पार्टनर के साथ करें ड्रिंक... लंबी होगी उम्र, रहेंगे खुशहाल, रिसर्च में दावा

By अंजली चौहान | Published: April 9, 2024 03:19 PM2024-04-09T15:19:38+5:302024-04-09T15:43:22+5:30

Couples Drink Together: हाल ही में एक रिसर्च में कहा गया है कि कपल के साथ शराब पीना उनके लिए अच्छा है।

when Couples Drink Together partner will live longer remain happy claims research | पार्टनर के साथ करें ड्रिंक... लंबी होगी उम्र, रहेंगे खुशहाल, रिसर्च में दावा

पार्टनर के साथ करें ड्रिंक... लंबी होगी उम्र, रहेंगे खुशहाल, रिसर्च में दावा

Couples Drink Together: नशीली ड्रिंक को पीना आमतौर पर सबसे खराब आदत मानी जाती है। डॉक्टर अक्सर इसका विरोध करते हैं लेकिन हाल ही में एक रिसर्च ने चौंकाने वाला दावा किया है। रिसर्च में शराब पीने को लेकर सकारात्मक पहलुओं को बताया गया है। दावा है कि कपल के एक साथ ड्रिंक करने से वह अधिक खुश और स्वस्थ रहते हैं। कोई कपल अगर साथ में ड्रिंक करता है तो उसकी उम्र लंबी होती है। बेहतर वैवाहिक परिणामों के लिए एक साथ शराब पीने के लाभों को रिसर्च में बताया गया है। 

हालांकि, रिसर्च में लोगों के ज्यादा पीने को बढ़ावा नहीं दिया गया है बस कपल को साथ में ड्रिंक करने की सलाह दी गई है। समान आदतें और शौक साझा करने से रिश्ता मजबूत होता है। शोध में पिछले दो दशकों में लगभग 4,500 जोड़ों का अध्ययन किया गया है। यह परस्पर शराब पीने की आदतों के दीर्घकालिक लाभों को दर्शाता है।

अध्ययन में जिन जोड़ों को एक साथ शराब पीने की आदत थी, वे उन जोड़ों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहे, जिन्हें एक साथ शराब पीने की आदत थी। जिन जोड़ों में शराब पीने की आदतें असंगत थीं या दोनों में से केवल एक ही शराब पीता था, उनके जीवन काल पर समान प्रभाव नहीं पड़ा। मिशिगन विश्वविद्यालय की शोध प्रोफेसर डॉक्टर किरा बर्डिट ने अपने शोध में दिखाया कि समान शराब सेवन पैटर्न वाले जोड़ों के बीच बेहतर रिश्ते होते हैं। इस सिद्धांत को "पीने की साझेदारी" सिद्धांत कहा जाता है। प्रोफेसर ने कहा, "इस अध्ययन का उद्देश्य जोड़ों पर शराब के सेवन और मृत्यु दर के प्रभाव को देखना था।" 

रिसर्च के मुताबिक, जीवनसाथी के साथ शराब पीने की आदत रिश्ते में नजदीकियां बढ़ा सकती है। अध्ययन से पता चलता है कि इस आदत वाले लोग बेहतर अनुकूलता साझा करते हैं और उनके रिश्तों पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। उनका वैवाहिक जीवन उन लोगों की तुलना में कहीं अधिक संतोषजनक है जो एक साथ शराब पीना पसंद नहीं करते हैं। यह शोध शराब पीने को बढ़ावा देने जैसा लग सकता है लेकिन यह बहुत अधिक शराब पीने के प्रतिकूल प्रभावों पर केंद्रित है।

हल्की शराब की तुलना में अधिक शराब पीने से जोड़ों में झगड़े और असंतोष बढ़ता है। जब बहुत अधिक शराब पीना शामिल हो तो रिश्ता टूटना तय है। उन्होंने कहा, "इस अध्ययन का उद्देश्य स्वास्थ्य और सेवानिवृत्ति अध्ययन में जोड़ों में शराब के उपयोग और मृत्यु दर पर इसके प्रभाव को देखना था।"

डॉक्टर बर्डिट ने यह भी कहा, "दिलचस्प बात यह है कि हमने पाया कि जिन जोड़ों ने पिछले तीन महीनों में शराब पीने का संकेत दिया था, वे उन अन्य जोड़ों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहे, जिनमें या तो दोनों ने शराब नहीं पीने का संकेत दिया था या उनके पीने के पैटर्न में असंगतता थी, जिसमें एक शराब नहीं पीता था और दूसरा शराब पीता था।" 

Web Title: when Couples Drink Together partner will live longer remain happy claims research

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे