लाइव न्यूज़ :

Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी के मालदा जाने से बदली सियासी तस्वीर, बंगाल कांग्रेस प्रियंका गांधी को लाकर पलटना चाहती है बाजी, जानिए क्या है समीकरण

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 28, 2024 11:43 AM

पश्चिम बंगाल कांग्रेस मालदा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हुई सार्वजनिक बैठक के बाद मालदा दक्षिण की सीट जीतने के लिए प्रियंका गांधी को प्रचार के लिए लाना चाहती है।

Open in App
ठळक मुद्देपश्चिम बंगाल कांग्रेस मालदा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हुई सार्वजनिक बैठक के बाद गहन चिंतन में पार्टी मालदा दक्षिण की सीट बरकरार रखने के लिए प्रियंका गांधी को उतार सकती है प्रचार के लिएबंगाल कांग्रेस को दिल्ली आलाकमान से प्रियंका गांधी के मालदा दौरे को हरी झंडी देने का इंतजार है

कोलकाता: पश्चिम बंगाल कांग्रेस मालदा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शनिवार को हुई सार्वजनिक बैठक के बाद मालदा दक्षिण की सीट बरकरार रखने के लिए पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी को प्रचार के लिए आमंत्रित करने पर विचार कर रहा है।

पार्टी सूत्रों ने कहा कि उन्हें दिल्ली आलाकमान से प्रियंका गांधी के मालदा दौरे को हरी झंडी देने का इंतजार है।

समाचार वेबसाइट 'द स्टेटमेंट' के अनुसार मालदा से कांग्रेस उम्मीदवार ईशा खान चौधरी का चुनाव प्रचार संभला रहे एक नेता ने कहा, “प्रियंका गांधी 30 अप्रैल या 3 मई को मालदा के पास किसी उपयुक्त स्थान पर दो कांग्रेस उम्मीदवारों के लिए प्रचार कर सकती हैं। यह उनके समय की उपलब्धता पर निर्भर करता है। हमने पार्टी आलाकमान को एक प्रस्ताव भेजा है और हम उनकी ओर से प्रियंका गांधी के कार्यक्रम की पुष्टि का इंतजार कर रहे हैं।”

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने कल मालदा में दर्शकों को संबोधित करते हुए कांग्रेस की जमकर आलोचना की थी। नरेंद्र मोदी ने कहा था कि कांग्रेस संवैधानिक प्रावधानों के खिलाफ मुसलमानों के लिए धर्म के आधार पर आरक्षण शुरू करके ओबीसी के आरक्षण अधिकारों पर 'डकैती' कर रही है। उन्होंने कहा था कि कांग्रेस एससी, एसटी और ओबीसी का दावा लूटकर दूसरों को देने की कोशिश करेगी।

इस पूरे मामले में सबसे दिलचस्प बात यह है कि बंगाल की मालदा (दक्षिण) सीट पर भाजपा उम्मीदवार को हराने के लिए कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस दोनों उम्मीदवार भाजपा विरोधी मतदाताओं पर भरोसा करते हुए एक-दूसरे को चुनौती दे रहे हैं।

वहीं भाजपा नेता और समर्थक पूरे विश्वास के साथ प्रचार कर रहे हैं कि मतदाताओं के धार्मिक ध्रुवीकरण के कारण पार्टी उम्मीदवार मालदा सीट पर जीत जाएगा। पता चला है कि पार्टी में एक वर्ग भाजपा उम्मीदवार श्रीरूपा मित्रा चौधरी, जो कि मौजूदा समय में इंग्लिश बाजार से विधायक भी हैं। उनके खिलाफ काम कर रहा है।

मालूम हो कि मालदा से दिवंगत एबीए गनी खान चौधरी के भाई अबू हसन खान चौधरी पिछले तीन बार से लगातार मालदा दक्षिण लोकसभा सीट से चुने गए थे। खान चौधरी अपने वोट बैंक के तीव्र ध्रुवीकरण के बाद लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच राजनीतिक समझ के पक्ष में थे।

हालांकि आखिरकार खान चौधरी ने अपनी बीमारी के कारण अपने बेटे ईशा खान चौधरी को मैदान में उतारने का फैसला किया, जो बैष्णबनगर और सुजापुर से दो बार विधायक चुने गए थे लेकिन 2021 के विधानसभा चुनाव में वह सुजापुर से हार गये थे और यह सीट तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार के खाते में गई थी।

अबू हसन खान चौधरी ने 2019 में मालदह (उत्तर) से कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा, जहां से भाजपा उम्मीदवार खगेन मुर्मू चुने गए क्योंकि तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार मौसम नूर को भाजपा विरोधी खेमे से भारी वोट मिले थे।

टॅग्स :लोकसभा चुनाव 2024पश्चिम बंगाल लोकसभा चुनाव २०२४मालदा दक्षिणाकांग्रेसBJPप्रियंका गांधीनरेंद्र मोदी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतPM Modi Patna Roadshow: पटना में पहली बार पीएम मोदी करेंगे रोड-शो, एसपीजी ने सुरक्षा पर किया फोकस, इन रास्ते पर जानें से बचिए, देखिए रूट

भारतNitish Kumar: ...'सॉरी, रामविलास जी के बेटे को वोट दीजिए', नीतीश की फिर फिसली जुबान

भारतBihar LS polls 2024 Phase 4: पांच सीट, 55 प्रत्याशी, 13 मई को वोटिंग और 96 लाख मतदाता, इन सीटों पर पड़ेंगे वोट, जानें समय सारिणी

भारतAmit Shah Reply Arvind Kejriwal: '75 साल का रिटायरमेंट नरेंद्र मोदी के लिए नहीं', केजरीवाल पर बोले अमित शाह

भारतBegusarai Lok Sabha seat: गिरिराज सिंह बनाम अवधेश राय, 13 मई को 21 लाख मतदाता करेंगे वोट, जानें 2014 और 2019 में किस दल ने मारी बाजी, अभी क्या है समीकरण

भारत अधिक खबरें

भारतनक्सलियों ने वर्दी उतारकर धारण किया ग्रामीणों की वेशभूषा, पुलिस को गुमराह करने का नया पैंतरा अपनाया

भारतचार धाम यात्रा पर खराब मौसम का साया, 12 और 13 मई को आंधी-तूफान की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

भारतMother’s Day 2024: जानिए मदर्स डे का इतिहास, पढ़िए मां पर लिखे गए ये खूबसूरत शेर, 12 मई को मनाया जाएगा मातृ दिवस

भारतBihar LS polls 2024: खड़गे के पटना पहुंचते ही प्रवक्ता विनोद शर्मा-अरविंद ठाकुर ने दिया इस्तीफा, कई गंभीर आरोप लगाए, आखिर क्या है कहानी

भारत'हम निर्णायक रूप से कार्रवाई करेंगे और पीओके लेंगे', तेलंगाना में गरजे अमित शाह