लाइव न्यूज़ :

कोरोना वायरस: कोरोना के लिए प्रभावी टीका विकसित, वायरस से तेजी से लड़ने में मिलेगी मदद

By उस्मान | Published: April 04, 2020 6:06 AM

Open in App
1 / 8
दुनियाभर में कोरोना वायरस वैक्सीन पर शोध चल रहा है। विभिन्न देश दावा कर रहे हैं कि हमारा देश टीकाकरण कर चुका है। इस बीच, अमेरिकी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए एक टीका बनाया है, जो प्रभावी रूप से कोरोनरी संक्रमण को रोक सकता है।
2 / 8
दुनिया भर के वैज्ञानिक इस घातक वायरल दवा की खोज कर रहे हैं। कोरोना वायरस अब तक 3,000 से अधिक लोगों को मार चुका है। 1 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हैं। इसलिए, वैज्ञानिकों को जल्द से जल्द कोरोना से लड़ने के लिए एक टीका खोजने के बारे में चिंतित हैं.
3 / 8
यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होंने अन्य देशों की तुलना में बहुत जल्द कोविद -29 कोरोना वायरस वैक्सीन विकसित किया है। इन लोगों ने इस विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा बनाए गए टीकों के लिए SARS और MERS वायरस का समर्थन किया।
4 / 8
पिट्सबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन के सहायक प्रोफेसर एंड्रियास गामोटो ने कहा कि SARS और MERS वायरस नए कोरोना वायरस कोविद -19 के समान पाए गए। इन तीनों स्पाइक प्रोटीन (वायरस की बाहरी परतों) की पहचान करना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि हम इससे सीख सकें कि मनुष्य वायरस से छुटकारा पा सकता है
5 / 8
यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होंने अन्य देशों की तुलना में बहुत जल्द कोविद -29 कोरोना वायरस वैक्सीन विकसित किया है। इन लोगों ने इस विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा बनाए गए टीकों के लिए SARS और MERS वायरस का समर्थन किया।
6 / 8
पिट्सबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन के सहायक प्रोफेसर एंड्रियास गामोटो ने कहा कि SARS और MERS वायरस नए कोरोना वायरस कोविद -19 के समान पाए गए। इन तीनों स्पाइक प्रोटीन (वायरस की बाहरी परतों) की पहचान करना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि हम इससे सीख सकें कि मनुष्य वायरस से छुटकारा पा सकता है।
7 / 8
इसी समय, शरीर के एंटीबॉडी कोविड-29 कोरोना वायरस को रोकने के लिए पिटगोवैक वैक्सीन के पूरक हैं। हम जल्द ही मनुष्यों पर इसका परीक्षण शुरू कर देंगे, प्रोफेसर एंड्रिया गाम्बोटो ने कहा।
8 / 8
पिट्सबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन की टीम आगामी महीनों में मनुष्यों के लिए वैक्सीन का परीक्षण शुरू करेगी। यह टीका इंजेक्शन के समान नहीं है। यह एक स्क्वायर पैच की तरह है, जिसे शरीर पर दिया जा सकता है।
टॅग्स :कोरोना वायरससीओवीआईडी-19 इंडियामेडिकल ट्रीटमेंटमेडिकल किट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यICMR: कोविड टीकों से युवाओं में नहीं बढ़ा अचानक मृत्यु का जोखिम, हो सकते हैं अन्य कारक

भारतRajasthan Polls 2023: राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा, कहा- वे अडानी की जेबों में पैसा ट्रांसफर करते हैं

स्वास्थ्यDiwali 2023: दीपावली पर बच्चों की आंखों को ऐसे रखें सुरक्षित, अपनाएं ये आसान टिप्स

स्वास्थ्यकोरोना अपडेट: भारत में कोविड-19 के 8 नए मामले सामने आए

स्वास्थ्यCovid-19 update India: भारत में कोविड-19 के 19 नए मामले सामने आए

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यदुर्लभ बीमारियों के महंगे इलाज से मिलेगी निजात, भारत खुद बनाएगा सस्ती दरों पर दवाएं

स्वास्थ्यChina H9N2 case: उत्तरी चीन के बच्चों में एच9एन2 संक्रमण, तेजी से बढ़ोतरी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- भारत में जोखिम कम, लेकिन रख रहे नजर

स्वास्थ्यAnti-Pollution Diet: प्रदूषण से कही खराब न हो जाए आपके फेफड़े, अपने आहार में शामिल करें ये चीजें

स्वास्थ्यNEET Exam 2024: नीट-यूजी परीक्षा में बदलाव, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने किया चेंज, जानें प्रारूप

स्वास्थ्यGujrat: वॉलीबॉल खेलते वक्त कार्डियक अरेस्ट से हुई मनीष की मौत, जीते थे टीम के लिए कई गोल्ड मेडल