खुफिया जानकारी एकत्र करने के लिए इसरो का अगले 5 वर्षों में 50 सैटेलाइट भेजने का मिशन

By रुस्तम राणा | Published: December 30, 2023 06:00 PM2023-12-30T18:00:19+5:302023-12-30T18:00:19+5:30

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बॉम्बे या आईआईटी बॉम्बे द्वारा आयोजित एक वार्षिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी कार्यक्रम 'टेकफेस्ट' में बोलते हुए, इसरो चीफ एस सोमनाथ ने कहा कि एक मजबूत राष्ट्र बनने की भारत की आकांक्षा को साकार करने के लिए, इसके उपग्रह बेड़े का वर्तमान आकार पर्याप्त नहीं है।

ISRO's mission to launch 50 satellites in the next 5 years, S Somnath informed | खुफिया जानकारी एकत्र करने के लिए इसरो का अगले 5 वर्षों में 50 सैटेलाइट भेजने का मिशन

खुफिया जानकारी एकत्र करने के लिए इसरो का अगले 5 वर्षों में 50 सैटेलाइट भेजने का मिशन

Highlightsइसरो अगले पांच वर्षों में, भारत भू-खुफिया जानकारी एकत्र करने के लिए 50 उपग्रहों को लॉन्च करने का लक्ष्य बना रहा हैIIT बॉम्बे द्वारा आयोजित एक वार्षिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी कार्यक्रम में इसरो चीफ ने यह जानकारी दी उन्होंने कहा, कई उपग्रहों को डिजाइन और कॉन्फ़िगर किया जा रहा है

मुंबई: भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो अगले पांच वर्षों में, भारत भू-खुफिया जानकारी एकत्र करने के लिए 50 उपग्रहों को लॉन्च करने का लक्ष्य बना रहा है, जिसमें सैनिकों की आवाजाही को ट्रैक करने और हजारों किलोमीटर क्षेत्र की छवि लेने की क्षमता के साथ विभिन्न कक्षाओं में उपग्रहों की एक परत का निर्माण शामिल होगा। शनिवार को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने इसकी जानकारी दी। 

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बॉम्बे या आईआईटी बॉम्बे द्वारा आयोजित एक वार्षिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी कार्यक्रम 'टेकफेस्ट' में बोलते हुए, सोमनाथ ने कहा कि एक मजबूत राष्ट्र बनने की भारत की आकांक्षा को साकार करने के लिए, इसके उपग्रह बेड़े का वर्तमान आकार पर्याप्त नहीं है। उन्होंने कहा, "यह हमारे पास आज की तुलना में दस गुना होना चाहिए।"

उन्होंने कहा कि परिवर्तनों का पता लगाने के लिए उपग्रहों की क्षमता में सुधार करना, डेटा का विश्लेषण करने के लिए एआई-संबंधित और डेटा-संचालित दृष्टिकोण लाना, डेटा डाउनलोड कम करना और केवल आवश्यक जानकारी प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। इसरो प्रमुख ने कहा, अंतरिक्ष यान देश की सीमाओं और पड़ोसी क्षेत्रों का निरीक्षण करने में सक्षम हैं।

सोमनाथ ने कहा, “यह सब उपग्रहों से देखा जा सकता है। यह क्षमता हमें अपार संभावनाएं प्रदान करती है। हम इसे संभालने के लिए उपग्रह लॉन्च कर रहे हैं, लेकिन अब सोचने का एक अलग तरीका है और हमें इसे और अधिक महत्वपूर्ण तरीके से देखने की जरूरत है क्योंकि (किसी भी) राष्ट्र की शक्ति यह समझने की क्षमता है कि उसके आसपास क्या हो रहा है।” उन्होंने कहा, कई उपग्रहों को डिजाइन और कॉन्फ़िगर किया जा रहा है।

Web Title: ISRO's mission to launch 50 satellites in the next 5 years, S Somnath informed

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :ISROIITइसरो