लाइव न्यूज़ :

Lockdown की वजह से हो गए हैं चिड़चिड़े, तो मूड सही करने के लिए करें ये 5 उपाय-देखें तस्वीरें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 31, 2020 6:11 AM

Open in App
1 / 6
देश इस समय कोरोना वायरस की चपेट में हैं। जिसकी वजह से कई शहरों में लॉकडाउन का आदेश दे दिया गया है। लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग यानी सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए भी कहा जा रहा है। इस लॉकडाउन में कुछ लोग ऐसे हैं जो अपने घर में इतने दिनों से बंद होने के बाद अब ऊबने लगें। यही कारण है कि उनका मन भी अब कुछ उचड़ने लगा है। घर में रहते हुए मेंटल हेल्थ का ध्यान रखना जरूरी है। ऐसे में कुछ टिप्स से आप अपने घर में रहते हुए भी अपने मन को शांत कर सकते हैं साथ ही मेंटली फिट भी रख सकते हैं। 
2 / 6
सोशल मीडिया के जमाने में आप किसी से दूर नहीं रह सकते। इसलिए जब भी बोर हों या लगे कि आपका मन घर पर नहीं लग रहा तो सोशल मीडिया का सहारा लें। इसके माध्यम से अपने दोस्तों या समाज से जुड़े। फेसबुक, इंस्टा, ट्विटर और व्हॉटस्एप के जरिए आप लोगों से जुड़ सकते हैं। उन्हें मैसेज करके या कॉल करके उनका हाल-चाल जान सकते हैं। 
3 / 6
देश का माहौल इस समय ऐसा है कि कोई भी गलत अफवाह भारी पड़ सकती हैं। ऐसे में किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान ना दें। अपनी तरह से भी किसी भी तरह की अफवाह ना उड़ाएं। सिर्फ उन्हीं खबरों को यकीन करें जो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, विश्व स्वास्थ्य संगठन से आई हो।
4 / 6
आप अपने पड़ोसी से पर्याप्स दूरी बनाकर भी बात कर सकते हैं। समय के साथ संयुक्त परिवार के कॉन्सेप्ट में कमी आ गई है। ऐसे में दिल्ली, मुंबई और बंगलूरू जैसे शहर में लोग अकेले रहते हैं। आप भी अपने पड़ोसी से पर्याप्त दूरी बनाकर बात कर सकते हैं।
5 / 6
आपके फीजिकल हेल्थ के साथ आपके मेंटल हेल्थ के लिए भी योगा और ध्यान जरूरी है। अगर आप जिम नहीं जा पा रहे तो घर में ही योग या एक्सरसाइज जरूर करें। ये आपके दिमाग को शांत करेगा।
6 / 6
अगर आप किताबों के शौकीन हैं तो आप इस खाली समय में अपनी किताबों को दे सकते हैं। सिर्फ यही नहीं आप चाहें तो अपनी हॉबी जैसे कुकिंग या डासिंग करके भी अपना समय व्यतीत कर सकते हैं।
टॅग्स :कोरोना वायरस लॉकडाउनकोरोना वायरससीओवीआईडी-19 इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: एक दिन में कोविड-19 के 105 नए केस, 24 घंटे की अवधि में पंजाब में वायरस से एक की मौत, जानें अपने राज्य का हाल

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: कोरोना के 110 नए केस और संक्रमित मरीजों की संख्या 893, राहत भरी खबर, 24 घंटे की अवधि में वायरस से एक भी मौत नहीं!

भारतLokmat Maharashtrian of the Year Awards 2024: आईएएस अधिकारी भूषण गगरानी को लोकमत ने विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: एक दिन में कोविड-19 के 120 नए मामले, वायरस से दिल्ली में एक की मौत, जानें हालात

स्वास्थ्यशरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, बीमारियों से लड़ने की क्षमता मजबूत होगी

रिश्ते नाते अधिक खबरें

रिश्ते नातेHappy Chocolate Day 2024: चॉकलेट डे पर सिर्फ चॉकलेट से नहीं इन मैसेज से घोले मिठास, पार्टनर को भेजे ये संदेश

रिश्ते नातेHappy Propose Day 2024: इन मैसेज को भेजकर पार्टनर से करें प्यार का इजहार, यहां से ले सही आइडिया

रिश्ते नातेRose Day 2024: सिर्फ रोज नहीं, इन चीजों से भी पार्टनर को करें खुश; यादगार रहेगा आज का दिन

रिश्ते नातेRose Day 2024: 'रोज डे' से शुरू हो रहा प्यार का सप्ताह, ऐसे कराए अपने पार्टनर को स्पेशल फील

रिश्ते नातेValentine's Week: रोज डे से होती है वैलेंटाइन वीक की शुरुआत , वैलेंटाइन डे पर समाप्त, देखें पूरी लिस्ट