लाइव न्यूज़ :

QR Codes: गूगल पे, फोन पे या दूसरे क्यूआर कोड का आप भी करते हैं इस्तेमाल? इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

By विनीत कुमार | Published: January 25, 2022 11:26 AM

QR Codes का इस्तेमाल आज आम हो गया है। हालांकि इसके इस्तेमाल में सावधानी भी बरतने की जरूरत है। कई बार लापरवाह तरीके से इस्तेमाल की वजह से आप परेशानी में फंस सकते हैं।

Open in App

नई दिल्ली: आज के दौर में डिजिटल पेमेंट आम बात हो गई है। इसके लिए (QR Codes, Quick Response) क्यूआर कोड्स का इस्तेमाल भी खूब होता है। QR Codes का इस्तेमाल केवल पेमेंट के लिए ही नहीं बल्कि डेटा जैसे टिकट, फोन नंबर शेयर करने, मनी ट्रांसफर आदि के लिए भी किया जाता है।

हालांकि, ये भी सच है कि QR Codes के इस्तेमाल के जरिए धांधली को भी अंजाम दिया जा रहा है। अमेरिकी की एफबीआई एजेंसी ने भी चेतावनी जारी कर कहा है कि कई साइबर अपराधी अब क्यूआर कोड्स का इस्तेमाल कर लोगों को ठगने का काम कर रहे हैं और ऐसे में यूजर्स को ज्यादा सावधान होने की जरूरत है। ऐसे में हम आपको आज कुछ अहम बातें बताने जा रहे हैं जिसका ध्यान हर किसी को QR Codes के इस्तेमाल के दौरा रखना चाहिए।

QR Codes: हमेशा चेक करें यूआरएल  

हमेशा क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद आपको हमेशा उस यूआरएल पर नजर डालनी चाहिए, जहां आप पहुंचते हैं। अगर फर्जी या झूठा यूआएल होगा तो कई बार स्पेलिंग में गलती, अक्षरों का इधर-उधर होना इसका संकेत होता है। आपको ऐसे QR Codes के इस्तेमाल से भी बचना चाहिए, जिसका स्कैन करने के बाद सामने आया यूआएल शॉर्ट फॉर्म में नजर आए। ऐसा एक्सटर्नल टूल के जरिए किया जाता है और वेबसाइट की पूरी यूआरएल आप नहीं देख पाएंगे। ये भी खतरे की घंटी है।

क्यूआर कोड से ऐप डाउनलोड करने से बचें

आपको हमेशा क्यूआर को़ड के माध्यम से कोई भी ऐप डाउनलोड करने से बचना चाहिए। संभव है कि ऐसे ऐप संदिग्ध हों और आपके स्मार्टफोन से अहम डेटा की चोरी कर लें। इसलिए हमेशा प्ले स्टोर या ऐप स्टोर जैसी ऐपलिकेशन स्टोर से ही कोई ऐप डाउनलोड करें।

क्यूआर कोड के इस्तेमाल में ये सावधानी भी जरूरी

आप जिस क्यूआर कोड को स्कैन करने जा रहे हैं, हमेशा उसे पहले ध्यान से देखें। ध्यान दें कि उससे कोई छेड़छाड़ तो नहीं हुई। मसलन, कोई अन्य स्टीकर आदि तो उसके ऊपर नहीं चिपकाया गया है। कोई संदेह तो सामने वाले से इस बारे में जरूर पूछे। नाम की पुष्टि भी जरूर कर लें। संदेह हो तो ऐसे क्यूआर कोड के इस्तेमाल से बचें।

वेबसाइट के जरिए भुगतान से बचें

अगर आप कोई क्यूआर कोड स्कैन करते हैं और ऐसा करते ही कोई वेबसाइट खुल जाती है, तो फिर ऐसे मामलों में पेमेंट करने से बचें। अगर वेबसाइट के जरिए पेमेंट करना है तो खुद से यूआरएल टाइप करें।

पैसे पाने के लिए क्यूआर कोड के इस्तेमाल से बचें

हमेशा ध्यान रखें कि क्यूआर कोड पैसों के भुगतान के लिए करें। अगर कोई मैसेज, मेल आदि आपके पास आता है और उसमें क्यूआर कोड दिखाकर कहा जाता है कि इसे स्कैन करने से पैसे मिलेंगे, तो ऐसे फर्जीवाड़े से बचें।

टॅग्स :स्मार्टफोनगूगल पेPhonePeपेटीएम
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारफोनपे ने लंकापे के साथ भागीदारी की, श्रीलंका आने वाले सैलानी कर सकेंगे यूपीआई से भुगतान

कारोबारGoogle Wallet app launched in India: गूगल वॉलेट ऐप भारत में लॉन्च, क्या है और यह Google Pay से कैसे अलग है?, यहां जानें विस्तार से...

कारोबारपेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, कंपनी के अध्यक्ष भावेश गुप्ता ने दिया इस्तीफा, बताई ये वजह

कारोबारपेटीएम ऐप पर नई यूपीआई आईडी कैसे एक्टिवेट करें? चेक करें सरल स्टेप्स

कारोबारPaytm Payments Bank: संकटग्रस्त पेटीएम पेमेंट्स बैंक के एमडी, सीईओ सुरिंदर चावला ने दिया इस्तीफा

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाGoogle Doodle Today: खास है गूगल का आज का डूडल, मनाया अकॉर्डियन के 1829 पेटेंट की वर्षगांठ का जश्न

टेकमेनियावैश्विक आंकड़े 75% की तुलना में भारत में 92% नॉलेज वर्कर्स एआई का करते हैं उपयोग

टेकमेनियाReliance Jio launches Rs 888: जियो धमाका, ₹888 की कीमत पर बेहतरीन OTT स्ट्रीमिंग प्लान पेश, कैसे उठाएं फायदा

टेकमेनियाOpenAI Chat GPT-4o: गूगल से पहले OpenAI ने ये नया वर्जन किया लॉन्च, GPT-4o करेगा अब आपका ये खास काम

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर