लाइव न्यूज़ :

Christmas 2021: क्रिसमस डे पर इस दिशा में लगाएं क्रिसमस ट्री, होंगे अनेक फायदे

By रुस्तम राणा | Published: December 20, 2021 2:28 PM

क्रिसमस डे पर क्रिसमस ट्री को सजाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि प्रभु यीशु के जन्म के समय सभी देवताओं ने सदाबहार वृ्क्ष को सजाया था, तभी से इस वृक्ष को क्रिसमस ट्री के नाम से जाना जाने लगा।

Open in App

'क्रिसमस डे' ईसाई समुदाय का प्रमुख त्योहार है। दुनियाभर में यह त्योहार 25 दिसंबर को बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है। लेकिन कोरोना वायरस के चलते पिछले वर्ष इस त्योहार की रौनक फीकी पड़ गई थी और इस साल भी इस पर्व पर ओमीक्रोन का ग्रहण लग सकता है। सेंटा क्लॉज का गिफ्ट और रंग-बिरंगी लाइटों से सजा क्रिसमस ट्री इस पर्व की खास रौनक होती है। 

क्रिसमस डे पर सजाया जाता है क्रिसमस ट्री

ईसाई समुदाय की मान्यता के अनुसार, प्रभु यीशु मसीह के जन्म के प्रतीक के तौर पर हर साल क्रिसमस पर्व मनाया जाता है। क्रिसमस डे पर क्रिसमस ट्री को सजाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि प्रभु यीशु के जन्म के समय सभी देवताओं ने सदाबहार वृ्क्ष को सजाया था, तभी से इस वृक्ष को क्रिसमस ट्री के नाम से जाना जाने लगा। 

भाग्य में होती है वृद्धि

क्रिसमस ट्री को लेकर ऐसी भी मान्यता है कि इसे घर पर लगाने से भाग्य में वृद्धि होती है और कई अन्य तरह के लाभ भी प्राप्त होते हैं। दरअसल क्रिसमस डे के दिन क्रिसमस ट्री में घंटियां, गुब्बारे, लाइट्स से सजाया जाता है। मान्यता है कि यह इसके प्रभाव से लोगों का सोया भाग्य जाग जाता है। इसके प्रभाव से घर में परिजनों के बीच प्रेम भाव बना रहता है। 

नकारात्मक ऊर्जा को करता है समाप्त

क्रिसमस ट्री का वास्तु उपाय के लिए भी प्रयोग किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में क्रिसमस ट्री होता है उस घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती है। यह पेड़ घर की नकारात्मक ऊर्जा को सकारात्मक ऊर्जा में परिवर्तित करने का भी काम करता है। माना जाता है कि क्रिसमस ट्री को मोमबत्ती से सजाने से घर में बच्चों की उम्र लंबी होती है। मोमबत्ती की रोशनी से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

इस दिशा में लगाएं क्रिसमस ट्री

घर में क्रिसमस ट्री कहां लगाना चाहिए? यह बात भी ध्यान देने योग्य है। आपको क्रिसमस ट्री हमेशा ही घर के उत्तर में लगाना चाहिए। अगर इस दिशा में संभव न हो पाए तो आपको यह पेड़ उत्तर पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। ये दोनों ही दिशाएं शुभ दिशाएं होती हैं। इसे घर के मुख्य दरवाजे के सामने कभी नहीं लगाना चाहिए। 

टॅग्स :क्रिसमसवास्तु टिप्स इन हिंदी
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठघर से काम करते समय अधिकतम सफलता पाने में आपकी मदद करेंगी ये 7 वास्तु टिप्स, आजमाकर देखें

पूजा पाठVastu Tips: घर में किस स्थान पर होना चाहिए बाथरूम ताकि दूर रहें नकारात्मक शक्तियां, कहां बनाएं नित्यक्रिया के लिए शौचालय, जानिए यहां

पूजा पाठVastu Tips: घर में 'ईशान कोण' का क्या है महत्व, इसे क्यों कहा जाता है 'देवताओं' का स्थान, जानिए इसके वैज्ञानिक महत्व के बारे में

बॉलीवुड चुस्कीविक्की कौशल और कटरीना कैफ का रोमांटिक अंदाज, क्रिसमस सेलिब्रेशन की शेयर की तस्वीरें

बॉलीवुड चुस्कीबॉलीवुड स्टार रणबीर कपूर पर लगा धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप, पुलिस में दर्ज हुई शिकायत, जानिए पूरा मामला

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठEkdanta Sankashti Chaturthi 2024: कब है एकदंत संकष्टी चतुर्थी, जानें तिथि, समय, महत्व और पूजा विधि

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 25 May 2024: आज वृषभ राशि समेत इन 4 राशिवालों की बुलंद है किस्मत, आमदनी बढ़ने के संकेत

पूजा पाठआज का पंचांग 25 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठShani Jayanti 2024 Katha: जब शनि की वक्र दृष्टि से काले पड़े सूर्यदेव, तो लेनी पड़ी शिवजी की शरण

पूजा पाठGanga Dussehra 2024 Date: जून में इस डेट को गंगा दशहरा, जानिए गंगा स्नान का शुभ मुहूर्त, अनुष्ठान और महत्व