लाइव न्यूज़ :

Richest Indian list: सबसे आगे मुकेश अंबानी, निजी संपत्ति 6.58 लाख करोड़, देखिए सूची, see pics

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 29, 2020 8:46 PM

Open in App
1 / 12
रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी की निजी संपत्ति में 73 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। उनकी निजी संपत्ति 6.58 लाख करोड़ रुपये हो गयी है। इसकी बदौलत वह लगातार नौंवे साल देश के सबसे धनाढ्य व्यक्ति बने हुए हैं।
2 / 12
गुजरात स्थित अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी की संपत्ति में 48 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गयी है और यह 1.40 लाख करोड़ रुपये हो गयी है। देश के धनाढ्यों की मंगलवार को जारी हुरुन की सूची में वह दो स्थान की छलांग लगाकर देश के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।
3 / 12
हुरुन ने आईआईएफएल वेल्थ के साथ मिलकर यह सूची तैयार की है। इसके मुताबिक 63 वर्षीय अंबानी वैश्विक स्तर पर पांच सबसे अमीर लोगों में भी शामिल हैं। हुरुन की यह सूची ऐसे समय में आयी है जब कोरोना वायरस संकट ने दुनियाभर में लोगों की आजीविका पर कहर बरपाया है। भारत समेत वैश्विक अर्थव्यवस्था पर इसका असर पड़ा है।
4 / 12
वहीं ग्राफ पर अर्थव्यवस्था में दिखते अंग्रेजी के ‘के’ अक्षर जैसे सुधार ने समाज में असमानता और बढ़ने को चिंता पैदा की है। इस सूची में 828 ऐसे भारतीयों को शामिल किया गया है जिनकी निजी संपत्ति 31 अगस्त को 1,000 करोड़ रुपये से अधिक थी।
5 / 12
कुल 828 धनाढ्य भारतीयों की सूची में मात्र पांच प्रतिशत या केवल 40 ही महिलाएं हैं। इनमें 32,400 करोड़ रुपये की नेटवर्थ के साथ गोदरेज समूह की 69 वर्षीय स्मिता कृष्णा शीर्ष पर हैं।
6 / 12
बायोकॉन लिमिटेड की किरन मजूमदार शॉ 31,600 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ देश की दूसरी सबसे अमीर महिला हैं।
7 / 12
टाटा समूह में सबसे बड़े एकल साझेदार शापूरजी पालोनजी समूह के साइरस मिस्त्री और शापूर मिस्त्री की निजी संपत्ति में एक प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है। दोनों को 76-76 करोड़ रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ है। शापूरजी पालोनजी समूह टाटा संस में अपनी 18 प्रतिशत की हिस्सेदारी के लिए 1.78 लाख करोड़ रुपये की मांग कर रहा है।
8 / 12
परिसंपत्ति विवाद में फंसे हिंदुजा बंधुओं की निजी संपत्ति में 23 प्रतिशत का नुकसान हुआ है। इसके बावजूद उनकी संपत्ति 1.43 लाख करोड़ रुपये है और वह सूची में दूसरे स्थान पर बने हुए हैं।
9 / 12
एचसीएल के शिव नादर और उनके परिवार कर निजी संपत्ति में 34 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। वह 1.41 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सूची में तीसरे स्थान पर है।
10 / 12
विप्रो के अजीम प्रेमजी सूची में दो स्थान फिसलकर पांचवे स्थान पर आ गए हैं। उनकी संपत्ति का मूल्य 1.14 लाख करोड़ रुपये रह गया है। टीका बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साइरस पूनावाला की निजी संपत्ति छह प्रतिशत बढ़कर 94,300 करोड़ रुपये हो गयी। वह सूची में छठे स्थान पर हैं।
11 / 12
इसी तरह डी-मार्ट के राधाकृष्ण दमानी और परिवार की संपत्ति 56 प्रतिशत बढ़कर 87,200 करोड़ रुपये हो गयी। इसी के साथ वह शीर्ष 10 धनाढ्यों की सूची में शामिल हो गए और सातवें स्थान पर हैं। वहीं कोटक महिंद्रा बैंक के प्रवर्तक उदय कोटक की निजी संपत्ति में आठ प्रतिशत की गिरावट आयी है और 87,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ वह आठवें अमीर भारतीय हैं।
12 / 12
हैप्पिएस्ट माइंड्स के 77 वर्षीय अशोक सूता शीर्ष अमीरों की सूची में शामिल होने वाले नए भारतीय हैं। हाल में उनकी कंपनी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को मिले दमदार समर्थन की बदौलत उनकी नेटवर्थ 3,700 करोड़ रुपये रही है। मुंबई अभी भी देश के सबसे ज्यादा अमीरों वाला शहर बना हुआ है। दूसरे स्थान पर दिल्ली है
टॅग्स :मुकेश अंबानीअज़ीम प्रेमजीगौतम अदाणीकोविड-19 इंडियाकोरोना वायरसइकॉनोमीकिरण मजूमदार शॉसायरस मिस्त्री
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वएलन मस्क को 2024 में 40 अरब डॉलर का नुकसान, 10 सबसे अमीर लोगों को लगा सबसे बड़ा झटका

बॉलीवुड चुस्कीक्या कभी आकाश अंबानी के साथ रिलेशनशिप में थीं कैटरीना कैफ? सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल

कारोबारIndian Economy: 2031 तक उच्च-मध्यम आय वाला देश बनेगा भारत, रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने कहा-2024-25 में इस दर से बढ़ने का अनुमान

कारोबारआकर्षक मूल्यांकन और मजबूत वित्तीय प्रदर्शन के साथ, प्रेशर सेंसिटिव सिस्टम्स (इंडिया) लिमिटेड का भविष्य उज्ज्वल

बॉलीवुड चुस्कीअनंत-राधिका की प्री-वेडिंग में नीता अंबानी का शानदार डांस, 'या देवी सर्वभूतेषु' पर किया परफॉर्म, वीडियो हुआ वायरल

भारत अधिक खबरें

भारतLoksabha Election 2024: 'गलती का एहसास', भोजपुरी अभिनेत्री संभावना सेठ ने छोड़ी 'आप', एक्स पर लिखा पोस्ट

भारतलालू यादव के साले को ED ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया, 2.30 करोड़ नकदी और आपत्तिजनक दस्तावेज किए जब्त

भारतDelhi Keshopur borewell Child: 'कई घंटों से चल रही है मौत से जंग', 50 फीट गहरे बोरवेल में गिरा बच्चा

भारत"क्या अरुण गोयल की मंशा भी भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने की है?", कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयुक्त के अचानक इस्तीफे पर दागे 3 सवाल

भारतLok Sabha Elections 2024:"अगर घरवाला ज्यादा 'मोदी-मोदी' करे तो खाना मत देना", अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की महिला मतदाताओं से कहा