केंद्र ने सैमसंग गैलेक्सी फोन यूजर्स के लिए हाई रिस्क चेतावनी जारी की, जानिए क्यों

By रुस्तम राणा | Published: December 15, 2023 04:49 PM2023-12-15T16:49:23+5:302023-12-15T16:51:32+5:30

भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (सीईआरटी-इन) ने 13 दिसंबर को उच्च जोखिम वाली सुरक्षा सलाह जारी की है, जिसमें नए और पुराने दोनों मॉडलों के लाखों सैमसंग गैलेक्सी फोन पर कई सुरक्षा प्रभावों पर प्रकाश डाला गया है।

Centre issues high-risk warning for Samsung Galaxy phone users, here's why | केंद्र ने सैमसंग गैलेक्सी फोन यूजर्स के लिए हाई रिस्क चेतावनी जारी की, जानिए क्यों

केंद्र ने सैमसंग गैलेक्सी फोन यूजर्स के लिए हाई रिस्क चेतावनी जारी की, जानिए क्यों

Highlightsसीईआरटी-इन ने 13 दिसंबर को उच्च जोखिम वाली सुरक्षा सलाह जारी कीजिसमें लाखों सैमसंग गैलेक्सी फोन पर कई सुरक्षा प्रभावों पर प्रकाश डाला गया हैफोन के मालिकों को जल्द से जल्द अपने ओएस के फर्मवेयर को अपडेट करने की आवश्यकता

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने सभी सैमसंग गैलेक्सी मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक नई सलाह जारी की है, जिसमें उन्हें साइबर हमलों और हैकिंग से खुद को बचाने के लिए तुरंत अपने सुरक्षा सिस्टम और ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) को अपडेट करने के लिए कहा गया है। भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (सीईआरटी-इन) ने 13 दिसंबर को उच्च जोखिम वाली सुरक्षा सलाह जारी की है, जिसमें नए और पुराने दोनों मॉडलों के लाखों सैमसंग गैलेक्सी फोन पर कई सुरक्षा प्रभावों पर प्रकाश डाला गया है।

सलाह के अनुसार, सैमसंग फोन के लिए चिंता की श्रेणी "उच्च जोखिम" है, और इन फोन के मालिकों को जल्द से जल्द अपने ओएस के फर्मवेयर को अपडेट करने की आवश्यकता है। सीईआरटी ने अपनी अधिसूचना में कहा, "सैमसंग उत्पादों में कई कमजोरियां बताई गई हैं जो एक हमलावर को लागू सुरक्षा प्रतिबंधों को बायपास करने, संवेदनशील जानकारी तक पहुंचने और लक्षित सिस्टम पर मनमाना कोड निष्पादित करने की अनुमति दे सकती हैं।"

एजेंसी ने कहा कि इन फोन में जोखिम ओएस के स्मार्टमैनेजरसीएन घटक में अनुचित एक्सेस कंट्रोल दोष के कारण है। इसका समाधान यह है कि आप अपने सैमसंग गैलेक्सी फोन में उचित सुरक्षा अपडेट लागू करें, जैसा कि कंपनी ने बताया है।

यदि आप सीईआरटी (CERT) सलाह का पालन नहीं करते हैं तो क्या हो सकता है?

यदि सैमसंग गैलेक्सी फोन मालिक सीईआरटी-इन के निर्देशानुसार अपनी सुरक्षा और ओएस को अपडेट नहीं करते हैं तो उन्हें कई जोखिमों का सामना करना पड़ सकता है। यहां सरकार की सलाह में कुछ कमजोरियां उजागर की गई हैं। इसके अलावा, सैमसंग ने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश जारी किए हैं कि वे इन हैकिंग प्रयासों से सुरक्षित रहें और अपने फोन को ठीक से कैसे सुरक्षित रखें।

Web Title: Centre issues high-risk warning for Samsung Galaxy phone users, here's why

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे