लाइव न्यूज़ :

भारत सहित अन्य विकासशील देशों को कोरोना वैक्सीन फार्मूला नहीं दिया जाना चाहिए, बिल गेट्स का चौंकाने वाला बयान

By संदीप दाहिमा | Published: April 30, 2021 4:02 PM

Open in App
1 / 10
कोरोना वायरस की दूसरी लहर पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी चुनौती है। माना जाता है कि इन कठिन समय के दौरान इस घातक वायरस से बचाव के लिए कोरोना वैक्सीन एकमात्र प्रभावी तरीका है। लेकिन कोरोन वैक्सीन को लेकर बिल गेट्स, माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और परोपकारी व्यक्ति द्वारा दिए गए एक चौंकाने वाले बयान पर विवाद छिड़ गया है।
2 / 10
बिल गेट्स ने कहा है कि भारत सहित अन्य विकासशील देशों को कोरोना वैक्सीन फॉर्मूला नहीं दिया जाना चाहिए। गेट्स के बयान की आलोचना हुई।
3 / 10
स्काई न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में, क्या वैक्सीन हर किसी तक पहुंच जाएगी अगर वैक्सीन के बारे में बौद्धिक संपदा अधिकारों का संरक्षण हटा दिया जाता है और इसकी जानकारी दुनिया के विभिन्न देशों को प्रदान की जाती है? यह पूछे जाने पर बिल गेट्स ने स्पष्ट रूप से कहा नहीं।
4 / 10
उन्होंने कहा कि दुनिया में कई कारखाने हैं जो टीके का उत्पादन करते हैं। वे टीकों के बारे में भी गंभीर हैं। हालांकि, टीकाकरण का सूत्र किसी को नहीं दिया जाना चाहिए। अमेरिका में एक जॉनसन एंड जॉनसन फैक्टरी और भारत में एक कारखाने के बीच अंतर है। टीके हम अनुसंधान में अपने पैसे और विशेषज्ञता के साथ विकसित करते हैं।
5 / 10
कोरोना वैक्सीन फार्मूला किसी भी अन्य नुस्खा की तरह नहीं है। न ही यह सिर्फ बौद्धिक संपदा का मामला है। इस टीके को विकसित करते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। टेस्ट लेना होगा। उसका परीक्षण किया गया। बिल गेट्स ने यह भी कहा कि टीका को विकसित करते समय हर पहलू को देखा जाता है और बहुत सावधानी से परीक्षण किया जाता है।
6 / 10
यह आश्चर्य की बात नहीं है कि अमीर देश पहले टीकों को प्राथमिकता देते थे। संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन में, कोरोना वैक्सीन 30 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी दिया जा रहा है। लेकिन ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों में, 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन नहीं मिल रही है, जो गलत है।
7 / 10
इस बीच, एक गंभीर कोरोना संकट का सामना करने वाले देशों को दो से तीन महीनों में वैक्सीन प्राप्त होगा, बिल गेट्स ने कहा। कहने का मतलब यह है कि विकसित देशों में एक बार टीकाकरण पूरा हो जाता है, फिर गरीब देशों को भी वैक्सीन की आपूर्ति की जाएगी, बिल गेट्स ने कहा।
8 / 10
इस बीच, बिल गेट्स के बयान की काफी आलोचना हुई। ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी ऑफ़ एक्सेस में कानून के प्रोफेसर तारा वान हो ने ट्वीट किया कि बिल गेट्स कहते हैं कि भारत में लोगों की मौत को रोका नहीं जा सकता। तो पश्चिम कब मदद करेगा? वास्तव में, यूएस और यूके जैसे देशों ने बौद्धिक संपदा के माध्यम से खाड़ी में विकासशील देशों का सम्मान बनाए रखा है।
9 / 10
गेट्स के बयान की आलोचना करते हुए, पत्रकार स्टीफन बर्नी लिखते हैं कि गेट्स एक आशावादी की तरह काम करते हैं। लेकिन जीवन के बारे में उनका दृष्टिकोण निराशाजनक है।
10 / 10
कोरोना के खिलाफ टीका विकसित करने के लिए वर्तमान में दुनिया भर में बौद्धिक संपदा अधिकारों पर चर्चा की जा रही है। दुनिया भर के कई देश वैक्सीन फार्मूले पर बौद्धिक संपदा अधिकारों को समाप्त करने पर जोर दे रहे हैं। उनका दावा है कि इससे सभी का टीकाकरण आसान हो जाएगा। लेकिन एक वैश्विक समूह भी है जो सुरक्षा और गुणवत्ता का हवाला देते हुए वैक्सीन फार्मूला साझा करने का विरोध करता है।
टॅग्स :कोरोना वायरसकोविड-19 इंडियाबिल गेट्स
Open in App

संबंधित खबरें

भारतडॉ. विजय दर्डा का ब्लॉग : प्रेम के बगैर नहीं उभरतीं रंगों की छटाएं

स्वास्थ्यH5N1 Bird Flu Pandemic: दुनिया पर मंडरा रहा है एक और महामारी का खतरा, कोविड-19 से ज्यादा विनाशकारी है ये वायरस

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदी सरकार ने मुफ्त कोविड टीकाकरण विपक्ष और सुप्रीम कोर्ट के दबाव में किया था", जयराम रमेश का केंद्र सरकार पर एक और हमला

स्वास्थ्यविशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगली महामारी कभी भी आ सकती है, रिपोर्ट का दावा

स्वास्थ्यCorona Havoc-lockdown 24 March 2020: 24 मार्च की तारीख इतिहास में दर्ज, कोरोना कहर के कारण देशभर में लॉकडाउन, जानें ब्योरा

भारत अधिक खबरें

भारतदिल्ली: पूर्व कांग्रेस प्रमुख अरविंदर सिंह बोले- किसी अन्य पार्टी में नहीं होंगे शामिल, लोकसभा टिकट पर असंतोष से किया इनकार

भारतRoad Accident: छत्तीसगढ़ के बेमेतरा में मालवाहक वाहन और ट्रक में हुई जोरदार टक्कर, 8 की मौत, 23 घायल

भारतLok Sabha Elections 2024: "कांग्रेस लोगों को 'आरक्षण' के नाम पर गुमराह करने की कोशिश कर रही है", केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: बसपा प्रमुख मायावती के भतीजे आकाश आनंद पर दर्ज हुआ आचार संहिता के उल्लंघन का मामला, लगा आपत्तिजनक बयान देने का आरोप

भारतसाल्मोनेला के कारण अक्टूबर 2023 से अमेरिका ने खारिज कर दिया एमडीएच निर्यात का 31 फीसदी: रिपोर्ट