लाइव न्यूज़ :

29 हजार रुपये से शुरू होती है इन DSLR कैमरों की कीमत, फोटोग्राफी के लिए हैं जबरदस्त

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: December 14, 2018 5:25 PM

स्‍मार्टफोन कैमरे की तुलना में डीएसएलआर कैमरे में बेहतर रेंज, डीटेल और मनचाहा फोटो खींचने के ज्‍यादा ऑप्शन मिलते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे डीएसएलआर कैमरों के बारे में बता रहे हैं जो 50,000 रुपय के भीतर बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

Open in App

फोटोग्राफी का शौक आजकल सभी को होता है। साथ ही अच्छी फोटोज सोशल मीडिया पर भी सबसे ज्यादा शेयर और लाइक की जाती है। मौजूदा समय में ज्यादतर स्मार्टफोन कंपनियां कैमरा फीचर को खास बनाने के लिए नए-नए चीजें शामिल कर रही है। लेकिन अगर बेहतरीन तस्वीर की बात करें तो अभी भी DSLR कैमरे से ली गई तस्वीरों को लोग ज्यादा पसंद करते हैं। स्‍मार्टफोन कैमरे की तुलना में डीएसएलआर कैमरे में बेहतर रेंज, डीटेल और मनचाहा फोटो खींचने के ज्‍यादा ऑप्शन मिलते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे डीएसएलआर कैमरों के बारे में बता रहे हैं जो 50,000 रुपय के भीतर बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

Canon EOS 1300D कीमत- 29,995 रुपये

Canon EOS 1300D 

अगर आपका बजट कम है और बेहतर कैमरा खरीदना चाहते हैं तो कैनन का EOS 1300D आपके लिए एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है। 50,000 रुपये से भीतर के रेंज में आने वाले कैमरों में ये आपकी लिस्ट में शामिल हो सकता है। इसका अपग्रेडेड इमेज प्रोसेसर DIGIC 4+ बेहतरीन फोटो क्‍वॉलिटी देता है। कैमरे के स्क्रीन का रेजोल्यूशन 920k है जो कैमरे को खास बनाता है। 1080p की इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग, ऑटोफोकस सिस्‍टम और 30 FPS की बर्स्‍ट शूटिंग ऐसे फीचर हैं जो इसे अपनी कैटिगरी में सबसे आगे रखते हैं।

Nikon D3400कीमत- 36,950 रुपये

Nikon D3400

निकॉन डी3400 खरीदना उन यूजर्स के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है जो फोटोग्राफी में फ्रेशर है। लेकिन इस फील्ड में सीरियर फोटोग्राफी करना चाहते हैं। यह कैमरा आपको अच्छी फोटो कैसे खिंचते हैं यह बताता है। Nikon D3400 कैमरे में 24.2 एमपी सेंसर दिया गया है। इस कैमरे का सेंसर आपको बेहतरीन कलर्स और गजब के डीटेल्‍स फोटो देते हैं। साथ ही आप कैमरे में मौजूद तस्वीरों को ब्लूटूथ के जरिए स्मार्टफोन में ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

Nikon D5600कीमत- 43,555 रुपये

Nikon D5600

निकॉन का एक और कैमरा D5600 है जिसे आप 50 हजार रुपयों के भीतर खरीद सकते हैं। इसमें 24.2MP CMOS सेंसर और EXPEED 4 प्रोसेसर है जिससे आपको मिलेगा बेहतर ऑटोफोकस, कम आवाज और ज्‍यादा डीटेल। इसमें वाई-फाई, ब्‍लूटूथ और एनएफसी सपोर्ट है जिसकी मदद से आप अपने एंड्रॉयड फोन से इसे जोड़ सकते हैं। इसकी एक और खूबी इसका टाइम लैप्‍स मूवी फंक्‍शन है जो ज्‍यादा मंहगे निकॉन कैमरों में मिलता है।

Canon EOS 750Dकीमत: 48,990 रुपये

यह कैमरा उन लोगों की पहली पसंद बन सकती है जो लोग नई-नई फोटोग्राफी सीख रहे हैं। यह एक टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ आता है। यूजर्स इसके डिस्प्ले को टच करके भी फोटोज क्लिक कर सकते हैं। कैनन के इस कैमरे में 18 मेगापिक्सेल CMOS सेंसर है और 9-पॉइंट आल क्रॉस-टाइप F सिस्टम हैं, जो शानदार तस्वीरों और वीडियो फुटेज को कैप्चर करता है।

टॅग्स :डीएसएलआर कैमराकैमरा
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेजंगल में भालू को मिला गो प्रो कैमरा, उसके बाद जो हुआ आंखो पर यकीन नहीं होगा

टेकमेनिया'मेड इन इंडिया' Micromax In स्मार्टफोन्स आज होंगे लॉन्च, खरीदने की सोच रहे हैं तो पहले पढ़ लें ये खबर

टेकमेनियामोबाइल से फोटो खींचते समय इन बातों का रखें ध्यान, तस्वीर आएगी एकदम परफेक्ट

टेकमेनियाCES 2020: वनप्लस ला रहा है खास तकनीक वाला स्मार्टफोन, रियर कैमरा हो जाएगा हाइड

टेकमेनियाDSLR को टक्कर देते हैं ये 5 दमदार कैमरा वाले स्मार्टफोन, जेब में बैठता है फिट

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाखुफिया जानकारी एकत्र करने के लिए इसरो का अगले 5 वर्षों में 50 सैटेलाइट भेजने का मिशन

टेकमेनियाParliament Passes Telecommunications Bill: फर्जी तरीके से सिम हासिल किया तो तीन साल की सजा और 50 लाख रुपये जुर्माना, 138 साल पुराने टेलीग्राफ अधिनियम निरस्त, जानें क्या हुए बदलाव

टेकमेनियाव्हाट्सएप यूजर्स को जल्द मिलेगी इस धांसू फीचर की सुविधा, यूज करना होगा आसान

टेकमेनियागूगल मैप्स ने ईंधन लागत बचाने के लिए नए फीचर को किया लॉन्च, जानिए कैसे यूज करें

टेकमेनियाकेंद्र ने सैमसंग गैलेक्सी फोन यूजर्स के लिए हाई रिस्क चेतावनी जारी की, जानिए क्यों