लाइव न्यूज़ :

भारत यात्रा टालने के बाद एलन मस्क का चीन में सरप्राइज विजिट, जानें क्या है कंपनी का पूरा प्लान

By आकाश चौरसिया | Published: April 28, 2024 12:43 PM

मस्क की यात्रा बीजिंग ऑटोशो के लिए भी महत्वपूर्ण भी है, जो पिछले सप्ताह शुरू हुई और 4 मई को समाप्त होगी। टेस्ला का चीन के सबसे बड़े ऑटोशो में फिलहाल कोई बूथ नहीं है और आखिरी बार कंपनी ने 2021 में इसमें भाग लिया था।

Open in App
ठळक मुद्देएलन मस्क ने चीन में अपना अचानक दौरा कियाहालांकि जो बात सामने आ रही, उसके मुताबिक वो दूसरे बड़े बाजार में पहुंच बनाना चाहतेमाना ये भी जा रहा है कि मस्क की यह यात्रा बीजिंग ऑटो शो के लिए महत्वपूर्ण है

नई दिल्ली: भारत में न आने के फैसले के बाद टेस्ला प्रमुख एलन मस्क गुपचुप तरीके से चीन पहुंच गए हैं। गौरतलब है कि चीन टेस्ला के लिए भारत के बाद दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। मस्क का चीन से पहले भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलना तय था और वो इस कारण भारत जैसे बड़े कार बाजार में अपनी एंट्री लेना चाहते थे। लेकिन, उन्होंने यात्रा टलने के लिए कंपनी की कुछ बैठकों को बताया है।

एलन मस्क ने भारत दौरे को लेकर कहा, "इस साल के अंत में यात्रा को पुनर्निर्धारित करने का इरादा व्यक्त किया, जिसमें एक छोटे, किफायती मॉडल का उत्पादन करने के उद्देश्य से एक ऑटो फैक्ट्री में बड़े निवेश की घोषणाएं शामिल होने की उम्मीद भी जताई"।

रॉयटर्स के अनुसार, 'मस्क चीन में फुल-सेल्फ ड्राइविंग (एफएसडी) सॉफ्टवेयर पर चर्चा करने और अपनी स्वायत्त ड्राइविंग प्रौद्योगिकियों के लिए एल्गोरिदम को प्रशिक्षित करने के लिए देश में एकत्र किए गए डेटा को विदेशों में ट्रांसफर करने की मंजूरी प्राप्त करने के लिए बीजिंग में वरिष्ठ चीनी अधिकारियों से मिलना चाहते हैं"। रिपोर्ट में दावा किया कि मस्क चीन में गए तो हैं, लेकिन इसे सार्वजनिक करने से वो बचे। 

फॉल्कन लैंडिंग- रॉयटर्स रिपोर्ट में चीनी फ्लाइट ट्रैकिंग ऐप फ्लाइट मैनेजर का हवाला देते हुए कहा गया कि स्पेसएक्स और टेस्ला से जुड़ी कंपनी फाल्कन लैंडिंग के लिए रजिस्टर्ड टेल नंबर N272BG वाला एक गल्फस्ट्रीम प्राइवेट जेट रविवार को बीजिंग कैपिटल एयरपोर्ट पर उतरा।

फाल्कन लैंडिंग के तहत रजिसटर्ड दूसरा जेट N628TS है, जो मस्क का मुख्य जेट है जिसका उपयोग उन्होंने लगभग एक साल पहले अपनी आखिरी यात्रा पर चीन की यात्रा के लिए किया था, जब उन्होंने बीजिंग में चीनी सरकार के अधिकारियों से मुलाकात की थी और टेस्ला के शंघाई कारखाने का दौरा किया था।

मस्क की यात्रा बीजिंग ऑटो शो के लिए भी महत्वपूर्ण भी है, जो पिछले सप्ताह शुरू हुई और 4 मई को समाप्त होगी। टेस्ला का चीन के सबसे बड़े ऑटोशो में फिलहाल कोई बूथ नहीं है और आखिरी बार कंपनी ने 2021 में इसमें भाग लिया था। टेस्ला ने हाल ही में कहा था कि वह अपने मौजूदा कारखानों का उपयोग नए और अधिक किफायती उत्पादन के लिए करेगा। 

टॅग्स :चीनएलन मस्कभारत
Open in App

संबंधित खबरें

भारतMother’s Day 2024: जानिए मदर्स डे का इतिहास, पढ़िए मां पर लिखे गए ये खूबसूरत शेर, 12 मई को मनाया जाएगा मातृ दिवस

क्रिकेटIPL 2024: MS Dhoni से मिलने पहुंचा फैन, लाइव मैच में तोड़ा सुरक्षा घेरा, छुए पैर और फिर हुआ ये..

भारतब्लॉग: हड़ताल के तौर-तरीकों पर जापान से ली जानी चाहिए सीख

विश्वचीन अपने ऐप्स और गेम्स के जरिए वैश्विक स्तर पर लोगों की कर रहा जासूसी! रिपोर्ट में किया गया बड़ा दावा

भारतगिरीश्वर मिश्र का ब्लॉग: नेताओं के दांव-पेंच सब जनता देख रही है!

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारजिस सिमंस का 86 की उम्र में निधन, इस इंडेक्स में कमाएं 4 गुना ज्यादा रिटर्न, जानें कैसे पड़ा नाम 'क्वांट किंग'

कारोबारआप अगर जॉब चेंज कर रहे हैं, तो EPF को लेकर न हों परेशान, बस आपके UAN से हो जाएगा ये पूरा काम

कारोबारCompany Acquisition: कनाडा और जापान की कंपनी पर भारतीय का कब्जा!, वेदांता लिमिटेड और विप्रो हाइड्रोलिक्स ने हिस्सेदारी पर किया समझौता

कारोबारSpice Products Import Guidelines: मसाला उत्पाद को लेकर हंगामा, हांगकांग और सिंगापुर ने एमडीएच और एवरेस्ट को किया बैन, ईटीओ ने जारी किया गाइडलाइन, पढ़िए

कारोबारAkshaya Tritiya 2024 gold price: अक्षय तृतीया पर सोने की जमकर खरीदारी, सोने और स्वर्ण आभूषणों की मांग, कई शहर में दाम 71000 रुपये प्रति 10 ग्राम, देखें आंकड़े