गूगल मैप्स ने ईंधन लागत बचाने के लिए नए फीचर को किया लॉन्च, जानिए कैसे यूज करें

By रुस्तम राणा | Published: December 15, 2023 06:40 PM2023-12-15T18:40:04+5:302023-12-15T18:41:20+5:30

इस फीचर को पर्यावरण-अनुकूल रूटिंग कहा जाता है और यह वाहन के इंजन प्रकार के आधार पर कुछ मार्गों पर ईंधन या ऊर्जा-दक्षता अनुमान दिखाकर काम करता है।

Google Maps Introduces New Feature To Save Fuel Costs. Here's How It Works | गूगल मैप्स ने ईंधन लागत बचाने के लिए नए फीचर को किया लॉन्च, जानिए कैसे यूज करें

गूगल मैप्स ने ईंधन लागत बचाने के लिए नए फीचर को किया लॉन्च, जानिए कैसे यूज करें

Highlightsयात्रियों को अधिक ईंधन बचाने में मदद करने के लिए सर्च इंजन ने एक नया अपडेट पेश कियाहालांकि यह नवीनतम सुविधा वर्तमान में चुनिंदा देशों में उपलब्ध है जल्द ही इसे भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए भी लॉन्च किए जाने की उम्मीद है

नई दिल्ली:गूगल मैप्स अधिकांश लोगों के लिए वास्तविक नेविगेशन ऐप है और यह ऐप को अधिक मनोरंजक और उपयोगकर्ता-अनुकूल बनाने के लिए लगातार विकसित हो रहा है और नई सुविधाएँ जोड़ रहा है। अब, यात्रियों को अधिक ईंधन बचाने में मदद करने के लिए सर्च इंजन ने एक नया अपडेट पेश किया है।

यह नवीनतम सुविधा वर्तमान में चुनिंदा देशों में उपलब्ध है और जल्द ही इसे भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए भी लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। यह यात्रियों को उनकी कार के ईंधन/ऊर्जा उपयोग और कार्बनडाई ऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने में मदद करने के लिए वैकल्पिक पर्यावरण-अनुकूल मार्ग चुनने में मदद करेगा।

इस फीचर को पर्यावरण-अनुकूल रूटिंग कहा जाता है और यह वाहन के इंजन प्रकार के आधार पर कुछ मार्गों पर ईंधन या ऊर्जा-दक्षता अनुमान दिखाकर काम करता है। एक बार यह सुविधा चालू हो जाने पर, गूगल मानचित्र सबसे तेज मार्ग के साथ-साथ सबसे अधिक ऊर्जा-कुशल मार्ग भी दिखाएगा, भले ही वे समान न हों। 

हालाँकि, यदि आप इस सुविधा को अक्षम करना चुनते हैं, तो गूगल मानचित्र ईंधन/ऊर्जा-कुशल विकल्प को अनदेखा करते हुए केवल सबसे तेज़ मार्ग की अनुशंसा करेगा। कंपनी ने एक प्रेस नोट में लिखा है, "गूगल मैप्स ऐप आपके वाहन के इंजन प्रकार के आधार पर कुछ मार्गों पर ईंधन या ऊर्जा-दक्षता अनुमान दिखाता है। मार्ग जितना अधिक ईंधन या ऊर्जा-कुशल होगा, आपकी कार का ईंधन/ऊर्जा उपयोग और सीओटू उत्सर्जन उतना ही कम होगा।"

गूगल ने बताया कि ईंधन-कुशल रूटिंग कम पहाड़ियों, कम ट्रैफिक और समान या समान ईटीए के साथ निरंतर गति वाले मार्गों का सुझाव देने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग करती है। भारत में, नए अपडेट में दोपहिया वाहनों के लिए ईंधन-कुशल मार्ग भी शामिल होंगे ताकि अधिक से अधिक लोगों को अधिक टिकाऊ यात्रा करने में मदद मिल सके।

ईंधन-कुशल मार्गों को कैसे सक्रिय करें?

इस नवीनतम सुविधा को सक्रिय करना आसान है। यदि अपडेट उपयोगकर्ता के स्थान पर उपलब्ध है, तो किसी को गूगल मैप्स ऐप खोलना होगा, प्रोफ़ाइल चित्र या प्रारंभिक पर टैप करना होगा, सेटिंग्स पर जाना होगा और नेविगेशन सेटिंग्स पर टैप करना होगा। फिर 'रूट विकल्प' तक स्क्रॉल करें, पर्यावरण-अनुकूल रूटिंग चालू करने के लिए "ईंधन-कुशल मार्गों को प्राथमिकता दें" पर टैप करें। फिर अपना इंजन प्रकार चुनें, 'इंजन प्रकार' पर टैप करें और उसके अनुसार चुनें।

यदि आपके पास एक वाहन है जिसमें आंतरिक दहन इंजन है, तो गैस (पेट्रोल) या डीजल के बीच चयन करें। यदि आपके पास हाइब्रिड कार है, तो हाइब्रिड चुनें, या यदि आपके पास इलेक्ट्रिक वाहन है, तो इलेक्ट्रिक चुनें। यदि आप इस चरण को छोड़ देते हैं, तो ऐप पेट्रोल को डिफ़ॉल्ट इंजन के रूप में चुनेगा और वैकल्पिक ईंधन-कुशल मार्ग पेश करेगा।

गूगल ने बताया, "सबसे अधिक ईंधन-कुशल मार्ग का सुझाव इंजन प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकता है। उदाहरण के लिए, डीजल वाहनों का सापेक्ष ईंधन अर्थव्यवस्था लाभ आम तौर पर राजमार्ग ड्राइविंग में सबसे बड़ा होता है। हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहन रुकने और जाने में उत्तरोत्तर अधिक दक्षता प्रदान करते हैं शहर में ड्राइविंग और पहाड़ी ड्राइविंग वातावरण जहां वे बड़े पैमाने पर पुनर्योजी ब्रेकिंग का उपयोग और लाभ उठा सकते हैं।" 

Web Title: Google Maps Introduces New Feature To Save Fuel Costs. Here's How It Works

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे