हिमाचल, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों पर बर्फबारी, सैलानियों की संख्या बढ़ी

By उस्मान | Published: December 14, 2019 12:50 PM2019-12-14T12:50:24+5:302019-12-14T12:50:24+5:30

fresh snowfall in jammu kashmir, himachal pradesh and uttarakhand tourist places | हिमाचल, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों पर बर्फबारी, सैलानियों की संख्या बढ़ी

हिमाचल, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों पर बर्फबारी, सैलानियों की संख्या बढ़ी

Highlightsसबसे अधिक बर्फबारी डलहौजी 60 सेमी में हुईबर्फबारी की वजह से चंबा, उत्तरकाशी, टिहरी, चमोली और रुद्रप्रयाग में पर्यटकों का आवागमन बढ़

शिमला, मनाली, डलहौजी और कुफरी समेत हिमाचल प्रदेश के कई मुख्य पर्यटन स्थलों पर रातभर बर्फबारी हुई। शिमला मौसम विज्ञान विभाग केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि राज्य में शुक्रवार शाम साढ़े पांच बजे से शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक सबसे अधिक बर्फबारी डलहौजी 60 सेमी में हुई।

इसके बाद कुफरी में 20 सेमी, मनाली में 10 सेमी और शिमला में आठ सेमी बर्फबारी हुई। उन्होंने बताया कि लाहौल-स्पीति के प्रशासनिक केंद्र कीलोंग और किन्नौर के कल्पा में भी इस दौरान 13 सेमी बर्फबारी हुई। इस बीच, रातभर भारी बारिश और बर्फबारी के कारण राज्य विधानसभा की कार्यवाही शनिवार को पूर्वाह्न 11 बजे की बजाय पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे शुरू हुई क्योंकि कुछ विधायक यहां तपोवन में विधानसभा परिसर समय पर नहीं पहुंच सके। 

जम्मू कश्मीर हुई बर्फबारी के चलते जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग अवरुद्ध हो गया है। साथ ही स्थानीय लोगों को भी आवागमन में बाधा का सामना करना पड़ रहा है। इस सीजन की यह तीसरी बर्फबारी है। जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में जहां मध्यम बर्फबारी हुई, वहीं ऊंची जगहों पर भारी बर्फबारी देखी गई। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के द्रास और कारगिल में भी भारी बर्फबारी हुई है।

उत्तराखंड में बर्फबारी जारी है। बर्फबारी के चलते लोगों को काफी परेशानी हो रही है। बर्फबारी की वजह से चंबा, उत्तरकाशी, टिहरी, चमोली और रुद्रप्रयाग में पर्यटकों का आवागमन बढ़ गया है।


उत्तराखंड में पहाड़ों के राजा चकराता का अधिकतम ऊंचाई वाला क्षेत्र लोखंडी उस वक्त पर्याटकों से गुलजार हो गया जब देश के अलग-अलग राज्यों के दर्जनों पर्यटक बर्फबारी का लुत्फ़ उठाने लोंखडी पहुंचने लगे। 

लगातार दो दिनों से जारी बर्फबारी से लोंखडी के ऊंचे पहाड़, दरख्त और सड़कें बर्फ की चादर तले बेहद खूबसूरत नज़र रहे हैं। वही लोंखडी की इस सफेद चमकदार खूबसूरती से आकर्षित हुए पर्यटक भी खुद को बर्फ मे मौजमस्ती करने से रोक नहीं पाए।

Web Title: fresh snowfall in jammu kashmir, himachal pradesh and uttarakhand tourist places

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे