निवेशकों की संपत्ति