लाइव न्यूज़ :

तेल अवीव में हमास के हमले के बाद इजराइल का पलटवार, राफा में 35 लोगों की मौत, जानें शीर्ष 10 अपडेट

By मनाली रस्तोगी | Published: May 27, 2024 6:54 AM

हमास द्वारा संचालित क्षेत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया कि इजरायली हवाई हमलों में 35 शहीदों की जान चली गई और दर्जनों घायल हो गए, जिनमें से अधिकांश बच्चे और महिलाएं थीं।

Open in App
ठळक मुद्देफिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट ने कहा कि उसके एम्बुलेंस कर्मचारियों ने राफ़ा हमलों में बड़ी संख्या में मारे गए और घायल लोगों को पहुंचाया।गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल के हमले में लगभग 36,000 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। इजराइल का तर्क है कि संयुक्त राष्ट्र अदालत के फैसले से वहां कुछ सैन्य कार्रवाई की गुंजाइश बनती है।

तेल अवीव: फिलिस्तीनी उग्रवादी समूह हमास के इस दावे के कुछ ही घंटों बाद कि उसने इज़रायल के वाणिज्यिक केंद्र तेल अवीव पर एक बड़ा रॉकेट दागा है, इजरायली सेना ने रविवार देर रात दक्षिणी गाजा पट्टी के राफा में विस्थापित लोगों के एक शिविर पर हवाई हमले किए, जिसमें कथित तौर पर कम से कम 35 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई।

हमास द्वारा संचालित क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हमलों में 35 शहीदों की जान चली गई और दर्जनों घायल हो गए, जिनमें ज्यादातर बच्चे और महिलाएं थीं। इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि उसने अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत वैध लक्ष्यों के खिलाफ सटीक खुफिया जानकारी के आधार पर हमला किया और इसने वेस्ट बैंक में संचालन के लिए जिम्मेदार हमास के दो वरिष्ठ अधिकारियों को मार डाला।

गाजा में हमास द्वारा संचालित सरकारी मीडिया कार्यालय ने कहा कि हमले ने राफा के पास फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी द्वारा संचालित एक केंद्र को निशाना बनाया, इसे एक भीषण नरसंहार बताया। 

इजरायली सेना ने बताया कि उसके विमान ने रफा में हमास परिसर पर हमला किया, जिसके परिणामस्वरूप यासीन राबिया और खालिद नागर की मौत हो गई, जो कि कब्जे वाले वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह के दोनों वरिष्ठ अधिकारी थे। 

इजरायली सेना ने भी उन रिपोर्टों से अवगत होने की बात स्वीकार की है जो संकेत देती हैं कि हमले और भड़की आग के परिणामस्वरूप, क्षेत्र के कई नागरिकों को नुकसान हुआ है। घटना की समीक्षा की जा रही है। इजरायली सेना और हमास के बीच की तनातनी हाल ही में राफा पर केंद्रित हुई है, जहां सेना ने वहां आश्रय लेने वाले नागरिकों की चिंताओं पर व्यापक विरोध के बावजूद मई की शुरुआत में एक जमीनी अभियान शुरू किया था।

रफा पर इजरायली हवाई हमलों पर शीर्ष 10 अपडेट

-ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, यह क्षेत्र उन क्षेत्रों में से नहीं था, जिन्हें इजरायली सेना ने खाली करने का आदेश दिया था, क्योंकि यह राफा पर हमले की तैयारी कर रहा था और इसने अधिक खतरनाक समझे जाने वाले क्षेत्रों से भागने वाले कई लोगों को आकर्षित किया था।

-यह हमला अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय द्वारा नागरिकों को बख्शने के नाम पर इज़राइल को अपने अभियान रोकने का आदेश जारी करने के दो दिन बाद हुआ।

-इजराइल सेना ने कहा कि रविवार को राफा से देश के मध्य क्षेत्रों की ओर कम से कम आठ रॉकेट दागे गए, जिसमें कई महीनों में पहली बार वाणिज्यिक केंद्र तेल अवीव को निशाना बनाया गया।

-फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट ने कहा कि उसके एम्बुलेंस कर्मचारियों ने राफ़ा हमलों में बड़ी संख्या में मारे गए और घायल लोगों को पहुंचाया। वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनी राष्ट्रपति ने इसे जघन्य नरसंहार बताया और इजरायली बलों पर जानबूझकर विस्थापित लोगों के तंबुओं को निशाना बनाने का आरोप लगाया।

-गाजा की नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि इजरायली हमलों में उस क्षेत्र में कम से कम 50 लोग मारे गए और घायल हो गए, जहां उसने कहा कि 100,000 विस्थापित लोग रहते हैं। हमास ने कहा कि फिलिस्तीनियों को राफा में इजरायली सेना के नरसंहार के खिलाफ उठना चाहिए और मार्च करना चाहिए।

-इससे पहले रविवार को हमास के सशस्त्र विंग ने कहा कि उसने नागरिकों के खिलाफ ज़ायोनी नरसंहार के जवाब में एक बड़े रॉकेट बैराज के साथ तेल अवीव को निशाना बनाया। रफा तेल अवीव से लगभग 100 किमी दक्षिण में स्थित है। 

-इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध विराम और बंधक-मुक्ति समझौते के लिए गहन कूटनीति के बीच युद्ध कैबिनेट की बैठक से पहले आक्रामक कदम उठाने की कसम खाई।

-संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत द्वारा शुक्रवार को शहर पर हमला बंद करने के आदेश के बावजूद इजराइल ने गाजा पट्टी के दक्षिणी सिरे पर अभियान जारी रखा। इजराइल का तर्क है कि संयुक्त राष्ट्र अदालत के फैसले से वहां कुछ सैन्य कार्रवाई की गुंजाइश बनती है।

-इजरायली सरकार का कहना है कि वह रफ़ा में छिपे हमास के लड़ाकों को जड़ से उखाड़ फेंकना चाहती है और उसके अनुसार इस क्षेत्र में बंधक बनाए गए बंधकों को छुड़ाना चाहती है, लेकिन उसके हमले से नागरिकों की स्थिति खराब हो गई है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आक्रोश फैल गया है।

-गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल के हमले में लगभग 36,000 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। इजरायली आंकड़ों के अनुसार, हमास के नेतृत्व वाले आतंकवादियों द्वारा 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायली समुदायों पर हमला करने के बाद इजरायल ने ऑपरेशन शुरू किया, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए और 250 से अधिक बंधकों को पकड़ लिया गया।

टॅग्स :इजराइलHamasसंयुक्त राष्ट्र
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वIsrael Hamas War: इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध कैबिनेट भंग की, लड़ाई जारी

विश्वIsrael Hamas War: इजरायल ने कुछ देर के लिए रोकी जंग, दक्षिणी गाजा में घातक हमले में आठ इजरायली सैनिक मारे गए

विश्वMalawi Vice President plane crash: विमान दुर्घटना में मलावी के उपराष्ट्रपति सोलोस चिलिमा और 9 अन्य की मौत, लापता विमान चिकनगावा जंगल में मिला...

विश्वIsraeli army attacks Palestinians: 274 फलस्तीनी मारे गए और सैकड़ों घायल, हमास कब्जे से चार बंधकों को जीवित बचाया, इजराइली सेना ने किया हमला

विश्वमालदीव में प्रतिबंध के बाद इजरायली दूतावास ने नागरिकों से भारतीय समुद्र तटों पर जाने को कहा, तस्वीरें भी साझा की

विश्व अधिक खबरें

विश्वChina lending rate: कर्ज को सस्ता नहीं किया, विनिर्माण और रियल एस्टेट में बुरा हाल!, चीनी केंद्रीय बैंक ने की घोषणा

विश्वखालिस्तानी आतंकी पन्नू हत्या की साजिश रचने का आरोपी निखिल गुप्ता का हुआ प्रत्यर्पण, चेक रिपब्लिक से लाए गए अमेरिका: रिपोर्ट

विश्वPakistan: ईद-उल-अजहा से पहले टमाटर की कीमतें 200 पाकिस्तानी रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंचीं, हाहाकार मचा

विश्वक्या जस्टिन ट्रूडो 2025 में G7 के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित करेंगे? कनाडाई पीएम ने दिया यह जवाब

विश्वपिता ने अपनी नाबालिग बेटी का सौदा किया, 5 लाख में 72 साल के बूढ़े को बेच दी बेटी, पुलिस ने पकड़ा