साल्मोनेला के कारण अक्टूबर 2023 से अमेरिका ने खारिज कर दिया एमडीएच निर्यात का 31 फीसदी: रिपोर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: April 29, 2024 07:00 AM2024-04-29T07:00:38+5:302024-04-29T07:07:59+5:30

पिछले छह महीनों में अमेरिकी सीमा शुल्क अधिकारियों ने एमडीएच के 31 प्रतिशत मसाला शिपमेंट को अस्वीकार कर दिया, जबकि पिछले वर्ष यह 15 प्रतिशत था। 

US rejected 31 pc of MDH exports since Oct 2023 over salmonella says report | साल्मोनेला के कारण अक्टूबर 2023 से अमेरिका ने खारिज कर दिया एमडीएच निर्यात का 31 फीसदी: रिपोर्ट

साल्मोनेला के कारण अक्टूबर 2023 से अमेरिका ने खारिज कर दिया एमडीएच निर्यात का 31 फीसदी: रिपोर्ट

Highlightsअमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) एमडीएच और एवरेस्ट उत्पादों पर जानकारी इकट्ठा कर रहा है।एफडीए रिपोर्ट्स से अवगत है और स्थिति के बारे में अतिरिक्त जानकारी इकट्ठा कर रहा है।

नई दिल्ली: भारतीय मसाला निर्माताओं एमडीएच और एवरेस्ट के कुछ उत्पादों पर चिंताओं के बीच साल्मोनेला संदूषण के कारण में महाशियान दी हट्टी (एमडीएच) प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्यात किए गए मसाले से संबंधित शिपमेंट के लिए इनकार दरों में वृद्धि दर्ज की गई है। 

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले छह महीनों में अमेरिकी सीमा शुल्क अधिकारियों ने एमडीएच के 31 प्रतिशत मसाला शिपमेंट को अस्वीकार कर दिया, जबकि पिछले वर्ष यह 15 प्रतिशत था। 

साल्मोनेला संदूषण पर इनकार की दर में वृद्धि ऐसे समय में हुई है जब सिंगापुर और हांगकांग दोनों ने मसाला मिश्रणों में कथित कार्सिनोजेनिक कीटनाशक पाए जाने पर एमडीएच और एवरेस्ट फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड की कुछ वस्तुओं की बिक्री निलंबित कर दी थी। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट बताती है कि अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) एमडीएच और एवरेस्ट उत्पादों पर जानकारी इकट्ठा कर रहा है।

एफडीए के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को रॉयटर्स को बताया, "एफडीए रिपोर्ट्स से अवगत है और स्थिति के बारे में अतिरिक्त जानकारी इकट्ठा कर रहा है।" हांगकांग और सिंगापुर के कदमों के बाद भारत में दो सबसे लोकप्रिय मसाला ब्रांड भी गुणवत्ता मानकों के लिए भारतीय नियामक की जांच के दायरे में हैं। 

भारत में उद्योग नियामक मसाला बोर्ड ने मसाला निर्माताओं एमडीएच और एवरेस्ट के कुछ उत्पादों में कैंसर पैदा करने वाले कीटनाशकों की रिपोर्ट सामने आने के बाद गुणवत्ता मानकों के अनुपालन के लिए उनकी सुविधाओं का निरीक्षण करना शुरू कर दिया है। 

बोर्ड ने बुधवार को कहा कि उसने हांगकांग और सिंगापुर में संबंधित अधिकारियों से एमडीएच और एवरेस्ट निर्यात पर डेटा मांगा था और समस्या का मूल कारण खोजने के लिए कंपनियों के साथ काम कर रहा था।

बोर्ड ने एक बयान में कहा, "नियामक मानकों का पालन सुनिश्चित करने के लिए निर्यातक सुविधाओं पर गहन निरीक्षण भी चल रहा है। बोर्ड अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए सिंगापुर और हांगकांग में भारतीय मिशनों के संपर्क में है।"

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, खाद्य सुरक्षा नियामक एफएसएसएआई ने सिंगापुर और हांगकांग द्वारा गुणवत्ता संबंधी चिंताओं को देखते हुए सभी ब्रांडों के पाउडर के रूप में मसालों के नमूने लेना भी शुरू कर दिया है।

पीटीआई ने मामले से वाकिफ एक शख्स के हवाले से जानकारी देते हुए बताया कि मौजूदा घटनाक्रम को देखते हुए एफएसएसएआई बाजार से एमडीएच और एवरेस्ट समेत सभी ब्रांडों के मसालों के नमूने ले रहा है ताकि यह जांचा जा सके कि वे एफएसएसएआई मानदंडों पर खरे उतरते हैं या नहीं।"

Web Title: US rejected 31 pc of MDH exports since Oct 2023 over salmonella says report

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे