लाइव न्यूज़ :

मारुति सुजुकी ने मेक इन इंडिया प्रोग्राम को किया बूस्ट, 2021 में भारत से रिकॉर्ड संख्या में वाहनों का किया निर्यात

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 03, 2022 8:06 PM

कंपनी ने सोमवार को घोषणा की है कि उसने 2021 में भारत में अपनी विनिर्माण सुविधाओं से कुल 205,450 वाहनों का निर्यात दूसरे देशों में किया है जो अब तक का सबसे अधिक है।

Open in App
ठळक मुद्देमारुति सुजुकी ने 205,450 वाहनों का निर्यात दूसरे देशों में कियाकंपनी ने कहा- दुनिया के कई बाजारों में मारुति सुजुकी के वाहनों की बढ़ी डिमांड

मारुति सुजुकी ने साल 2021 में भारत से रिकॉर्ड संख्या में वाहनों का निर्यात किया है। कंपनी ने सोमवार को घोषणा की है कि उसने 2021 में भारत में अपनी विनिर्माण सुविधाओं से कुल 205,450 वाहनों का निर्यात दूसरे देशों में किया है जो अब तक का सबसे अधिक है। मारुति ने भारत सरकार के मेक इन इंडिया पहल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई है। मारुति ने अपने इस दावे का भी समर्थन किया है कि उसके वाहन दुनिया भर के कई बाजारों में अधिक से अधिक स्वीकृति प्राप्त कर रहे हैं।

मारुति सुजुकी के एमडी और सीईओ केनिची आयुकावा ने कहा, "हमारी कारों की गुणवत्ता, प्रौद्योगिकी, विश्वसनीयता, प्रदर्शन और लागत प्रभावशीलता में दुनिया भर के ग्राहकों के विश्वास को जीता है। विशेष रूप से ऐसे चुनौतीपूर्ण समय में हम अपनी मूल कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन और वैश्विक बाजारों में कंपनी के वितरकों के आभारी हैं।"

बता दें कि देश की सबसे बड़ी यात्री वाहन निर्माता कंपनी मारुति भारत से अपनी कारों का निर्यात 100 से अधिक देशों में करती है। यहां से निर्यात का पहला बैच 1986 में हंगरी के लिए एक खेप के साथ शुरू हुआ। तब से अब तक, कंपनी ने लगभग 21.85 लाख वाहनों का निर्यात किया है, जिसमें लैटिन अमेरिका, अफ्रीका और आसियान देशों के बाजार प्रमुख हैं।

मारुति सुजुकी भारत से लगभग अपने 15 मॉडल विदेशों के बाजारों में निर्यात करती है। इनमें से सबसे लोकप्रिय हैं बलेनो, डिजायर, स्विफ्ट, एस-प्रेसो और ब्रेजा हैं। जबकि कंपनी ने हाल ही में लॉन्च - और अपडेटेड - सेलेरियो को भी इस सूची में जोड़ा है, यह यहां से जिम्नी का निर्माण और निर्यात भी करती है। फिलहाल जिम्नी ऑफ-रोडर सिर्फ विदेशी बाजारों के लिए है।

कंपनी के सीईओ ने कहा कि भारत में अधिकांश अन्य कार निर्माताओं की तरह, 2021 में बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में स्थानीयकृत लॉकडाउन से उत्पादन की समयसीमा भी प्रभावित हुई। चिप की कमी का संकट और महामारी से चुनौतियां 2022 के कम से कम पहले शुरूआती कुछ महीनों तक बने रहने की संभावना है। बढ़ती इनपुट कीमतों और परिचालन लागत को भी एक बाधा के रूप में देखा जा रहा है।

टॅग्स :मारुति सुजुकीमारुति सुजुकी बलेनोमेक इन इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारNew Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

कारोबारMaruti Suzuki India: स्विफ्ट की कीमत 25000 और सिग्मा वैरिएंट की कीमत 19000 रुपये तक बढ़ाई, मारुति सुजुकी इंडिया ने आज से दिया झटका

कारोबारमारुति सुजुकी ने तोड़े अपने पुराने रिकॉर्ड, कंपनी का शेयर साल दर साल 25 फीसदी बढ़ा, अब इस नई योजना पर कर रही काम

कारोबारMaruti Suzuki India MSI: एक अप्रैल से कई बदलाव, मारुति सुजुकी ने निदेशक मंडल में किए कई अहम नियुक्त, शेयर बाजार को दी जानकारी

कारोबारVibrant Gujarat Summit 2024: अडाणी समूह दो लाख करोड़, मारुति सुजुकी इंडिया 35000 करोड़ रुपये और लक्ष्मी मित्तल ने ये की घोषणा, एक लाख नौकरियों का सृजन...

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारएलन मस्क उस रात कहा थे, जब अचानक गूगल सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन की पत्नी हो गईं गुम, जानिए रिश्ता क्यों टूटा

कारोबारGold Rate Today, 25 May 2024: सोना हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारजियो फाइनेंशियल की रिलायंस रिटेल के साथ 36,000 करोड़ रुपये की डील पर नजर

कारोबारएलन मस्क ने व्हाट्सअप और मार्क जुकरबर्ग पर लगाया गंभीर आरोप, कहा- 'हर रात डेटा हो रहा एक्सपोर्ट'

कारोबारआयकर विभाग ने AIS फॉर्म के फीचर को किया लॉन्च, इससे करदाता को होंगे ये फायदे, यहां जानिए