लाइव न्यूज़ :

Coronavirus: भारत में मिले कोरोना स्ट्रेन का नामकरण WHO ने किया, दिया ये नाम

By संदीप दाहिमा | Published: June 01, 2021 1:12 PM

Open in App
1 / 6
कोरोना संस्करण के अस्तित्व पर बहस हो रही है, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के संस्करण को SARS-CoV-2 का मुख्य संस्करण नाम दिया है। जिस वायरस से कोरोना फैला था उसका नाम ग्रीक अक्षर से रखा गया है।
2 / 6
व्यापक परामर्श और समीक्षा के बाद कोरोना वेरिएंट का नाम रखा गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दुनिया भर के विशेषज्ञों से ऐसे नाम सुझाने को कहा है। इसमें नामकरण प्रणाली के विशेषज्ञ शामिल थे। इसमें नामकरण, विषाणु विष विज्ञान विशेषज्ञ और राष्ट्रीय प्राधिकरण भी शामिल हैं।
3 / 6
WHO कोरोना के उन वेरिएंट्स के लिए लेबल असाइन करेगा जिन्हें वैरिएंट ऑफ़ इंटरेस्ट या वेरिएंट ऑफ़ कंसर्न के रूप में नामित किया गया है। अक्टूबर 2020 में भारत में लॉन्च किए गए कोरोना वेरिएंट B.1.617.2 G/452R.V3, का भी नाम रखा गया है। इस वेरिएंट को डेल्टा नाम दिया गया है। भारत में पाए जाने वाले वायरस के एक अन्य प्रकार (बी.1.617.1) को कप्पा कहा जाता है।
4 / 6
यूके में सितंबर 2020 में मिलने वाले वेरिएंट को अल्फा नाम दिया गया है। दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले वेरियंट का नाम बीटा है। ब्राजील में पिछले साल नवंबर में पाए गए कोरोना स्ट्रेन को गामा नाम दिया गया है। दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले उपभेदों का नाम बदलकर एप्सिलॉन कर दिया गया है और इस वर्ष फिलीपींस में पाए जाने वाले उपभेदों का नाम थीटा रखा गया है।
5 / 6
इस बीच भारत में पाए जाने वाले कोरोना वेरिएंट को लेकर काफी विवाद हुआ था। केंद्र सरकार ने हाल ही में सोशल मीडिया कंपनियों को आदेश दिया था कि वे अपने प्लेटफॉर्म से कोरोना वायरस के एक वेरिएंट को भारत के नाम से जोड़ने वाले टेक्स्ट को हटा दें।
6 / 6
भारत में पिछले दो महीनों में कोरोना की दूसरी लहर आई है, इस दौरान अरबों लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.
टॅग्स :कोरोना वायरसकोविड-19 इंडियावर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन
Open in App

संबंधित खबरें

भारतडॉ. विजय दर्डा का ब्लॉग : प्रेम के बगैर नहीं उभरतीं रंगों की छटाएं

स्वास्थ्यBeetroot vegetable: चुकंदर वनस्पति वियाग्रा तो नहीं है, लेकिन और बहुत कुछ कर सकता, यहां जानें 10 बड़ी बातें, क्या कोई नकारात्मक पहलू हैं?

स्वास्थ्यViral Hepatitis: आखिर क्या है वायरल हेपेटाइटिस संक्रमण, रोजाना 3,500 और प्रतिवर्ष 13 लाख लोगों की मौत, डब्ल्यूएचओ रिपोर्ट ने किया सतर्क

स्वास्थ्यH5N1 Bird Flu Pandemic: दुनिया पर मंडरा रहा है एक और महामारी का खतरा, कोविड-19 से ज्यादा विनाशकारी है ये वायरस

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदी सरकार ने मुफ्त कोविड टीकाकरण विपक्ष और सुप्रीम कोर्ट के दबाव में किया था", जयराम रमेश का केंद्र सरकार पर एक और हमला

भारत अधिक खबरें

भारतसुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, नाबालिग रेप पीड़िता को दी 30 हफ्ते का गर्भ गिराने की इजाजत

भारतपीएम मोदी पर कपिल सिब्बल ने कसा तंज, पहले चरण के चुनाव को लेकर कहा ये, देखें वीडियो

भारतArun Govil Meerut Lok Sabha Seat: 'बीजेपी एकमात्र पार्टी है, जो राष्ट्रवाद की बात करती है', बीजेपी उम्मीदवार अरुण गोविल ने कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: "पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर हमारा था, हमारा है और हमारा रहेगा", राजनाथ सिंह ने कहा

भारतWeather update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना, आईएमडी ने बंगाल-ओडिशा के लिए जारी किया हीटवेव अलर्ट