लाइव न्यूज़ :

हर साल धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए IRCTC चलाती है स्पेशल ट्रेनें, आप भी उठा सकते हैं लाभ

By मेघना वर्मा | Published: July 14, 2018 2:28 PM

अजमेर शरीफ में होने वाले ख्वाजा गरीब नवाज के सालाना उर्स में जाने वाले जायरीनों की सुविधा के लिए भी रेलवे स्पेशल ट्रेन लेकर आई थी।

Open in App

भारत को धार्मिक नगरी भी कहा जाता है। यहां लोग अपने वीकेंड या छुट्टियां भी किसी हिल स्टेशन पर मनाने के बजाय किसी धार्मिक जगह पर जाना ज्यादा पसंद करते हैं। इसी को देखते हुए भारतीय रेल ने भी देश में धार्मिक यात्रा करने वालों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई है। हर साल इन ट्रेनों को समय-समय पर चलाती है। कुछ तो ऐसी भी ट्रेने हैं जो साल भर भक्तों के लिए चलती है। आज हम आपको भारतीय रेल की ऐसी ही स्पेशल ट्रेनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप भी धार्मिक जगहों का सफर कर सकते हैं। 

अजमेर शरीफ के लिए स्पेशल ट्रेन

अजमेर शरीफ में होने वाले ख्वाजा गरीब नवाज के सालाना उर्स में जाने वाले जायरीनों की सुविधा के लिए भी रेलवे स्पेशल ट्रेन लेकर आई थी। यह उर्स स्पेशल बरौनी-मदार के बीच 20 मार्च 2018 को रवाना हुई जबकि इसकी वापसी 25 मार्च को हुई थी।

वैष्णों देवी के लिए स्पेशल ट्रेन

जम्मू स्थित माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए हर साल करीब लाखों दर्शनार्थी जाते हैं। उनकी सुविधा को देखते हुए भारतीय रेलवे भी हर साल उनके लिए स्पेशल ट्रेनें चलवाती हैं। इस बार भी रेलवे ने पश्चिम बंगाल के सियालदह से जम्मू तवी के लिए 3 जुलाई से नई ट्रेन चलाने का निर्णय लिया। इस हमसफर (22317/22318) एक्सप्रेस के शुरू होने से उत्तर प्रदेश, पंजाब, बंगाल, बिहार व झारखंड के लोगों की राह आसान हो जाएगी। 

अमरनाथ के लिए स्पेशल ट्रेन

जम्मू कश्मीर की खूबसूरत वादियों में स्थित अमरनाथ धाम के लिए भी भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेन शुरू किया है। हिन्दू के लिए चार धाम की इस यात्रा में अमरनाथ की यात्रा काफी महत्व रखता है। इसी को देखते हुए भारतीय रेल ने भी अमरनाथ के लिए स्पेशल ट्रेने शरू कर दी है।  

जगरन्नाथ पुरी के लिए स्पेशल ट्रेन

देश में आज से शुरू है जगरन्नाथ की रथ यात्रा। इसी को ध्यान में रखते हुए इंडियन रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाई है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड ने 18 फरवरी से जगरन्नाथ पुरी एवं गंगासागर दर्शन यात्रा ट्रेन संचालित किया। 18 फरवरी से शुरू हुई इस ट्रेन में 10 दिनों की यात्रा 27 फरवरी तक संचालित की गई। इसके लिए यात्रियों को 9450 रुपये का खर्च देना पड़ा। 

टॅग्स :इंडियन रेलवेट्रिप आइडियाज
Open in App

संबंधित खबरें

मुसाफ़िरहिमाचल, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों पर बर्फबारी, सैलानियों की संख्या बढ़ी

मुसाफ़िरघूमने के लिए हो जाओ तैयार, साल 2020 में 14 बार पड़ रहे हैं 3-4 दिन के लंबे वीकेंड, देखें पूरी लिस्ट

मुसाफ़िरबर्फबारी का मजा लेना है तो तुरंत पहुंचे इन 10 फेमस हिल स्टेशनों पर, अभी खर्चा भी होगा कम

मुसाफ़िरआ गया शादी का सीजन, अभी से कर लें प्लानिंग, विदेश में नहीं बल्कि भारत में हैं हनीमून के ये बेस्ट डेस्टिनेशन

मुसाफ़िरबाइकिंग ट्रिप का कर रहे हैं प्लान तो, भारत के इन खतरनाक रास्तों पर जरूर जाएं, डबल हो जाएगा मजा

मुसाफ़िर अधिक खबरें

कारोबारAmrit Bharat Express Ticket Price: अमृत ​​भारत एक्सप्रेस सेवा जल्द, टिकट की कीमत जानें, भारतीय रेलवे की नई ट्रेन में यात्रा करने में कितना खर्च आएगा, सभी डिटेल

मुसाफ़िरघूमने-फिरने का आपको भी है शौक तो लीजिए जॉय राइडर्स का साथ, कम और किफायती दाम में करें राइड बुक

मुसाफ़िरTravel in Summer: पेश है! बीच लवरों के लिए भारत के 5 सबसे अच्छे और सस्ते Beach Spot, जीवन में एक बार यहां जरूर करें सफर

मुसाफ़िरTravel In Summers: गर्मी में शिमला घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो इन 4 जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर

मुसाफ़िरकम बजट में विदेश घुमना है, तो ये 8 देश हैं घूमने के लिए सबसे सस्ते