Weather update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना, आईएमडी ने बंगाल-ओडिशा के लिए जारी किया हीटवेव अलर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: April 22, 2024 09:15 AM2024-04-22T09:15:11+5:302024-04-22T09:16:26+5:30

मौसम विभाग ने पिछले सप्ताह उत्तरी, दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में तापमान में सामान्य से चार से छह डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की है।

Rain likely in Delhi-NCR IMD's heatwave alerts for Bengal, Odisha | Weather update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना, आईएमडी ने बंगाल-ओडिशा के लिए जारी किया हीटवेव अलर्ट

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsआईएमडी ने पूर्वी भारत में तापमान में वृद्धि जारी रहने के कारण कई राज्यों के लिए लू की चेतावनी जारी की है।मौसम विभाग ने कहा कि इस सप्ताह दिल्ली में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की उम्मीद है।कुछ दिनों के बाद दिल्ली-एनसीआर का तापमान भी 1-2 डिग्री तक बढ़ने की संभावना है। 

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वी भारत में तापमान में वृद्धि जारी रहने के कारण कई राज्यों के लिए लू की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने पिछले सप्ताह उत्तरी, दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में तापमान में सामान्य से चार से छह डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की है।

इस बीच मौसम विभाग ने कहा कि इस सप्ताह दिल्ली में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की उम्मीद है। कुछ दिनों के बाद दिल्ली-एनसीआर का तापमान भी 1-2 डिग्री तक बढ़ने की संभावना है। 

आईएमडी ने कहा कि इस सप्ताह पूर्वी भारत में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ। नरेश कुमार ने एएनआई को बताया, "दिल्ली में हमारा अनुमान है कि आने वाले 2-3 दिनों में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। इसके बाद इसमें धीरे-धीरे 1-2 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है और इसके साथ ही कल हल्की बारिश की भी संभावना है।"

उन्होंने आगे कहा, "फिलहाल पूर्वी भारत की बात करें तो 1-2 स्टेशनों पर तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। अगले 4-5 दिनों में पूर्वी भारत में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है और उत्तर पश्चिम भारत में इसके 40 के करीब या 41 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होने की कोई उम्मीद नहीं है।"

आईएमडी वैज्ञानिक ने कहा कि भारत में इस समय लू की स्थिति बनी हुई है और अगले 4-5 दिनों में यह और भी तीव्र हो सकती है। बढ़ते तापमान के कारण पश्चिम बंगाल में रेड अलर्ट जारी किया गया, जबकि ओडिशा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। ओडिशा में रविवार को अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, अगले चार दिनों तक राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी रहेगा।

अनुमान है कि सोमवार को पूर्वी राज्यों में तापमान में हल्की गिरावट होगी. बिहार में अगले पांच दिनों तक लू चलने की संभावना है, जबकि झारखंड में लू चलने की संभावना बनी हुई है. देश के दक्षिणी राज्यों में फिलहाल लू की कोई स्थिति नहीं है, लेकिन कई राज्यों में गर्म और आर्द्र मौसम की चेतावनी जारी की गई है।

Web Title: Rain likely in Delhi-NCR IMD's heatwave alerts for Bengal, Odisha

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे