लाइव न्यूज़ :

ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर हरे या नीले कपड़े ही क्यों पहनते हैं ? जानिए ऐसा क्यों

By संदीप दाहिमा | Published: May 22, 2021 1:32 PM

Open in App
1 / 11
ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर हरे रंग के कपड़े पहनते हैं क्योंकि वे मानव शरीर के रक्त और आंतरिक अंगों को देखकर लगातार दबाव में आ सकते हैं। ऐसा हरा रंग देखने से उनका तनाव दूर होता है। कभी-कभी वे नीले कपड़ों में भी होते हैं। नीला रंग हरे रंग की तरह ही हमारे दिमाग को प्रभावित करता है।
2 / 11
ऐसे में अस्पताल में एक बात अजीब लगती है। डॉक्टर ऑपरेशन के दौरान हरे या नीले रंग के कपड़े पहनते हैं। अक्सर यह सवाल उठता है कि डॉक्टर सर्जरी के दौरान इन दो रंगों के कपड़ों का इस्तेमाल क्यों करते हैं? क्या आपने कभी उसके बारे में सोचा है ये कपड़े लाल, पीले या किसी और रंग के क्यों नहीं होते?
3 / 11
बताया जाता है कि बीते दिनों अस्पताल के सभी स्टाफ से लेकर डॉक्टरों तक ने सफेद कपड़े पहने थे। लेकिन 1914 में एक प्रभावशाली डॉक्टर ने पारंपरिक सफेद पोशाक को हरे रंग में बदल दिया, खासकर ऑपरेशन के दौरान।
4 / 11
तभी से हरे रंग के कपड़ों का चलन शुरू हो गया है। हालांकि, कुछ डॉक्टर नीले कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं। यदि आपने कभी गौर किया हो तो अस्पताल की स्क्रीन भी हरी या नीली होती है। इसके अलावा अस्पताल स्टाफ के कपड़े और मास्क हरे या नीले रंग के होते हैं।
5 / 11
लेकिन सवाल यह उठता है कि इन हरे और नीले रंगों में ऐसा क्या खास है? जो अन्य रंगों में नहीं है। टुडे सर्जिकल नर्स के 1998 के अंक में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टरों ने सर्जरी के दौरान हरे कपड़े का उपयोग करना शुरू कर दिया, क्योंकि यह रंग आंखों को आराम देता है।
6 / 11
अक्सर ऐसा होता है कि जब हम एक ही रंग को देखते हैं तो आंखों को एक अलग तरह की थकान महसूस होने लगती है। साथ ही किसी चमकदार वस्तु को देखने पर आंखें चमक उठती हैं। लेकिन जब हम हरे रंग को देखते हैं तो तुरंत ही हमारी आंखों को सुकून मिलता है।
7 / 11
अब वैज्ञानिक दृष्टिकोण से हमारी आँखों का निर्माण इस प्रकार हुआ है कि वे मुख्य रूप से लाल, हरा और नीला देखने में सक्षम हैं।
8 / 11
मानव आँख रंगों के इस संयोजन द्वारा बनाए गए अरबों अन्य रंगों को पहचान सकती है। लेकिन इन सभी रंगों की तुलना में हमारी आंखें हरे या नीले रंग को बेहतर तरीके से देख पाती हैं।
9 / 11
हरा और नीला आपकी आंखों के लिए उतना ही आकर्षक है जितना कि लाल और पीला। ऐसा इसलिए क्योंकि हरा और नीला रंग आंखों के लिए अच्छा माना जाता है।
10 / 11
और इसी वजह से अस्पताल में पर्दों से लेकर स्टाफ के कपड़ों तक का रंग हरा या नीला होता है. ताकि अस्पताल आने वालों और वहां रहने वाले मरीजों की आंखों को आराम मिले.
11 / 11
ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर हरे रंग के कपड़े पहनते हैं क्योंकि वे मानव शरीर के रक्त और आंतरिक अंगों को देखकर लगातार दबाव में आ सकते हैं। ऐसा हरा रंग देखने से उनका तनाव दूर होता है। कभी-कभी वे नीले कपड़ों में भी होते हैं। नीला रंग हरे रंग की तरह ही हमारे दिमाग को प्रभावित करता है।
टॅग्स :डॉक्टरअजब गजब
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेWatch: यात्रियों से भरी फ्लाइट में एक-दूसरे से कुछ यूं लिपटा कपल, शर्मा गए लोग, सोशल मीडिया पर फूटा यूजर्स का गुस्सा

ज़रा हटकेपार्टनर के साथ करें ड्रिंक... लंबी होगी उम्र, रहेंगे खुशहाल, रिसर्च में दावा

ज़रा हटकेViral Video: पेट में दर्द के बाद शख्स ने की उल्टी; मुंह निकला जिंदा कीड़ा, वीडियो देख उड़े लोगों के होश

ज़रा हटकेखेल-खेल में 1 साल के मासूम ने निगल ली बैटरी, गले में अटकतें ही हुआ कुछ ऐसा, जानें यहां

ज़रा हटकेWatch: रायबरेली एम्स में मरीज की बेरहमी से पिटाई, अस्पताल के चार बाउंसरों ने लात-घूसों से किया वार; वीडियो वायरल

ज़रा हटके अधिक खबरें

ज़रा हटकेसाइकिल या चलता-फिरता अजूबा! कोलकाता में शख्स ने बनाई अनोखी साइकिल, वीडियो देख लोगों का सिर चकराया

ज़रा हटके'कानून तोड़ने वाले दोस्ती भी तोड़ सकते हैं', वीडियो शेयर कर दिल्ली पुलिस ने दी सलाह, स्टंटबाजी करते युवकों को देख खड़े हो जाएंगे आपके रोंगटे

ज़रा हटकेमहंगे जूतों का शौकीन निकला Swiggy का डिलीवरी ब्वॉय! पार्सल देकर घर के बाहर से चुराए जूते, सीसीटीवी में कैद करनामा

ज़रा हटकेJamshedpur MGM Hospital: हृदय विदारक घटना!, शीतगृह में रखे शव को चूहों ने कुतरा, आक्रोशित परिजनों ने किया हंगामा

ज़रा हटकेWayanad Lok Sabha seat: सुल्तान बाथेरी शहर का नाम बदला जाए, टीपू सुल्तान के आक्रमण से पहले इसका नाम गणपतिवट्टोम था, आखिर क्या है राहुल गांधी से संबंध!